Move to Jagran APP

धूम 3 में दिखी थी BMW की ये खास बाइक, क्या आप जानते है इसके वो फीचर्स?

आमिर खान ने फिल्म में जिस बाइक का इस्तेमाल किया था वो BMW के K1300R मॉडल की थी

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 25 Nov 2016 06:42 PM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2016 09:33 PM (IST)
धूम 3 में दिखी थी BMW की ये खास बाइक, क्या आप जानते है इसके वो फीचर्स?

नई दिल्ली: सुपरबाइक्स का क्रेज सिर्फ भारतीय राइडर्स को ही नहीं बल्कि हिंदुस्तानी और विदेशी फिल्मों में भी खूब देखने को मिलता है। फिल्म के हीरो को और ज्यादा स्टाइलिश दिखाने के लिए बीते दशकों में सुपरबाइक्स का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है। बीएमडब्ल्यू की सुपरबाइक भी इसी सूची में शामिल है। अगर आपने आमिर खान वाली फिल्म धूम-3 देखी होगी तो यकीनन आपको वह बाइक पसंद आई होगी जिसपर आमिर हैरतंगेज स्टंट करते हुए दिखते हैं। इस फिल्म के बाद भारत में भी राइडर्स के बीच इस बाइक का क्रेज और तेज हो गया। दैनिक जागरण की ऑटो टीम अपनी इस खबर के माध्यम से बीएमडब्ल्यू की सुपरबाइक के बारे में खास बातें बताएगी।

loksabha election banner

आमिर खान ने इस्तेमाल की थी बीएमडब्ल्यू की बाइक:

आमिर खान ने फिल्म में जिस बाइक का इस्तेमाल किया था वो BMW के K1300R मॉडल की थी। ड्यूल हैडलैंप्स वाली यह बाइक सच में काफी खूबसूरत है। BMW मोटरार्ड की नेक्स्ट क्लास बाइक को साल 2009 में लॉन्च किया गया था। आपको बता दें कि इस बाइक ने कंपनी की K1200R को रिप्लेस किया था।

जबरदस्त है इंजन:

इस सुपरबाइक में 1293cc, Inline-4, EFI एंटी-नॉक सेंसर्स वाला पावरफुल इंजन लगा है। यह इंजन 173hp पावर 9,250rpm पर जनरेट करता है और 8,250rpm पर 140Nm टॉर्क देता है। इसके एग्जॉस्ट सिस्टम को कुछ बटरफ्लाई स्टाइल में डिजाइन किया गया है, ताकि टॉर्क को बेहतर बनाया जा सके। इस बाइक में 6 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। इस खास बाइक में 17 इंच के टायर का इस्तेमाल किया गया है।



चंद सेकंड में पकड़ लेती है 100 किमी की रफ्तार:

अगर स्पीड की बात करें तो धूम-3 में इस बाइक की जितनी स्पीड बताई गई है, यह उतनी ही है। BMW K1300R की टॉप स्पीड 260 किमी प्रति घंटे के करीब है। रफ्तार का अंदाजा केवल इस बात से लगाया जा सकता है कि इस बाइक को 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने में केवल 2.81 सेकेंड लगते हैं। इस बाइक में 19 लीटर का फ्यूल टैंक है जिसकी रिजर्व कैपेसिटी 4 लीटर है। माइलेज 17 किमी प्रति लीटर का है। एक बार टैंक फुल कराने पर यह बाइक 320 किमी तक का सफर तय करने में सक्षम है। इस बाइक की कीमत 25 लाख रूपए (एक्स-शोरूम) है।

बाजार में नहीं है यह बाइक:

फिलहाल BMW की यह सुपरबाइक मार्केट में नहीं है। इसे साल 2015 में डिस्कंटीन्यू कर दिया गया था। यह बाइक कंपनी की सबसे पावरफुल वाली बाइक कही जा सकती है। इस सुपरबाइक को S1000R से रिप्लेस किया गया है, जिसकी कीमत 22.83 लाख रूपए (एक्स-शोरूम) है। S1000R को धूम-3 में ही जय दीषित बने अभिषेक बच्चन और अली उर्फ उदय चोपड़ा को राइड करते हुए दिखाया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.