Move to Jagran APP

Bihar Politics: मांझी के बेटे संतोष सुमन ने संभाला विभाग का काम, नाराजगी के सवाल पर दिया ये जवाब

Bihar Politics News नाराजगी की खबरों के बीच जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन ने मंगलवार को अपने विभाग का काम संभाल लिया। उन्होंने कहा कि मेरे मन में कोई संशय और नाराजगी नहीं है। हर मंत्रालय की अपनी खूबसूरती होती है। व्यक्ति में क्षमता होनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि उनका सपना बिहार को आईटी हब बनाने का है।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Published: Tue, 06 Feb 2024 09:37 PM (IST)Updated: Tue, 06 Feb 2024 09:37 PM (IST)
Bihar Politics: मांझी के बेटे संतोष सुमन ने संभाला विभाग का काम, नाराजगी के सवाल पर दिया ये जवाब
मांझी के बेटे संतोष सुमन ने संभाला विभाग का काम, नाराजगी के सवाल पर दिया ये जवाब

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Minister Santosh Suman सूचना व प्रावैधिकी तथा एससी-एसटी कल्याण मंत्री डॉ. संतोष सुमन ने मंगलवार को दोनों विभागों का पदभार ग्रहण कर लिया। इस दौरान जहां उन्होंने अपने मन में किसी प्रकार की नाराजगी और संशय से इंकार किया वहीं कहा कि उनका पहला मकसद बिहार को आईटी हब बनाने का है।

loksabha election banner

मंत्री ने कहा कि देश के बड़े शहरों के साथ ही बिहार में सूचना तंत्र विकसित किया जाएगा। पहले किसी बड़े शहर को रोल मॉडल मानकर आईटी को विकसित किया जाता था। अब हमारी कोशिश होगी कि बिहार की आईटी तकनीक दूसरे राज्य में लागू करने की होड़ मचे।

'मैं पहले भी एससी-एसटी कल्याण मंत्रालय देख चुका हूं...'

उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियों से विमर्श कर हम रिसर्च को बढ़ावा देंगे। मंत्री ने कहा कि एससी-एसटी कल्याण मंत्रालय मैं पहले भी देख चुका हूं। दलितों और आदिवासियों में न्याय बड़ा सवाल होता है, हम कोशिश करेंगे कि न्याय के साथ एससी-एसटी वर्ग का विकास हो।

उन्होंने कहा कि मेरे मन में कोई संशय और नाराजगी नहीं है। हर मंत्रालय की अपनी खूबसूरती होती है। व्यक्ति में क्षमता होनी चाहिए। कहा कि विपक्ष के पास संख्या नहीं है। फ्लोर टेस्ट में हम पास होंगे। अविश्वास प्रस्ताव गिर जाएगा।

पर्यटन मंत्री के रूप में प्रेम कुमार ने का ग्रहण किया पदभार

प्रेम कुमार ने मंगलवार को पर्यटन मंत्री का पदभार ग्रहण किया। पर्यटन विभाग के सचिव अभय कुमार सिंह ने मंत्री का स्वागत किया। इस मौके पर मंत्री को विभाग के कार्यों से संबंधित प्रजेंटेशन दिखाया गया और पर्यटन विभाग के महत्वपूर्ण परियोजनाओं की जानकारी दी गई। उन्होंने पिछले साल आठ करोड़ से ज्यादा पर्यटकों के बिहार आने पर खुशी जताई।

पर्यटन सचिव ने राज्य में पर्यटन के क्षेत्र में अबतक क्या-क्या कार्य हुए हैं और आनेवाले दिनों में विभाग की क्या रणनीति है जिससे कि पर्यटन का क्षेत्र और विस्तृत हो, इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर पर्यटन निदेशक विनय कुमार राय, बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक नंदकिशोर, महाप्रबंधक अभिजीत कुमार सहित विभाग के पदाधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: 'खुद को शेर का बेटा कहते हैं... तो माफी क्यों मांगी?', तेजस्वी यादव पर सुशील मोदी ने किया कटाक्ष

ये भी पढ़ें- बिहार में NDA का 'खेल' बिगाड़ेगी ये लोकसभा सीट! लोजपा और BJP के बीच छिड़ सकती है सियासी जंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.