Move to Jagran APP

यूक्रेन ने रूस पर किया ताबड़तोड़ हमला, डोनेट्स्क में पांच की मौत नौ घायल; पुतिन की सेना ने भी किया पलटवार

रूस के सीमावर्ती प्रांत बेलगोरोड कु‌र्स्क और डोनेट्स्क में यूक्रेनी ड्रोन हमले में पांच लोग मारे गए और नौ घायल हो गए हैं। स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि इन प्रांतों पर रूस कब्जा करने का दावा करता है। रूस के अधिकारी डेनिस पुशिलिन ने कहा कि डोनेट्स्क शहर में एक रेस्तरां पर यूक्रेनी मिसाइल के हमले में तीन नागरिक मारे गए और आठ अन्य घायल हो गए हैं।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Published: Sat, 11 May 2024 09:54 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2024 09:54 PM (IST)
रूस ने पूर्वोत्तर यूक्रेन के गांवों पर कब्जा करने का किया दावा। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रॉयटर्स, मॉस्को। रूस के सीमावर्ती प्रांत बेलगोरोड, कु‌र्स्क और डोनेट्स्क में यूक्रेनी ड्रोन हमले में पांच लोग मारे गए और नौ घायल हो गए हैं। स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि इन प्रांतों पर रूस कब्जा करने का दावा करता है।

पूर्वी यूक्रेन के डोनेट्स्क में रूस द्वारा नियुक्त प्रमुख डेनिस पुशिलिन ने टेलीग्राम मैसेजिंग एप पर पोस्ट कर कहा कि डोनेट्स्क शहर में एक रेस्तरां पर यूक्रेनी मिसाइल के हमले में तीन नागरिक मारे गए और आठ अन्य घायल हो गए हैं। रूस ने यूक्रेन के रॉकेट और ड्रोन को मार गिराने का दावा किया है।

डोनेट्स्क रूस समर्थित अलगाववादियों के नियंत्रण में आया

डोनेट्स्क 2014 में रूस समर्थित अलगाववादियों के नियंत्रण में आ गया था। फरवरी 2022 में मॉस्को द्वारा यूक्रेन में हजारों सैनिकों को भेजने का आदेश देने के बाद यूक्रेन यहां गोलाबारी शुरू किया। इस साल की शुरुआत में कीव की सेना को इसके बाहरी इलाके से हटाने के बाद रूस के लिए यह और अधिक सुरक्षित हो गया है।

ट्रक से टकराने के बाद एक व्यक्ति की मौत

बेलगोरोड के गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने कहा कि नोवोस्ट्रोयेवका-पेरवाया के सीमावर्ती गांव में एक यूक्रेनी ड्रोन के एक खड़े ट्रक से टकराने के बाद एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। वहीं, कु‌र्स्क के गवर्नर रोमन स्टारोवोइट ने कहा कि सीमावर्ती शहर सुद्जा पर ड्रोन हमले में घायल होने के बाद एक नागरिक की अस्पताल में मौत हो गई।

बेलगोरोड और कु‌र्स्क दोनों यूक्रेन के निशाने पर

मॉस्को द्वारा हजारों सैनिकों को भेजने के आदेश के बाद से बेलगोरोड और कु‌र्स्क दोनों यूक्रेन के निशाने पर है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने यूक्रेनी ड्रोन, राकेट और मिसाइल को नाकाम किए है। मंत्रालय ने कहा कि उसके बलों ने रूस के क्षेत्र में 21 राकेट और 16 ड्रोन मार गिराए हैं।

रूस ने पूर्वोत्तर यूक्रेन के गांवों पर कब्जा करने का किया दावा

रूस के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि रूसी सेना ने यूक्रेन के उत्तर-पूर्व में नए सिरे से जमीनी हमले के तहत पांच गांवों पर कब्जा कर लिया है। यूक्रेन के पत्रकारों ने शुक्रवार को बताया कि रूसी सैनिकों ने बोरिसिव्का, ओहिरत्सेवे, पिल्ना और स्ट्राइलेचा गांवों पर कब्जा कर लिया है। ये सभी यूक्रेन के खार्किव क्षेत्र और रूस की सीमा पर सैन्य रूप से विवादित ग्रे जोन में स्थित हैं।

ये भी पढ़ें: पाकिस्‍तान में इनकम टैक्‍स न भरने वालों को बड़ा झटका, मोबाइल-इंटरनेट रिचार्ज पर लगेगा अत‍िरिक्‍त कर; न देने पर सिम होगी ब्‍लॉक


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.