Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: 'ईवीएम से पहले...', RJD ने चुनाव आयोग से कर दी बड़ी मांग; दूसरे दलों ने भी किया समर्थन

Bihar Politics चुनाव की घोषणा के बाद राजद ने चुनाव आयोग से एक बड़ी मांग कर दी है। राजद ने चुनाव आयोग से आगामी लोकसभा चुनाव में ईवीएम से पहले पोस्टल बैलेट की गिनती कराने की मांग दोहराई है। रविवार को बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी राजनीतिक दलों की बुलाई थी। इस दौरान कई प्रमुख बातें उभरकर सामने आईं।

By Mukul Kumar Edited By: Mukul Kumar Published: Sun, 17 Mar 2024 03:24 PM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2024 03:24 PM (IST)
राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव। फोटो- जागरण

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Political News In Hindi राजद ने चुनाव आयोग से आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) में ईवीएम से पहले पोस्टल बैलेट की गिनती कराने की मांग दोहराई है। रविवार को बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी राजनीतिक दलों की बुलाई थी।

loksabha election banner

बैठक में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने पार्टी का पक्ष रखते हुए कहा कि मतगणना के अंतिम परिणाम की घोषणा पोस्टल बैलेट की गिनती करने के बाद ही की जाती है। उसकी गणना पहले कराकर उम्मीदवारों को प्राप्त मतों की घोषणा करने के बाद ईवीएम की गिनती कराने में भी उतना हीं समय लगेगा। जितना पोस्टल बैलेट की गिनती बाद में कराकर अंतिम परिणाम घोषित करने में।

राजद प्रतिनिधि मंडल में शामिल राजद प्रवक्ता चित्तरंजन गगन ने कहा कि 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में पोस्टल बैलेट की गिनती ईवीएम के बाद कराने पर अंतिम परिणाम को प्रभावित करने की कई शिकायतें मिली थी। इसलिए मतगणना की पारदर्शिता और निष्पक्षता के लिए यह जरूरी है।

राजद के इस मांग को बैठक में शामिल अन्य राजनीतिक दलों ने भी समर्थन किया है। राजद प्रवक्ता ने बताया कि भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त जब पटना आए थे, तो उस समय भी राजद द्वारा उनके सामने यह मांग रखी गई थी।

राजद ने कर दी यह भी मांग

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा बुलाई गई बैठक में पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष वृषण पटेल, प्रदेश प्रवक्ता चित्तरंजन गगन और प्रदेश मुख्यालय प्रभारी महासचिव मुकुंद सिंह शामिल थे।

राजद ने मतदान केंद्र पर पानी के साथ ही छाया के लिए शामियाना लगाने, सभा की अनुमति के साथ ही अन्य प्रक्रियाओं के लिए सिंगल विंडो सिस्टम को लागू करने, बूथ के अनुसार आवंटित ईवीएम का नम्बर उम्मीदवारों को उपलब्ध कराने और प्राप्त शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए उसकी जानकारी शिकायतकर्ता को उपलब्ध कराने की मांग भी रखी। राजद ने चुनाव आयोग से पूरे चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता और निष्पक्षता बनाए रखने की अपेक्षा की है।

यह भी पढ़ें

Lok Sabha Election 2024: चुनावी घोषणा के बाद सभी दलों को मिल गया नया अल्टीमेटम! तय समय के अंदर करना होगा यह काम

Bihar Politics: RJD को कितना मिला चंदा? इस दिग्गज नेता ने बता दिया सबकुछ, सुप्रीम कोर्ट से भी पूछा बड़ा सवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.