Move to Jagran APP

Patna Crime: 'आपका बेटा दुष्‍कर्म के आरोप में पकड़ाया है...', महिला को रोने की सुनाई आवाज; जेल भेजने की धमकी देकर ठगे 50 हजार

नेहरू नगर निवासी पीड़िता के मोबाइल पर 14 मार्च की दोपहर 12 बजे अनजान अंजान नंबर से फोन आया। कहा कि वह थाने से पुलिसकर्मी मुकेश कुमार बोल रहा है। आपके बेटे को दुष्कर्म के मामले में गिरफ्तार किया गया है। वह अपने दो दोस्तों के साथ बाइक पर जा रहा था। दोनों दुष्कर्म के आरोपित हैं। नकली पुलिसकर्मी पीड़िता को डराने लगा कि उसके बेटे की पिटाई की जाएगी।

By Ashish Shukla Edited By: Prateek Jain Published: Mon, 18 Mar 2024 04:00 AM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2024 04:00 AM (IST)
साइबर ठगों ने महिला को फोन पर बेटे की गिरफ्तारी का डर दिखाकर 50 हजार ठगे।

जागरण संवाददाता, पटना। नेहरू नगर निवासी पीड़िता के मोबाइल पर 14 मार्च की दोपहर 12 बजे अनजान अंजान नंबर से फोन आया। कहा कि वह थाने से पुलिसकर्मी मुकेश कुमार बोल रहा है।

loksabha election banner

आपके बेटे को दुष्कर्म के मामले में गिरफ्तार किया गया है। वह अपने दो दोस्तों के साथ बाइक पर जा रहा था। दोनों दुष्कर्म के आरोपित हैं। नकली पुलिसकर्मी पीड़िता को डराने और धमकाने लगा कि उसके बेटे की पिटाई की जाएगी। फोन पर रोने की आवाज सुनाई गई।

पीछे से रोते हुए आवाज आ रही थी कि मम्मी मैंने कुछ नहीं किया है, मैं गलत नहीं कर सकता। आदि‍ ये बातें बोलकर रोने लगा। आदि‍ नाम और रोने की आवाज सुनकर वह डर गई। उन्हें कुछ समझ नहीं आ रहा था।

इसके बाद दूसरे नंबर से फोन आया। उसने कहा कि बेटे को छुड़ाना है तो अभी 50 हजार रुपये ट्रांसफर करो। नहीं तो बेटे को जेल होगी और बदनामी भी होगी। इससे वह डर गई और बहन को बोलकर रुपये ठगों के खाते में ट्रांसफर कर दिया। रुपये भेजने के बाद ठगों ने पीड़िता का नंबर ब्लॉक कर दिया।

ऐसे फर्जी काल से रहें सावधान, बरतें सावधानी

-किसी भी व्यक्ति को कोई थाना का पुलिस पदाधिकारी बनकर गिरफ्तारी का भय दिखा छुड़ाने हेतु पैसे की मांग करे तो ध्यान मत दें।

-सर्वप्रथम गिरफ्तार होने वाले व्यक्ति से अविलंब फोन कर सही जानकारी प्राप्त करें। फोन नहीं लगने पर नजदीकी थाने से संपर्क करें।

-इस संबंध में अपने सगे संबंधियों, मित्रों, पड़ोस के लोगों को भी सावधान करें कि ऐसे फर्जी काल पर ठगी का शिकार बनाया जा रहा है।

-इस तरह की घटना में तो तुरंत नजदीकी थाने में सूचना दें। साइबर ठगी संबंधित सूचना एसीआरपी के हेल्पलाइन नंबर 1930 पर भी दें।

-आर्थिक अपराध इकाई पटना स्थित सोशल मीडिया पेट्रोलिंग एवं मानिटरिंग यूनिट के वॉट्सऐप नंबर 8544428404 और ई-मेल पर दें।

य‍ह भी पढ़ें -

Bihar Politics: सीट शेयरिंग पर लालू और खरगे के बीच फाइनल डील आज, कांग्रेस की मांग 10 की पर मिलेंगी सिर्फ इतनी

Bihar Politics: बिहार के सभी 40 लोकसभा क्षेत्रों में होगा मेडिकल कॉलेज, चुनाव से पहले सम्राट चौधरी का बड़ा एलान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.