Move to Jagran APP

I.N.D.I.A के 'टूटने' से एनडीए को कैसे हुआ बड़ा फायदा? इस दिग्गज नेता ने शीशे की तरह साफ की बात

Bihar Political News सुशील मोदी ने कहा कि बंगाल में सभी सीटों पर टीएमसी उम्मीदवारों की एलान के साथ ही राज्य में इंडी गठबंधन टूट गया। दूसरी तरफ पीएम मोदी के नेतृत्व में विश्वास प्रकट करते हुए ओडिशा आंध्र प्रदेश और पंजाब में पुराने सहयोगी दलों का एनडीए से जुड़ना लगभग तय होने से सत्तारूढ़ गठबंधन अधिक शक्तिशाली हुआ है।

By Vikash Chandra Pandey Edited By: Mohit Tripathi Published: Sun, 10 Mar 2024 10:03 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2024 10:03 PM (IST)
I.N.D.I.A में टूट से एनडीए को हुआ फायदा। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि बंगाल में सभी 42 सीटों पर टीएमसी उम्मीदवारों की घोषणा के साथ राज्य में इंडी गठबंधन टूट गया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विश्वास प्रकट करते हुए ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पंजाब में पुराने मित्र दलों का एनडीए से जुड़ना लगभग तय होने से सत्तारूढ़ गठबंधन अधिक शक्तिशाली हुआ।

सुशील मोदी ने दावा किया कि इस साल 28 जनवरी को नीतीश कुमार के इंडी गठबंधन छोड़ने के बाद से विपक्षी खेमे में विघटन और कांग्रेस से नाता तोड़ने की हवा तेज हुई। यही हाल रहा तो 18वीं लोकसभा का चुनाव एकतरफा होगा और एनडीए 400 पार का लक्ष्य प्राप्त करेगा।

सुशील मोदी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों के विकास के लिए 10 साल तक बिना ब्रेक लिए जितने काम किए, उससे प्रो-इनकंबेंसी (सत्ता-समर्थक) लहर चल रही है।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: Lalu Yadav के कोर वोट को साधने के लिए भाजपा ने बनाया मास्टरप्लान, क्या होगा RJD सुप्रीमो का अगला कदम?

एमएलसी चुनाव के लिए 8 प्रत्याशी आज भरेंगे पर्चा

बिहार में विधानसभा कोटे से चुने जाने वाले 11 विधान परिषद सदस्यों के चुनाव के लिए सोमवार को नामांकन की आखिरी तिथि है। ऐसे में अंतिम दिन दोनों गठबंधन के प्रत्याशियों के बीच पर्चा भरने की गहमागहमी रहेगी। राजग में जदयू की ओर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं खालिद अनवर के साथ ही हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सुमन पहले ही पर्चा भर चुके हैं।

वहीं, अब भाजपा की ओर से घोषित तीन प्रत्याशी मंगल पांडेय, डा. लाल मोहन गुप्ता एवं अनामिका सिंह सोमवार को पर्चा भरेंगी। जबकि राजद की ओर से चार प्रत्याशी एवं भाकपा माले के एक प्रत्याशी का अंतिम दिन नामांकन होगा। बता दें कि राजद ने पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, अब्दुल बारी सिद्दीकी, सैयद फैसल अली एवं डा. उर्मिला ठाकुर को प्रत्याशी बनाया है। वहीं, भाकपा माले से शशि यादव पर्चा भरेंगी।

दो दिन पर्चों की होगी जांच

चुनाव आयोग की ओर से घोषित कार्यक्रम के अनुसार 11 मार्च को पर्चा भरने की अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद 12 व 13 मार्च को पर्चों की जांच होगी। इसके बाद 14 मार्च नाम वापसी की आखरी तिथि होगी। ऐसे में संभव है कि अंतिम दिन यानी 14 मार्च को नामांकन करने वाले सभी प्रत्याशियों के नाम की तीन बजे बाद निर्विरोध विजेता घोषित कर दिया जाए। अगर 12वें प्रत्याशी द्वारा अंतिम दिन पर्चा भरा जाता है तो फिर आयोग 21 मार्च को चुनाव संपन्न कराएगा।

Bihar Cabinet Expansion: नीतीश कुमार जल्द करेंगे बिहार कैबिनेट का विस्तार! बस इस दिन का इंतजार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.