Move to Jagran APP

Legislative Council Elections: पहली बार विधान परिषद पहुंचेगा माले, इस पार्टी के कम होंगे सदस्य और इसके ज्यादा

11 सीटों पर चुनाव के साथ विधान परिषद में उच्च सदन में माले का प्रतिनिधित्व पहली बार होगा तो जदयू की दो और कांग्रेस की एक सीट कम होगी और वहीं राजद की दो सीटों की संख्या बढ़ेंगी। इसके अलावा जदयू से नीतीश कुमार व खालिद अनवर भाजपा से मंगल पाण्डेय हम से संतोष कुमार सुमन और राजद से राबड़ी देवी की दुबारा से वापसी हो रही है।

By Vikash Chandra Pandey Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Tue, 12 Mar 2024 06:00 AM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2024 06:00 AM (IST)
पहली बार विधान परिषद में पहुंचेगी भाकपा- माले (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। 11 सीटों पर चुनाव के साथ विधान परिषद में जदयू की दो और कांग्रेस की एक सीट कम हो जानी है। उच्च सदन में माले का प्रतिनिधित्व पहली बार होगा और राजद की दो सीटें बढ़ जाएंगी।

loksabha election banner

जदयू से नीतीश कुमार व खालिद अनवर, भाजपा से मंगल पाण्डेय, हम से संतोष कुमार सुमन और राजद से राबड़ी देवी की पुनर्वापसी हो रही है।

किसकी कितनी पारी

शेष छह सदस्य नए हैं और विधान परिषद में उनको पहली बार अवसर मिल रहा है। महत्वपूर्ण यह कि इन 11 चेहरों में से चार महिलाएं हैं। खालिद अनवर की यह दूसरी पारी है। मंगल पाण्डेय 2012 से विधान परिषद के सदस्य हैं और यह उनकी तीसरी पारी होगी।

नीतीश कुमार और राबड़ी देवी का निर्वाचन चौथे कार्यकाल के लिए हो रहा है। सात बार विधायक रह चुके सिद्दीकी के लिए उच्च सदन में यह पहला अवसर होगा।

पहली बार हो रहा  माले का विधान परिषद में प्रतिनिधित्व

12 विधायकों वाले माले की उपस्थिति अभी तक विधानसभा तक ही थी। विधान परिषद में उसका प्रतिनिधित्व पहली बार हो रहा।

कांग्रेस के चार के बजाय तीन विधान पार्षद रह जाएंगे और 23 से घटकर जदयू की सदस्य संख्या 21 हो जाएगी, फिर भी वह उच्च सदन में भाजपा के बाद दूसरा बड़ा दल बना रहेगा। 15 सदस्यों के साथ राजद तीसरे पायदान पर होगा।

ये भी पढ़ें- IGNOU ने बढ़ाई 'ऑनलाइन एंड डिस्टेंस लर्निंग' कोर्स की डेट, अब इस तारीख तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

ये भी पढ़ें- विधान परिषद के लिए भी जितनी सीटें, उतने अभ्यर्थी; सभी 11 निर्वाचित होंगे निर्विरोध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.