Move to Jagran APP

Vande Bharat Trains List: अब पटना से चलेंगी 4 नई वंदे भारत ट्रेनें, इन राज्यों से होगी डायरेक्ट कनेक्टिविटी

पटना से रांची एवं हावड़ा के लिए एक-एक जोड़ी वंदे भारत ट्रेन पहले से ही चलाई जा रही है। वहीं बिहार से पांच वंदे भारत ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। रांची से वाराणसी तक चलने वाली वंदे भारत ट्रेन गया से गुजरेगी। रेलवे की ओर से न्यू जलपाईगुड़ी के लिए 14 मार्च से नियमित वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी।

By Niraj Kumar Edited By: Rajat Mourya Published: Tue, 12 Mar 2024 07:16 PM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2024 07:16 PM (IST)
अब पटना से चलेंगी 4 नई वंदे भारत ट्रेनें, इन राज्यों से होगी डायरेक्ट कनेक्टिविटी

जागरण संवाददाता, पटना। Patna Lucknow Vande Bharat पटना-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन सहित अब राजधानी से चार वंदे भारत ट्रेन जुड़ गई। पहली वंदे भारत ट्रेन पटना से लखनऊ के लिए चलेगी। यह ट्रेन सप्ताह में शुक्रवार को छोड़कर प्रतिदिन चलाई जाएगी।

loksabha election banner

वहीं, दूसरी वंदे भारत ट्रेन पटना से न्यू जलपाईगुड़ी (Patna New Jalpaiguri Vande Bharat) के लिए रवाना होगी। पटना से न्यू जलपाईगुड़ी जाने वाली ट्रेन सप्ताह में केवल मंगलवार को नहीं चलेगी।

पटना से रांची एवं हावड़ा (Patna Ranchi Vande Bharat) के लिए एक-एक जोड़ी वंदे भारत ट्रेन पहले से ही चलाई जा रही है। वहीं, बिहार से पांच वंदे भारत ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। रांची से वाराणसी तक चलने वाली वंदे भारत ट्रेन गया से गुजरेगी।

14 से न्यू जलपाईगुडी और 18 से लखनऊ के लिए नियमित चलेगी ट्रेन

रेलवे की ओर से न्यू जलपाईगुड़ी के लिए 14 मार्च से नियमित वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी। वहीं 18 मार्च से लखनऊ के लिए नियमित रूप से चलाने का निर्णय लिया गया है। मंगलवार को उद्घाटन के बाद ट्रेन रेलवे नियमित परिचालन की तैयारी में जुट गया है।

पटना से रवाना हुई वंदे भारत, अयोध्या व लखनऊ जाना हुआ आसान

पटना से लखनऊ एवं अयोध्या जाने वाले यात्रियों के लिए अब यात्रा काफी आसान हो गई। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पटना से लखनऊ के लिए वर्चुअल तरीके से वंदे भारत का शुभारंभ किया। इस अवसर पर पटना जंक्शन पर राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर, बिहार विधान सभा के अध्यक्ष नंद किशोर यादव, उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा, स्थानीय सांसद रविशंकर प्रसाद, रामकृपाल यादव एवं विधायक नितिन नवीन सहित कई गणमान्य लोगों ने भाग लिया।

पटना जंक्शन से ट्रेन को राज्यपाल व गणमान्य अतिथियों ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की पहल से वंदे भारत ट्रेन देश को जोड़ने में महत्वपूर्ण साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेन से अयोध्या जाने में श्रद्धालुओं को काफी सुविधा होगी।

वहीं उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार के प्रयास से विकास कार्यों में काफी तेजी आई है। रेलवे नये-नये विकास का रिकार्ड बना रहा है। वहीं सांसद रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पटना से वंदे भारत ट्रेन शुरू होने से लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। मौके पर पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक तरुण प्रकाश, दानापुर के डीआरएम जयंत चौधरी सहित कई रेलवे अधिकारियों ने भाग लिया।

ट्रेन पायलट एके सिंह ने संभाली कमान

ट्रेन पायलट एके सिंह एवं को-पायलट श्रीराम सिंह ने वंदे भारत की पहले दिन कमान संभाली। दोनों ने जैसे ही ट्रेन को आगे बढ़ाया, तालियों की गड़गड़ाहट के साथ लोगों ने स्वागत किया और देखते ही देखते ट्रेन प्लेटफार्म से गुजर गई। भागवा रंग में रंगा पूरा स्टेशन ट्रेन के उद्घाटन समारोह के लिए पटना जंक्शन को भागवा रंग में रंगा गया था। वंदे भारत ट्रेन का रंग भी भागवा था। समारोह के लिए लगाए गए कपड़े भी भागवा थे। उद्घाटन समारोह में गणमान्य अतिथियों के साथ-साथ स्थानीय लोगों ने भी काफी संख्या में भाग लिया।

ये भी पढ़ें- Patna New Jalpaiguri Vande Bharat: पटना-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत पर बड़ा अपडेट! इस दिन से रफ्तार भरेगी ट्रेन; जानिए रूट

ये भी पढ़ें- बापूधाम मोतिहारी-समेरा स्टेशन के बीच शुरू होगा नॉन इंटरलॉकिंग कार्य, 12 ट्रेनों को किया गया कैंसिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.