Move to Jagran APP

RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी

लालू यादव के घर पर आयकर विभाग ने छापेमारी की। बेनामी संपत्ति के मामले में उनके दिल्ली-एनसीआर सहित कई ठिकानों पर मंगलवार को छापेमारी की गई।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 16 May 2017 10:28 AM (IST)Updated: Tue, 16 May 2017 10:53 PM (IST)
RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी
RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी

पटना [जेएनएन]। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के ठिकानों पर आज आयकर विभाग ने छापेमारी की। छापेमारी सुबह 8.30 बजे से शुरू हुई जो दिन तक जारी रही । इसमें दिल्ली के डिफेंस कॉलोनी की प्रॉपर्टी भी शामिल है। लालू यादव के बेटों और दामाद सहित सांसद प्रेमचंद गुप्ता के बेटों के घर पर भी छापेमारी की गयी।

loksabha election banner

बेनामी संपत्ति के मामले में विभाग ने लालू यादव के दिल्ली-एनसीआर समेत कई ठिकानों पर छापेमारी की है। लालू यादव के एक हजार करोड़ की संपत्ति का विवाद गहराने के बाद यह छापेमारी की गयी है। इसके साथ ही दिल्ली के घिटोरनी स्थित शकुंतला फार्म पर भी आयकर विभाग ने छापा मारा।

बता दें कि शकुंतला फार्म प्रेमचंद गुप्ता के नाम पर है और शकुंतला फार्म में  लालू का परिवार रहता है।इसके अलावा बिजवासन, सैनिक फार्म की प्रॉपर्टी और गुरुग्राम में भी है प्रॉपर्टी।

भाजपा नेता सुशील मोदी लगातार लालू की अवैध संपत्ति को लेकर खुलासे करते रहे हैं और इस मामले में उन्होंने करीब 40 दस्तावेज पेश किए थे। कल नीतीश कुमार ने भी कहा था कि अगर इस मामले में विपक्ष के पास कोई प्रूफ है तो वो जांच करा ले। इस बयानबाजी और तमाम हलचल के बाद आज सुबह 8.30 से ही आयकर विभाग ने छापेमारी करनी शुरु कर दी थी।

अवैध संपत्ति मामले में घिरे लालू यादव सहित इसमें संलिप्त प्रेमचंद गुप्ता के बेटों के घरों पर भी छापेमारी की गयी है। आयकर विभाग की छापेमारी के बाद बिहार में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है।

सुमो ने कहा- अब नीतीश ये ना कहें कि बदले की भावना से हुई छापेमारी

सुशील मोदी ने कहा कि मैंने प्रेस कांफ्रेंस करके इस मामले को सार्वजनिक किया था, मैंने कोई दस्तावेज नहीं सौंपे थे। इसमें प्रेमचंद गुप्ता, लालू समेत आधे दर्जन नेताओं का नाम मैंने लिया था। मैंने अपील की थी, जिसके बाद यह छापेमारी की गई है।

सुशील मोदी ने कहा कि नीतीश कुमार ने कल ही कहा था कि लालू परिवार की अवैध संपत्तियों के आरोपों में अगर सच्चाई हो तो केंद्र सरकार इसकी जांच करा ले, तो केंद्र सरकार ने इस पर कार्रवाई कर दी है और अब जल्द ही सच सामने आ जाएगा।

मुझे उम्मीद है कि नीतीश कुमार ये नहीं कहेंगे कि ये छापेमारी बदले की भावना से की गई है। सुशील मोदी ने कहा कि मुझे नहीं पता है कि इनकम टैक्स किस आधार पर यह छापेमारी कर रही है।

यह भी पढ़ें:  CM नीतीश ने कहा- मैं 2019 में पीएम पद का उम्मीदवार नहीं हूं 

जदयू नेता पवन वर्मा ने कहा-हमने राजद से गठबंधन किया, लालू से नहीं

जदयू नेता पवन वर्मा ने कहा कि नीतीश कुमार ने कहा था कि अगर किसी तरह की सच्चाई हो तो जांच करा लीजिए। उन्होंने कहा कि हमने गठबंधन राजद पार्टी से की थी, ना कि लालू यादव से। कानून अपना काम कर रहा है, उसे अपना काम करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहले ही कहा था कि भ्रष्टाचार के मामले में किसी से समझौता नहीं करेंगे और वो इसी नीति पर चलते हैं। इस मामले के बाद भी महागठबंधन पर इसका असर नहीं होगा।

वहीं जदयू के प्रदेश प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि आयकर विभाग की छापेमारी के बारे में अभी हमें कुछ नहीं कहना है।  जदयू नेता श्याम रजक ने कहा कि कानून अपना काम कर रहा है। इस मामले में ज्यादा बोलना ठीक नहीं।

यह भी पढ़ें:  तेजस्वी ने मीडिया पर उतारा गुस्सा, कहा- आपकी अजब दोहरी नीति है... 

