Move to Jagran APP

Bihar News Today: भारत भाग्य विधाता हूं, अब तो मैं मतदाता हूं... दिव्यांगों ने वोट देने के लिए लोगों को किया जागरूक

Bihar News Today संदेशों के पोस्टर लिए ट्राइसाइकिल पर बैठे दिव्यांग निकले तो लोग रुककर उन्हें देखने लगे। दिव्यांगों के साथ सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों ने भी मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। अवसर था लोकसभा चुनाव के लिए जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग तथा सामाजिक सुरक्षा कोषांग कोषांग की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित ट्राइसाइकिल रैली एवं मतदाता जागरूकता जुलूस का।

By Vyas Chandra Edited By: Sanjeev Kumar Published: Thu, 07 Mar 2024 03:54 PM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2024 03:54 PM (IST)
दिव्यांगों ने वोट देने के लिए लोगों को किया जागरूक (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना। Patna News: भारत भाग्य विधाता हूं, अब तो मैं मतदाता हूं, हमको यह समझाना है, सबको वोट दिलाना है। ऐसे संदेशों की तख्तियां लिए ट्राइसाइकिल पर बैठे दिव्यांग निकले तो लोग रुककर उन्हें देखने लगे।

loksabha election banner

दिव्यांगों के साथ सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों ने भी मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। अवसर था लोकसभा चुनाव के लिए जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग तथा सामाजिक सुरक्षा कोषांग कोषांग की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित ट्राइसाइकिल रैली एवं मतदाता जागरूकता जुलूस का।

बुनियाद केंद्र बख्तियारपुर से रैली को बाढ़ एसडीओ शुभम कुमार, बीडीओ अशोक प्रसाद समेत अन्य ने रवाना किया। इसमें बड़ी संख्या में दिव्यांगों एवं सामाजिक सुरक्षा पेंशनभोगियों ने भाग लिया। हाथों में बैनर-पोस्टर लेकर मतदान का संदेश दिया गया। 

मतदान का समझें महत्व 

एसडीओ ने कहा कि आप मतदान का महत्व समझें, दूसरों को भी समझाएं। शत-प्रतिशत मतदान में अपनी भागीदारी तय करें। समाज कल्याण विभाग के अधिकारी ने कहा कि विभाग का उद्देश्य दिव्यांगजन को मतदान का महत्व समझाना और नागरिक अधिकार के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने में मदद करना है।

इस अभियान के माध्यम से सामाजिक जागरूकता को बढ़ाने का प्रयास किया गया। पीडब्ल्यूडी और वरिष्ठ मतदाताओं की जरूरतों के प्रति भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप सुलभ चुनाव कराया जाएगा। डीएम ने मतदान केन्द्रों को सुगम्य रखने काे कहा है।

ग्राउंड फ्लोर पर पोलिंग स्टेशन, रैंप, मतदान केंद्रों पर व्हीलचेयर तथा वोलंटियर की सुविधा जैसी बुनियादी सुविधाएं हर मतदान केंद्र पर रहेंगी। साथ ही वैकल्पिक होम वोटिंग-पोस्टल बैलट से मतदान की सुविधा भी रहेगी। आयोग ने सभी राजनैतिक दलों को पीडब्ल्यूडी के प्रति सम्मानजनक व्यवहार के लिए दिशानिदेश निर्गत किया है। कुछ मतदान केंद्र का प्रबंधन दिव्यांगजन करेंगे।

लोकसभा की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...


यह भी पढ़ें

Lok Sabha Election 2024: बिहार की इन 7 लोकसभा सीटों पर भाजपा को सबसे अधिक भरोसा, खुद नीतीश कुमार भी पड़ जाते हैं नरम

Prashant Kishor: 'अरे 100 बिहारी मिलकर भी नहीं गुजराती को...', प्रशांत किशोर ने कह दी दिल को झकझोरने वाली बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.