Move to Jagran APP

Bihar E-Challan News: चुनाव में भी ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर नजर, एचएचडी से कटेगा ई-चालान

परिवहन सचिव ने बताया कि सड़क सुरक्षा के दृष्टिकोण से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई के लिए हैंडहेल्ड के माध्यम से ई चालान की कार्रवाई की जा रही है। निर्वाचन के दौरान भी उल्लंघनकर्ताओं पर सख्त करवाई की जाएगी। ई-चालान की राशि एसबीआइ के खाते में जमा की जाएगी। इसके पूर्व हैंड हेल्ड डिवाइस एचडीएफसी बैंक द्वारा उपलब्ध कराया जाता था।

By Rajat Kumar Edited By: Rajat Mourya Published: Thu, 21 Mar 2024 07:31 PM (IST)Updated: Thu, 21 Mar 2024 07:31 PM (IST)
चुनाव में भी ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर नजर, एचएचडी से कटेगा ई-चालान

राज्य ब्यूरो, पटना। चुनावी माहौल में भी सड़क सुरक्षा का उल्लंघन करने वालों पर परिवहन और पुलिस की नजर रहेगी। इसके लिए ई-चालान की व्यवस्था को और प्रभावी बनाया जा रहा है। परिवहन विभाग ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों से 5-जी युक्त हैंडहेल्ड डिवाइस (एचएचडी) के माध्यम से ई-चालान कर जुर्माना वसूला जाएगा।

loksabha election banner

इसके लिए परिवहन विभाग ने स्टेट बैंक आफ इंडिया (एसबीआइ) के साथ समझौता (एमओयू) किया है। समझौते के तहत परिवहन विभाग के प्रवर्तन तंत्र एवं यातायात पुलिस को एसबीआइ के द्वारा 5-जी युक्त हैंडहेल्ड डिवाइस उपलब्ध कराया जाएगा।

कौन-कौन रहा मौजूद?

इस मौके पर परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल, मुख्य महाप्रबंधक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, शिव ओम दीक्षित, राज्य परिवहन आयुक्त विशाल राज, विशेष कार्य पदाधिकारी अर्चना कुमारी, महाप्रबंधक शैलेन्द्र सिंह तड़ागी, उपमहाप्रबंधक तरुण कुमार सक्सेना आदि उपस्थित थे।

परिवहन सचिव ने बताया कि सड़क सुरक्षा के दृष्टिकोण से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई के लिए हैंडहेल्ड के माध्यम से ई चालान की कार्रवाई की जा रही है। निर्वाचन के दौरान भी उल्लंघनकर्ताओं पर सख्त करवाई की जाएगी। ई-चालान की राशि एसबीआइ के खाते में जमा की जाएगी।

इसके पूर्व हैंड हेल्ड डिवाइस एचडीएफसी बैंक द्वारा उपलब्ध कराया जाता था। जुर्माना राशि जमा करने के लिए एसबीआइ के बैंकिंग चैनलों पर कई विकल्प दिये जाएंगे। दोषी वाहन चालक अपनी सुविधानुसार यूपीआइ, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, क्यूआर कोड इत्यादि के माध्यम से जुर्माना राशि का भुगतान कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें- RJD Candidates List: लालू यादव की राजद ने जारी की पहली लिस्ट! इन 4 सीटों पर उम्मीदवारों को दिए सिंबल

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: 'ताश के पत्तों की तरह...', नीतीश का नाम लेकर ये क्या बोल गए मांझी; पुराने साथियों की दिला दी याद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.