Move to Jagran APP

कई राज्यों के Paper Leak में शामिल रहे 5 आरोपित उज्जैन से दबोचे, बिहार के इस शख्स की रही महत्वपूर्ण भूमिका

आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने सिपाही भर्ती के तीसरे चरण की परीक्षा के पेपर लीक मामले में उज्जैन से पांच आरोपितों को पकड़ा है और इन सभी आरोपितों की कुंडली खंगाली जा रही है। इन आरोपितों के तार बिहार के अलावा उत्तरप्रदेश झारखंड ओडिशा पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों की प्रतियोगी परीक्षा के पेपर लीक के मामले में भी जुड़ते दिखाई दे रहे हैं।

By Rajat Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Tue, 23 Apr 2024 09:44 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2024 09:44 PM (IST)
कई राज्यों के Paper Leak में शामिल रहे 5 आरोपित उज्जैन से दबोचे (File Photo)

राज्य ब्यूरो, जागरण, पटना। आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) सिपाही भर्ती के तीसरे चरण की परीक्षा के पेपर लीक मामले में उज्जैन से पकड़े गए पांचों आरोपितों की कुंडली खंगाल रही है।

loksabha election banner

अब तक की जांच में इन आरोपितों का जुड़ाव बिहार के अलावा उत्तरप्रदेश, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों की प्रतियोगी परीक्षा के पेपर लीक से भी जुड़ता दिख रहा है।

अलग-अलग राज्यों में हैं गिरोह के सदस्य

ईओयू अधिकारियों के अनुसार, इसी साल उत्तरप्रदेश लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित सिपाही भर्ती परीक्षा के प्रश्न-पत्र लीक कांड से भी इस गिरोह के तार जुड़े पाए गए हैं। इनकी भूमिका की विस्तृत जांच की जा रही है। ईओयू के अनुसार, यह एक अंतरराज्यीय गिरोह है, जिसके सदस्य अलग-अलग राज्यों में हैं।

अब तक गिरफ्तार अभियुक्तों से पूछताछ, आसूचना संकलन के साथ तकनीकी एवं वैज्ञानिक विश्लेषण में पाया गया कि नालंदा के नगरनौसा का रहने वाला शिव कुमार उर्फ डा. शिव की बिहार पुलिस के सिपाही भर्ती पेपर लीक कांड में महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके अलावा पटना के खगौल के रहने वाले शुभम मंडल उर्फ शिवम भी कई महत्वपूर्ण सरकारी संस्थाओं की प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्न-पत्र लीक और गड़बड़ी में शामिल रहा है।

आरोपितों को रिमांड पर लेने की तैयारी

मध्य प्रदेश के उज्जैन से पकड़े गए पांचों अभियुक्त शिव कुमार, बल्ली उर्फ संदीप कुमार, प्रदीप कुमार, तेज प्रकाश और सौम्या कुमारी फिलहाल न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिए गए हैं। इन आरोपितों को रिमांड पर लेने की तैयारी है।

अगले एक से दो दिनों में रिमांड मिलने की संभावना है, इसके लिए ईओयू के स्तर से आवेदन तैयार किया जा रह है। पूछताछ में इन आरोपितों के बिहार, यूपी व अन्य राज्यों में किए गए पेपर लीक से जुड़े तथ्यों की पुष्टि की जाएगी। इसके साथ ही गिरोह से जुड़े अन्य सदस्यों की भी जानकारी ली जाएगी।

ये भी पढ़ें-

यूपी के बाइक सवार युवकों ने दारोगा को मारी जबरदस्त ठोकर, तीन दांत टूटे और सिर फटा; गिरफ्तार

Nalanda News : अवैध संबंध का विरोध करने पर नवविवाहिता की पीटकर हत्या, 9 महीने पहले हुई थी शादी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.