Move to Jagran APP

सरकारी कार्यालयों पर लगभग सात करोड़ का बिजली बिल बकाया, 31 मार्च तक का दिया गया अल्‍टीमेटम

बिजली विभाग के आदित्यपुर अवर प्रमंडल के अतंर्गत आने वाले विभिन्न सरकारी विभागों पर बिजली विभाग का सात करोड़ से ज्यादा का बकाया राशि बिजली बिल के मद में है। इसके लिए विभागों से पत्राचार किया जा रहा है। बकाया राशि 31 मार्च तक जमा नहीं करने पर कार्रवाई की जाएगी। इसमें नगर निगम पीएचडी जेआरडीसीएसल और जियाडा जैसे सरकारी विभाग शामिल हैं।

By Chandan Kumar Edited By: Arijita Sen Published: Mon, 25 Mar 2024 03:17 PM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2024 03:17 PM (IST)
सरकारी कार्यालयों पर लगभग सात करोड़ का बिजली बिल बकाया, 31 मार्च तक का दिया गया अल्‍टीमेटम
जमशेदपुर के‍ विभिन्‍न सरकारी कार्यालयों मेंसात करोड़ का बिजली बिल बकाया।

संसू, आदित्यपुर। बिजली विभाग के आदित्यपुर अवर प्रमंडल के अतंर्गत आने वाले विभिन्न सरकारी विभागों पर बिजली विभाग का सात करोड़ से ज्यादा का बकाया राशि बिजली बिल के मद में है। इसके लिए विभागों से पत्राचार किया जा रहा है। बकाया राशि 31 मार्च तक जमा नहीं करने पर कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

बिल वसूलने के लिए बनाई गई रणनीति

इस मामले में विद्युत महाप्रबंधक श्रवण कुमार ने कहा कि जमशेदपुर एरिया बोर्ड में विभिन्न सरकारी कार्यालयों पर 81 करोड़ रुपये बिजली बिल बकाया है।

बिजली विभाग (जेबीवीएनएल) का कोल्हान के सरकारी कार्यालयों पर करीब बिजली बिल का 81 करोड़ रुपये बकाया है। जिसकी वसूली के लिए विद्युत महाप्रबंधक श्रवण कुमार ने 31 मार्च तक वसूलने की रणनीति बनाई गई है औऱ सभी सरकारी विभागों को बिल अदायगी का पत्र भी भेजा है।

बता दें कि आदित्यपुर विद्युत अवर प्रमंडल के अधीन आनेवाले सरकारी विभागों और बड़े उद्योगों पर ही करीब 7 करोड़ से अधिक का बिजली बिल बकाया है। इसमें नगर निगम, पीएचडी, जेआरडीसीएसल और जियाडा जैसे सरकारी विभाग शामिल हैं।

संबंधित विभागों को भेजा गया नोटिस

आदित्यपुर के कार्यपालक अभियंता अनूप प्रसाद बताया कि सरकारी विभागों के पास एचटी और एलटी कनेक्शन मिलाकर करीब सात करोड़ का बकाया है।

उन्होंने बताया कि आदित्यपुर नगर निगम पर करीब 1.10 करोड़, पीएचडी पर लगभग 3. 20 करोड़, जियाडा पर 1.66 करोड़ और जेआरडीसीएल पर लागभग 45 लाख का बिजली बिल बकाया है।

मार्च महीने में राजस्व वसूली का दबाव रहता है। इसको देखते हुए सभी संबंधित विभागों को नोटिस भेजा गया है, यदि समय रहते उनके द्वारा बकाया बिल का भुगतान नहीं किया गया तो उनका कनेक्शन काटा जाएगा।

किश्‍तवार बिल भुगतान की भी सुविधा

विद्युत विभाग द्वारा अभियान चलाकर सरकारी विभागों के साथ ही कई महीनों से भुगतान नहीं करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं की सूची तैयार की गई है, इनके द्वारा जल्द भुगतान नहीं किया गया तो कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि यदि वे एकमुश्त बिल का भुगतान नही कर पाते हैं तो उनके लिए किश्तवार बिल भुगतान करने की भी व्यवस्था है। वे इसका भी लाभ ले सकते हैं।

उन्होंने बताया कि आदित्यपुर परिक्षेत्र में वैसे 323 घरेलू उपभोक्ताओं की भी सूची तैयार की गई है जिनका बिल 10 हजार या उससे अधिक है।

यदि वे मार्च महीने के अंत तक बकाया बिल का भुगतान नहीं करते हैं तो उनका कनेक्शन काट दिया जाएगा। इस तरह से विभाग अब सख्त कार्रवाई करने की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें: Electricity Rate: जोर का झटका जोर से... अब टाटा स्टील ने बिजली दर में 10 फीसदी बढ़ोतरी का दिया प्रस्ताव

यह भी पढ़ें: अधिक बिजली बिल चुकाने के लिए जमशेदपुरवासी हो जाएं तैयार! जल्‍द ही JUSCO दे सकती है झटका, पढ़ें कितना बढ़ेगा टैरिफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.