Move to Jagran APP

Bihar TRE 3 : टीआरई 3 में आएंगे कठिन सवाल? शिक्षकों की 90 हजार पदों पर होगी बहाली, 10 फरवरी से करें आवेदन

Bihar TRE 3 बिहार में शिक्षक बहाली को लेकर नया अपडेट आया है। बिहार लोक सेवा आयोग ने तीसरे चरण की शिक्षक बहाली को लेकर मंगलवार को बड़ी जानकारी दी है। आयोग ने कहा है कि टीआरई 3 में टीआरई 2 की अपेक्षा सवालों के स्तर को बढ़ाया जाएगा। आयोग ने परीक्षा के संबंध में और भी जानकारियां दी हैं।

By Jai Shankar Bihari Edited By: Yogesh Sahu Published: Tue, 06 Feb 2024 04:52 PM (IST)Updated: Tue, 06 Feb 2024 04:52 PM (IST)
Bihar TRE 3 : टीआरई 3 में आएंगे कठिन सवाल? शिक्षकों की 90 हजार पदों पर होगी बहाली, 10 फरवरी से करें आवेदन
Bihar TRE 3 : टीआरई 3 में आएंगे कठिन सवाल? शिक्षकों की 90 हजार पदों पर होगी बहाली

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar TRE 3 : बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) तृतीय अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 फरवरी से स्वीकार करेगा। वहीं, परीक्षा का आयोजन 7 से 17 मार्च तक विभिन्न पालियों में होगा। इस बार परीक्षा में कुछ विषयों में कठिन सवाल पूछे जाएंगे।

loksabha election banner

इसमें सफल अभ्यर्थियों की शिक्षा और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के प्राथमिक (कक्षा एक से पांच), मध्य (कक्षा छह से आठ), माध्यमिक (कक्षा नौ व 10) व उच्च माध्यमिक (कक्षा 11 व 12) विद्यालयों में नियुक्ति होगी।

होली से पहले रिजल्ट प्रकाशन का लक्ष्य रखा गया है। यह जानकारी मंगलवार को आयोग अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने प्रेसवार्ता में दी। उन्होंने बताया कि 23 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

पूरी प्रक्रिया द्वितीय अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा के अनुरूप होगी। उन्होंने कहा कि आवेदन की अंतिम तिथि पर बीएड, डीएलएड, एसटीईटी, सीटीईटी जैसी पात्रता रखने वाले विद्यार्थी ही आवेदन कर सकते हैं।

बीपीएससी कैलेंडर के अनुसार, अगस्त में प्रस्तावित शिक्षक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा का भी आयोजन होगा। शिक्षक के पदों की संख्या पर अध्यक्ष ने कहा कि सप्लीमेंट्री के सभी पद इसमें अनिवार्य रूप से शामिल होंगे।

कुल कितने पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह शिक्षा और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से रिक्ति प्राप्त होने पर ही स्पष्ट होगा। द्वितीय अध्यापक नियुक्ति परीक्षा से संबंधित अब किसी तरह के रिजल्ट का प्रकाशन नहीं होगा।

शिक्षा विभाग के अनुसार टीआरई तीन में लगभग 90 हजार शिक्षकों के पद चिह्नित किए गए हैं। प्रेसवार्ता में सचिव सह परीक्षा नियंत्रक रविभूषण और संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक (टीआरई) सत्यप्रकाश शर्मा मौजूद थे।

  • बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने प्रेसवार्ता कर दी विस्तृत जानकारी
  • 90 हजार के आसपास विभिन्न श्रेणी में शिक्षकों के पद किए गए हैं चिह्नित

टीआरई-टू से प्रश्नों का स्तर बढ़ेगा

अध्यक्ष ने बताया कि टीआरई वन में प्रश्नों का स्तर अधिक था, इस कारण कटआफ कम रहा। टीआरई टू में प्रश्नों का स्तर आयोग ने थोड़ा कम किया, लेकिन समय मिलने के कारण अभ्यर्थियों ने अपना स्तर बढ़ा लिया।

इस कारण कई विषयों में कटआफ अपेक्षा से अधिक देखने को मिले। टीआरई-थ्री में मेधा अंक वाले विषयों के प्रश्नों का स्तर थोड़ा बढ़ाया जाएगा। वहीं, क्वालीफाइ अंक वाले भाषा विषयों के प्रश्नों का स्तर थोड़ा कम किया जाएगा।

विशेषकर व्याकरण वाले हिस्से का। उन्होंने अभ्यर्थियों को सलाह दी कि कटआफ के बजाए अपनी तैयारी पर ध्यान केंद्रित करना ज्यादा श्रेयस्कर होगा।

तीन अटेंप्ट पर शिक्षा विभाग ही निर्णय के लिए अधिकृत

अध्यक्ष ने कहा कि शिक्षा विभाग से प्राप्त नियमावली के अनुसार, एक अभ्यर्थी एक श्रेणी की परीक्षा में अधिकतम तीन बार ही शामिल हो सकते हैं।

टीआरई-थ्री में तीनों अटेंप्ट पूरा कर लेने वाले अभ्यर्थी अगस्त में प्रस्तावित टीआरई-चार में शामिल होंगे या नहीं, इसका निर्णय आयोग नहीं कर सकता है।

इस पर शिक्षा विभाग ही निर्णय लेने के लिए अधिकृत है। अभ्यर्थियों का कहना है कि सात माह में तीन परीक्षाओं के आयोजन से उन्हें तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल रहा है। आयोग ने कहा कि डोमिसाइल सहित सभी नीतिगत निर्णय सरकार के स्तर से होता है।

यह भी पढ़ें

Bihar TRE 3 : बिहार में फिर निकली शिक्षकों की बंपर बहाली, ये है आवेदन की तारीख, 7 से 17 मार्च तक होगी परीक्षा

Bihar Teacher News: नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर! सक्षमता परीक्षा को लेकर सामने आया नया अपडेट, एक चूक पड़ेगी भारी

BPSC Teacher Posting: बीपीएससी शिक्षकों की पोस्टिंग पर आया बड़ा अपडेट! इस दिन से लगेगी स्कूलों में ड्यूटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.