कांग्रेस ने कहा- पूर्वाग्रह से ग्रसित होकर लालू पर कार्रवाई

कांग्रेस नेता प्रेमचंद मिश्रा ने कहा कि अभी कार्रवाई चल रही है, चलने दीजिए। हम सब एक साथ हैं, जो होगा आगे देखा जाएगा। कांग्रेस नेता और मंत्री अवधेश सिंह भी लालू के बचाव में उतरे हैं। उन्होंने लालू का बचाव करते हुए कहा कि राजनीति से प्रेरित होकर यह कार्रवाई की गई है। 

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा- नीतीश के कहने पर ही हुई कार्रवाई

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने कहा है कि यह कार्रवाई मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कहने पर ही हुई है। बिहार की गरीब जनता की खून-पसीने की कमाई को हड़पने वालों के साथ यही हश्र होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: लालू ने कहा-हिम्मत है तो करा लें लोकसभा चुनाव, कांग्रेस की हां, जदयू की ना 

राजद ने कहा- बीजेपी लालू को समाप्त करना चाहती है

राजद के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा कि बीजेपी पूरी योजना बनाकर राजद अध्यक्ष लालू यादव की राजनैतिक हस्ती को खत्म करना चाहती है। इसके लिए पूरी कहानी गढ़ी गई है। उनका यह प्रयास सफल नहीं होगा। हम सब साथ हैं और साथ ही रहेंगे। हम सब डटकर मुकाबला करेंगे।

भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा-अब नीतीश भी करें कार्रवाई

वहीं भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी राजद अध्यक्ष लालू यादव और उनके बेटों पर कार्रवाई करनी चाहिए।

बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय ने कहा

लालू कुनबे ने जो किया उसका जवाब देश की जनता  मांग रही है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सुझाव पर आयकर विभाग ने यह कार्रवाई की है। पूर्णकालिक राजनीति करने वाले लालू महज 25 वर्षों में अरबपति कैसे बन गए? इस कार्रवाई के बाद जनता के सामने दूध का दूध और पानी का पानी हो जायगा।

यह भी पढ़ें:   लालू पर लगे आरोपों पर नीतीश ने तोड़ी चुप्पी, सुमो ने ट्वीट कर कसा तंज 

हम के नेता जीतनराम मांझी ने छापेमारी का किया स्वागत

हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतनराम मांझी ने कहा कि लालू के ठिकानों पर छापेमारी का हम स्वागत करते हैं। इस छापेमारी के बाद सब साफ हो जाएगा, सीएम की बात को केंद्र सरकार ने गंभीरता से लिया है। वहीं, हम के प्रवक्ता दानिश रिजवान ने कहा कि लालू यादव के 22 ठिकानों पर छापेमारी हो रही क्या अभी भी सीएम नीतीश कुमार  लालू यादव और उनके परिवार को इमानदारी का सर्टिफिकेट देंगे? 

पटना स्थित लालू आवास पहुंचे कई राजद नेता और वकील 

छापेमारी के बाद पटना स्थिति लालू के आवास पर मीडिया का जमावड़ा लगा हुआ है। छापेमारी के बाद कई राजद नेता और वकील लालू से मिलने के लिए पहुंचे हुए हैं। 

लालू प्रसाद के वकील चितरंजन सिन्हा ने कहा कि लालू प्रसाद ने मुझे बुलाया है। जब यह पूछा गया कि क्यों तो उन्होंने कुछ भी बताने से इंकार किया। बताया जा रहा है कि लालू अपने वकील से आगे की रणनीति पर बात कर रहे हैं। इसके साथ ही राजद के कई नेता लालू आवास पहुंचे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.