Move to Jagran APP

Bihar Politics: NDA के 2 घटक दल पर महागठबंधन की नजर! क्या लालू BJP के साथ करेंगे खेला? इस समीकरण की अटकलें तेज

Lok Sabha Election 2024 बिहार की राजनीति में सीट बंटवारे को लेकर एनडीए और महागठबंधन दोनों वेट एंड वाच की स्थिति में बने हुए हैं। दोनों गठबंधन सीट बंटवारे पर एक दूसरे का इंतजार करते नजर आ रहे हैं। वहीं लालू यादव इस बार लोकसभा का मैनेजमेंट अपने हाथों में रखे हुए हैं। सूत्रों के मुताबिक महागठबंधन की नजर एनडीए के दो घटक दलों पर बनी हुई है।

By Sunil Raj Edited By: Sanjeev Kumar Published: Sun, 17 Mar 2024 01:20 PM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2024 01:20 PM (IST)
महागठबंधन में सीट बंटवारे पर अब तक फंसा है पेंच (जागरण)

सुनील राज, पटना। Bihar Political News Hindi: देश में सत्ता के महासंग्राम की घोषणा हो चुकी है। तमाम राजनीतिक दल चुनाव के मैदान पर अपनी बिसात को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। लेकिन, बिहार की राजनीति में विपक्ष की भूमिका में बैठा महागठबंधन सीट बंटवारे को लेकर अब तक अनिर्णय की स्थिति में है। हालांकि सूचना आ रही है कि सोमवार को दिल्ली में महागठबंधन की बैठक संभावित है। इस बैठक में सीटों को लेकर कुछ निर्णय हो सकते हैं।

loksabha election banner

राष्ट्रीय जनता दल चूंकि बिहार में महागठबंधन में शामिल सबसे बड़ा दल है इसलिए वह अधिक से अधिक सीटों पर चुनाव लडऩे का मन बना चुका है। दूसरी ओर कांग्रेस भी राष्ट्रीय पार्टी होने के दावे के साथ ज्यादा सीटों की मांग कर रही है। इस मामले में वाम दल भी पीछे नहीं।

लालू चतुराई से खेल रहे सियासी गेम

राजद सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार तमाम दलों की मांग के बीच राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख फिलहाल वेट और वाच में हैं। उनकी नजर राजग में सीट बंटवारे पर है। लालू प्रसाद को एहसास है कि राजग में सीटों को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। जदयू के NDA में शामिल होने के बाद दो घटक दल असहज हैं।

राजग के इन दो घटक दलों को डर है कि बीते लोकसभा चुनाव की तरह भाजपा और जदयू ने सीटें बांट ली तो उन्हें बड़ा घाटा उठाना पड़ेगा। इसमें एक दल तो साफ शब्दों में कह चुका है कि उसकी अनदेखी की गई तो उनके लिए विकल्प खुले हुए हैं।

लालू प्रसाद के हाथ में मैनेजमेंट की जिम्मेदारी

यदि स्थितियां विपरीत रही हैं और राजग के दो घटक महागठबंधन में आते हें तो सहयोगियों को विश्वास में लेकर लालू प्रसाद को ही इन दलों के लिए सीटों की व्यवस्था करनी होगी। यही वजह है कि लालू प्रसाद सीट बंटवारे को लेकर किसी नतीजे पर पहुंचने के लिए पहले थोड़ी प्रतीक्षा कर लेना चाहते हैं।

बहरहाल तमाम चर्चाओं और कयासों के बीच यह सूचना आ रही है कि सोमवार को सीट बंटवारे को लेकर महागठबंधन की दिल्ली में बैठक हो सकती है। यदि राजग के दो घटक दल टूटकर महागठबंधन में नहीं आते हैं तो ऐसी स्थिति में राष्ट्रीय जनता दल 28 सीटों पर अपने प्रत्याशी देगा। जबकि कांग्रेस को आठ से नौ, भाकपा माले को दो से तीन जबकि भाकपा को एक सीट मिल सकती है।

राजद सूत्रों के अनुसार कांग्रेस के खाते में पटना साहिब, औरंगाबाद, सासाराम, नरकटियागंज, भागलपुर, किशनगंज, मुजफ्फरपुर और वैशाली जा सकती हैं। जबकि भाकपा माले को आरा, सिवान और काराकाट जबकि भाकपा को बेगूसराय सीट मिल सकती है।

यह भी पढ़ें

Chirag Paswan: चिराग के 4 मजबूत पक्ष, जिनकी वजह से भाजपा ने शर्तें मानीं, चाचा पारस को नहीं मिली तवज्जो

Bihar News: बिहार में रसोइयों के लिए खुशखबरी... इतने रुपये तक बढ़ सकता है मानदेय, राज्य सरकार को भेजा गया प्रस्ताव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.