Move to Jagran APP

Patna Ram Navami 2024: पट खुलते ही हनुमान के दर्शन के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़, कल 12 बजे से होगी श्रीराम की जन्म आरती

मंगलवार की देर शाम से ही रामनवमी पर पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया। रात के सवा दो बजते ही मंदिर का पट खुला और पूरा इलाका जय श्रीराम के उद्घोष से गूंज उठा। हर कोई दर्शन के लिए आतुर दिखा और महावीर मंदिर की सजावट देखते बन रही थी। रात के समय मंदिर परिसर पूरी तरह से जगमगा था।

By prabhat ranjan Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Tue, 16 Apr 2024 11:28 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 11:28 PM (IST)
पट खुलते ही हनुमान के दर्शन को उमड़ी भक्तों की भीड़ (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। Ram Navami 2024: रामनवमी पर पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर में दर्शन के लिए मंगलवार की देर शाम से ही श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया। रात सवा दो बजते ही मंदिर का पट खुलते ही पूरा इलाका जय श्रीराम के उद्घोष से गूंज उठा।

loksabha election banner

हर कोई दर्शन के लिए आतुर दिखा। महावीर मंदिर की सजावट देखते बन रही थी। रात के समय मंदिर परिसर जगमग था। चाक-चौंबद सुरक्षा व्यवस्था के बीच भक्त कतारबद्ध होकर दर्शन की प्रतीक्षा करते रहे। पट खुलने से पहले मंदिर में भगवान श्रीराम और हनुमानजी की आरती पूरे विधि-विधान से की गई। इसके बाद श्रद्धालुओं के लिए पट खोल दिया गया।

वीर कुंवर सिंह पार्क से प्रवेश

महावीर मंदिर के गर्भगृह में स्वर्ण मुकुटधारी हनुमानजी के दोनों विग्रहों और दरबार का दर्शन व प्रसाद चढ़ाने के लिए लगभग चार लाख भक्तों के आने की उम्मीद है। महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि भक्तों को मंदिर तक पहुंचने के लिए वीर कुंवर सिंह पार्क से प्रवेश की व्यवस्था की गई है।

यहां से कतारबद्ध होकर भक्त मंदिर ओर बढ़ेंगे। कतार के बीच प्रवेश करना वर्जित किया गया है। भक्तों के लिए बैरिकेडिंग के साथ ऊपर में टेंट लगाए गए हैं। उसमें पंखे और लाइट की पूरी व्यवस्था है। रास्ते में जगह-जगह शरबत, पानी आदि के प्रबंध किए गए हैं। महिलाएं व पुरुषों के लिए अलग-अलग पंक्तियां बनाई गई है।

16 जगहों पर लगाई गई एलईडी स्क्रीन

पंक्ति में लगे भक्तों को गर्भगृह के दर्शन को लेकर 16 जगहों पर एलइडी स्क्रीन लगाई गई हैं। भक्तों की सहायता के लिए मंदिर की ओर से दो सौ से अधिक निजी सुरक्षाकर्मी और स्वयं सेवकों को लगाया गया है। मंदिर के उत्तरी द्वार से भक्तों को प्रवेश मिलेगा।

प्रसाद व माला के बगैर आने वाले भक्तों को पूरब द्वार से सुबह आठ बजे से 10 बजे तक प्रवेश मिलेगा। भक्तों के लिए 25 हजार किलो नैवेद्यम तैयार किया गया है। इसके लिए अलग-अलग स्थानों पर अस्थायी काउंटर भी बनाए गए हैं।

12 बजे श्रीराम की आरती

बुधवार की सुबह 10 बजे मंदिर परिसर में स्थित ध्वज स्थल पर मुख्य पूजा होगी। मंदिर के तीनों ध्वजों को बदला जाएगा। दोपहर 12 बजे मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की जन्म आरती होगी। आरती के बाद भक्तों के बीच प्रसाद का वितरण होगा।

रामनवमी को लेकर 170 भक्तों ने ध्वज लगाने को लेकर बुकिंग की है। पूजा अर्चना को लेकर अयोध्या से आठ पुजारी बुलाए गए हैं। मंदिर में पूर्व से छह पुजारी सेवा में लगे हैं। ऐसे में 14 पुजारी भक्तों को पूरे दिन प्रसाद चढ़ाने में सहयोग करेंगे। भक्तों के लिए निकास द्वार के पास मेडिकल कैंप लगाया गया है।

सुबह से मिलेगा भक्तों को प्रवेश

बुद्ध मार्ग स्थित इस्कॉन मंदिर में रामनवमी को लेकर भक्तों को सुबह सवा सात बजे से प्रवेश मिलेगा। रामनवमी को लेकर मंदिर परिसर में भजन-कीर्तन, सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा।

दोपहर बाद भक्तों के बीच प्रसाद का वितरित होगा। वहीं नेहरू मार्ग स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर का दर्शन को लेकर भक्तों के लिए कतार बनाए गए हैं। कतारबद्ध होकर भक्त भगवान का दर्शन करेंगे।

ये भी पढे़ं-

Bihar Ramnavami Juloos: रामनवमी जुलूस में DJ पर पूर्ण प्रतिबंध, निर्धारित समय का करना होगा पालन

रामनवमी को लेकर पटना में टाइट सिक्‍योरिटी, इन रूटों पर आज शाम से नहीं चलेंगी गाड़ियां; पार्किंग का भी अलग से इंतजाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.