Move to Jagran APP

Mahashivratri 2024: पटना में महाशिवरात्रि की धूम, शिव बारात को लेकर सजने लगे गली-मोहल्‍ले; 27 जगहों से निकलेगी शोभायात्रा

पटना में महाशिवरात्रि को लेकर विशेष तैयारी चल रही है। शिवालयों में शुक्रवार को होने वाले धार्मिक अनुष्ठान की तैयारी प्रारंभ हो गई है। शिव मंदिरों को सजाया गया है। इस दौरान शिव बरात में शामिल होने वाले भक्तों का उत्साह चरम पर है। इतना ही नहीं महाशिवरात्रि के दौरान विधि व्यवस्था सुचारु यातायात और भीड़ प्रबंधन के लिए दंडाधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Published: Thu, 07 Mar 2024 09:06 AM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2024 09:06 AM (IST)
पटना में महाशिवरात्रि को लेकर चल रही है खास तैयारी।

जागरण संवाददाता, पटना सिटी। Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर शिवालयों में शुक्रवार को होने वाले धार्मिक अनुष्ठान की तैयारी प्रारंभ हो गई है। शक्तिपीठ बड़ी पटनदेवी, सिद्धपीठ छोटी पटनदेवी, गायघाट गौरीशंकर मंदिर व नर्मदेश्वर महादेव मंदिर चैलीटाड़ मलिया महादेव मंदिर, करनालगंज स्थित प्राचीन संकट मोचन हनुमान मंदिर दुर्गा स्थान में रूद्राभिषेक व रात में शिव विवाह उत्सव होगा।

loksabha election banner

इन जगहों में भी की गई है खास तैयारी

बड़ी पटनदेवी के महंत विजय शंकर गिरि, छोटी पटनदेवी के आचार्य बाबा विवेक द्विवेदी व अनंत अभिषेक द्विवेदी ने बताया कि तैयारी हो गई है। वहीं बाबा मुक्तेश्वर नाथ मंदिर, पीतल का महादेव, तिलकेश्वर नाथ मंदिर, हरिमंदिर गली स्थित प्राचीन शिव मंदिर आदि में भी खास तैयारी की गई है। 

महाशिवरात्रि के लिए तैयार हो रही झांकी।

भक्‍तों का उत्‍साह चरम पर 

महाशिवरात्रि की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। शिवालयों को सजाया जा है। इसके साथ ही श्री श्री महाशिवरात्रि महोत्सव शोभा यात्रा अभिनंदन समिति के तत्वावधान में महाशिवरात्रि महोत्सव की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। खाजपुरा शिव मंदिर की आकर्षक सजावट की गई है।

शिव बरात में शामिल होने वाले भक्तों का उत्साह चरम पर है। झांकियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। तैयारियों को लेकर खाजपुरा स्थित आर्य भवन में बुधवार को शोभा यात्रा समितियों के प्रमुखों की बैठक हुई। अभिनंदन समिति के संयोजक सह विधायक डा. संजीव चौरसिया ने समीक्षा की।

महाशिवरात्रि को लेकर सजा गायघाट स्थित गौरीशंकर मंदिर।

शिव-पार्वती को चांद से धरती पर उतारने की तैयारी

शोभा यात्रा समिति शिव मंदिर, यारपुर (मीठापुर) के प्रमुख मुन्ना गुप्ता ने बताया कि इस बार कोलकाता और रायपुर से झांकियां मंगाई गई हैं। कोलकाता की झांकियों में एलईडी से जगमग शिवलिंग, गणेश और बसहा बैल आकर्षण का केंद्र रहेंगे। रायपुर से आई झांकी में उज्जैन के महाकाल की प्रतिकृति उकेरी गई है।

शोभा यात्रा समिति, एजी कालोनी के प्रमुख चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि इस बार प्लाइवुड बोर्ड पर केदारनाथ मंदिर के स्वरूप को दर्शाने की तैयारी की गई है। शिव सती मंदिर, नवकोठिया की समिति अपनी झांकी में चांद पर बैठे भोले शंकर और पार्वती को धरती पर उतारने की तैयारी कर रही है।

रोशनी से जगमगाया खाजपुरा शिव मंदिर। जागरण

80 मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी प्रतिनियुक्त

महाशिवरात्रि के दौरान विधि व्यवस्था, सुचारु यातायात और भीड़ प्रबंधन के लिए दंडाधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। डीएम-एसएसपी ने इसके लिए संयुक्त जिलादेश जारी किया है। इसका अक्षरश: अनुपालन करने का निर्देश दिया गया है।

जिला मुख्यालय में 74 प्रमुख स्थानों पर दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को तैनात किया गया है। इनके साथ लाठी बल को भी लगाया गया है। इस दौरान क्यूआरटी भी तैनात रहेगी। जिला नियंत्रण कक्ष में छह दंडाधिकारी एवं पुलिस अफसर सुरक्षित रखे गए हैं। अनुमंडल क्षेत्र में आवश्यकतानुकसार प्रतिनियुक्ति का निर्देश दिया गया है।

मंगलपाठ करती महिलाएं। 

27 जगहों से निकलेगी शोभायात्रा

महाशिवरात्रि आठ मार्च को है। दीघा विधायक सह श्री श्री महाशिवरात्रि महोत्सव शोभा यात्रा अभिनंदन समिति के संयोजक डा. संजीव चौरसिया ने बताया कि इस बार राजधानी के विभिन्न स्थानों से 27 शोभा यात्रा निकलेगी। डीएम-एसएसपी ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर हर गतिविधि सीसीटीवी की नजर में रहेगी। वीडियोग्राफी भी होगी।

यह भी पढ़ें: Bengaluru to Patna Train: होली पर पटना लौटने वाले ध्‍यान दें! बेंगलुरु से चलने वाली इन ट्रेनों में तेजी से हो रही बुकिंग

यह भी पढ़ें: Bihar Teacher News: इन शिक्षकों की नौकरी जाना अब 100% फाइनल, विभाग ने Salary पर भी लगा दी रोक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.