Move to Jagran APP

Bihar train accident: कोच की वायरिंग में कहीं न कहीं था स्पार्क... फॉरेंसिक जांच करने पहुंची टीम को मिले कई अहम सुराग

दानापुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस होली स्पेशल ट्रेन में बीते मंगलवार की रात यानी कि 26 मार्च को अचानक आग लग गई। यह घटना भोजपुर जिले के अंतर्गत बिहिया और कारीसाथ स्टेशनों के बीच हुई। आग ट्रेन की एक एसी बोगी में लगी थी। गुरुवार को कारीसाथ स्टेशन के पास खड़ी जली बोगी की जांच के लिए फोरेंसिक टीम पहुंची जिन्‍हें बोगियों से कई अहम सुराग मिले।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Published: Fri, 29 Mar 2024 12:03 PM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 12:03 PM (IST)
Bihar train accident: कोच की वायरिंग में कहीं न कहीं था स्पार्क... फॉरेंसिक जांच करने पहुंची टीम को मिले कई अहम सुराग
ट्रेन की बोगियों की जांच करते फॉरेंसिक टीम के सदस्‍य।

जागरण संवाददाता, आरा। दानापुर रेलवे मंडल के पटना-डीडीयू रेलखंड पर कारीसाथ स्टेशन के समीप लोकमान्य तिलक होली स्पेशल ट्रेन की एक एसी बोगी में लगी आग के मामले में वैज्ञानिक तरीके से जांच शुरू कर दी गई है। कारीसाथ स्टेशन के पास खड़ी जली बोगी की जांच के लिए गुरुवार को फोरेंसिक टीम पहुंची।

loksabha election banner

टीम को बोगियों से मिले कई अहम सुराग

बोगी को दानापुर यार्ड में ले जाया गया। जांच के क्रम में यह बात सामने आई कि एसी कोच का अटेंडेंट एस-फाइव बोगी में सोया था। टीम ने बोगी में अलार्म चेन, बेंच सीट, फर्श, शौचालय व कोच की छत पर जाकर विस्फोटक पदार्थ के बिंदु पर निरीक्षण किया।

जले-अधजले सामान के एक दर्जन नमूने लिए। इनमें बिजली सप्लाई से जुड़े कई उपकरण हैं। टीम को बोगियों से कई महत्वपूर्ण सुराग मिले हैं। टीम शाॅर्ट सर्किट, ज्वलनशील पदार्थ व विस्फोटक की आशंका को ध्यान में रख कर जांच कर रही है।

वायरिंग में कहीं न कहीं था स्‍पार्क

रेल सूत्रों की मानें तो आग की लपटों के बीच कोच की एलईडी लाइट जल-बुझ रही थी। इससे प्रतीत होता है कि कोच के एलइडी बल्ब व पंखे से लगी वायरिंग में कहीं न कहीं स्पार्क था। रेल एसपी अमलेंदु ठाकुर सहित हाजीपुर रेलवे जोन से सीनियर रेल कमांडेंट सहित एक दर्जन से अधिक सदस्यों वाली टीम ने बोगी के अंदर तीन घंटे तक गहराई से जांच की।

बताया गया कि 15 दिनों के अंदर जांच रिपोर्ट विभाग को सौंप दी जाएगी। इसके बाद आगे की कार्रवाई होगी। घटना के पीछे स्टेशन प्रशासन की बड़ी लापरवाही सामने आने लगी है। वहां लगे कैमरों में घटना के फुटेज देखे गए हैंकई लोगों ने हल्की झनझनाहट महसूस की थी। आशंका है कि जल रही बोगी में करंट था।

यह भी पढ़ें: Bihar News: होली स्पेशल ट्रेन में लगी आग, जान बचाकर कूदे यात्री, पटना-डीडीयू रेलखंड पर 6 घंटे ठप रहा परिचालन

यह भी पढ़ें: अब जून तक चलेंगी होली स्‍पेशल ट्रेनें, रेलवे ने बढ़ाया किराया; पढ़ें किन ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्‍त कोच

यह भी पढ़ें: सरकारी कार्यालयों पर लगभग सात करोड़ का बिजली बिल बकाया, 31 मार्च तक का दिया गया अल्‍टीमेटम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.