Move to Jagran APP

CUET UG 2024 का रजिस्ट्रेशन, परीक्षा कार्यक्रम और सब्जेक्ट... एक क्लिक में सबकुछ जानिए

CUET UG 2024 यूजीसी के अध्यक्ष प्रो. एम जगदीश कुमार के अनुसार दो वर्षों के आवेदनों को देखें तो 12 से लेकर 15 विषयों की परीक्षा ऑफलाइन हो सकती है। इनमें केमिस्ट्री बिजनेस स्टडीज कंप्यूटर साइंस हिस्ट्री फिजिक्स पॉलिटिकल साइंस मैथ बायोलॉजी अकाउंट्स जैसे विषय शामिल है। लैंग्वेज में इंग्लिश हिंदी भी शामिल हैं। इन सभी विषयों में आवेदन ज्यादा आते हैं।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Rajat Mourya Published: Tue, 12 Mar 2024 02:28 PM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2024 02:28 PM (IST)
CUET UG 2024 का रजिस्ट्रेशन, परीक्षा कार्यक्रम और सब्जेक्ट... एक क्लिक में सबकुछ जानिए

जागरण संवाददाता, पटना। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) यूजी इस बार ऑफलाइन और ऑनलाइन में होगी। किन-किन विषयों में ऑफलाइन परीक्षा होगी और कौन से विषय कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) के दायरे में आयेंगे, इसका निर्णय छात्रों द्वारा किए गए आवेदन पर निर्भर करेगा।

loksabha election banner

यूजीसी के अध्यक्ष प्रो. एम जगदीश कुमार के अनुसार दो वर्षों के आवेदनों को देखें तो 12 से लेकर 15 विषयों की परीक्षा ऑफलाइन हो सकती है। इनमें केमिस्ट्री, बिजनेस स्टडीज, कंप्यूटर साइंस, हिस्ट्री, फिजिक्स, पॉलिटिकल साइंस, मैथ, बायोलॉजी, अकाउंट्स जैसे विषय शामिल है।

लैंग्वेज में इंग्लिश, हिंदी भी शामिल हैं। इन सभी विषयों में आवेदन ज्यादा आते हैं। इस कारण इन विषयों में ऑफलाइन परीक्षा एक दिन में ही हो सकेगी। ऑफलाइन परीक्षा के लिए स्कूलों और कॉलेजों में केंद्र बनाए जा रहे, ताकि दूर-दराज के छात्रों को परीक्षा के लिए अधिक परेशानी न हो।

लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया जाएगा। अध्यक्ष ने कहा है कि वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर आवेदन प्रक्रिया जारी है। आवेदन की अंतिम तिथि 26 मार्च है। 29 मार्च तक आवेदन पत्र में संशोधन किया जा सकेगा। इसके बाद 30 अप्रैल को परीक्षा के लिए शहर की घोषणा होगी।

मई के दूसरे सप्ताह में एडमिट कार्ड उपलब्ध करा दिया जाएगा। सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा 15 मई से 31 मई 2024 के बीच आयोजित होगी, परिणाम 30 जून को घोषित होगा।

छात्र 27 डोमेन विषय का कर सकते हैं चयन

सीयूईटी के लिए छात्रों के पास 33 लैंग्वेज, 27 डोमेन विषय और एक जनरल टेस्ट का विकल्प है। इस तरह से 61 विषयों का विकल्प दिया गया है, लेकिन इस बार एक बड़ा बदलाव यह है कि एक छात्र अधिकतम छह विषयों की ही परीक्षा दे सकता है। जबकि पिछले साल 10 विषयों की परीक्षा देने का विकल्प था।

सेक्शन वन ए में दी गयी 13 लैंग्वेज, वन बी में दी गयी 20 लैंग्वेज में से विषय चुनने होंगे। एक अन्य सेक्शन में 27 डोमेन विषयों में से पेपर चुन सकते हैं। इसके अलावा सेक्शन तीन जनरल टेस्ट का होगा। अकाउंट्स, इकोनामिक्स, फिजिक्स, कंप्यूटर साइंस, इंफोर्मेटिक्स प्रैक्टिस, केमिस्ट्री, मैथ, अप्लाइड मैथ और जनरल टेस्ट की परीक्षा एक घंटे की होगी और बाकी विषयों की परीक्षा 45 मिनट की होगी।

ये भी पढ़ें- Patna New Jalpaiguri Vande Bharat: पटना-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत पर बड़ा अपडेट! इस दिन से रफ्तार भरेगी ट्रेन; जानिए रूट

ये भी पढ़ें- Lalu Yadav ने Amit Shah पर किया ऐसा कमेंट, तो खड़ा हो गया बवाल! BJP ने याद दिला दी '32.5 साल की सजा'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.