Move to Jagran APP

Moscow Attack: मॉस्को के कंसर्ट हॉल में आतंकी हमले में 40 की मौत, आग की वजह से सैकड़ों घायल

आतंकी हमले में 40 लोगों के मरने और 100 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। लगभग 100 लोगों को बचाया गया है। 70 से अधिक एम्बुलेंस को घटनास्थल पर भेजा गया है। आग बुझाने में मदद के लिए हेलीकाप्टरों की भी मदद ली जा रही है। हाल के बेसमेंट से करीब 100 लोगों को निकाला गया कुछ अभी भी छत पर हैं।

By Agency Edited By: Amit Singh Published: Sat, 23 Mar 2024 12:49 AM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2024 01:33 AM (IST)
Moscow Attack: मॉस्को के कंसर्ट हॉल में आतंकी हमले में 40 की मौत, आग की वजह से सैकड़ों घायल
बंदूकधारियों ने क्रोकस सिटी हाल में घुसकर की गोलीबारी।

मास्को, रायटर। रूस की राजधानी मास्को शुक्रवार को आतंकी हमले से दहल गई। चार से पांच बंदूकधारियों ने क्राकस सिटी कंसर्ट हाल में घुसकर लोगों की भीड़ पर स्वचालित हथियारों से गोलियां बरसा कर कम से कम 40 लोगों की हत्या कर की। 100 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। लगभग 100 लोगों को बचाया गया है। हमलावरों ने विस्फोटकों का भी इस्तेमाल किया।

loksabha election banner

धमाकों के बाद बचाव कार्य जारी

लोगों ने कम से कम दो धमाकों की आवाज सुनी। गोलीबारी के बाद हाल में आग लग गई, जिसे बुझाने के लिए हेलीकाप्टर भेजे गए। बचाव कार्य के लिए 70 से अधिक एंबुलेंस भेजी गई हैं। रूस के नेशनल गार्ड की विशेष इकाइयां मास्को गोलीबारी स्थल पर पहुंच गई हैं। रूस की शीर्ष जांच एजेंसी इस हमले को आतंकवादी हमला मानकर जांच कर रही है। हालांकि उसने यह नहीं बताया कि हमले के पीछे कौन हो सकता है।

ये भी पढ़ें:

Moscow Terrorist Attack: अपार्टमेंट ब्लास्ट से लेकर हवाईअड्डे पर हमले तक…, रूस ने कई बार झेला है आतंकी हमलों का दंश

बहुत बड़ी त्रासदी

इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में इमारत के ऊपर काले धुएं का बड़ा गुबार उठता दिख रहा है। रूसी मीडिया और टेलीग्राम चैनलों द्वारा पोस्ट किए गए कई वीडियो में गोलियों की आवाजें सुनी जा सकती हैं। इसे रूस में दो दशकों में हुआ सबसे भीषण आतंकी हमला बताया जा रहा है। मास्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने हमले को ''बहुत बड़ी त्रासदी'' करार दिया है।

अमेरिका ने जताई चिंता

रूसी अधिकारियों ने कहा कि मास्को के हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। मास्को के मेयर ने सप्ताहांत के लिए निर्धारित सभी समारोहों को रद कर दिया है। अमेरिका ने इस हमले पर चिंता जताई है। लेकिन कहा कि इस हमले में यूक्रेन का हाथ नहीं है।

यूक्रेन ने भी हमले में हाथ होने से इनकार किया है। वहीं रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका किस आधार पर कह रहा है कि गोलीबारी में यूक्रेन शामिल नहीं है। अगर अमेरिका के पास कोई जानकारी है तो वह साझा करे।

ये भी पढ़ें:

Moscow Attack: इस कुख्यात आतंकी संगठन ने ली मॉस्को के कंसर्ट हॉल पर हमले की जिम्मेदारी, अब तक 60 की मौत; 145 घायल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.