Move to Jagran APP

'तीसरे विश्व युद्ध से महज एक कदम दूर...' रूस के 5वीं बार राष्ट्रपति घोषित होते ही पुतिन ने दी कड़ी चेतावनी

रूसी राष्ट्रपति चुनाव की जीत के बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को पश्चिमी शक्तियों को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि रूस-नाटो संघर्ष तीसरे विश्व युद्ध से महज एक कदम दूर है।टीएएसएस के अनुसार पुतिन ने अक्सर परमाणु युद्ध के खतरों के संकेत दिए है। हालांकि उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया है कि उन्होंने कभी भी यूक्रेन में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं समझा है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Published: Mon, 18 Mar 2024 09:32 AM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2024 09:32 AM (IST)
'तीसरे विश्व युद्ध से महज एक कदम दूर...' रूस के 5वीं बार राष्ट्रपति घोषित होते ही पुतिन ने दी कड़ी चेतावनी
रूस के 5वीं बार राष्ट्रपति घोषित होते ही पुतिन ने दी कड़ी चेतावनी (Image: Reuters)

एएनआई, मॉस्को। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को पश्चिमी शक्तियों को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि रूस-नाटो संघर्ष तीसरे विश्व युद्ध से महज 'एक कदम दूर' है।

loksabha election banner

1962 के क्यूबा मिसाइल संकट के बाद से रूस-यूक्रेन युद्ध ने पश्चिम के साथ मॉस्को के संबंधों में सबसे गंभीर तनाव पैदा कर दिया है। टीएएसएस के अनुसार, पुतिन ने अक्सर परमाणु युद्ध के खतरों के संकेत दिए है। हालांकि, उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया है कि उन्होंने कभी भी यूक्रेन में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं समझा है।

राष्ट्रपति चुनाव की जीत के बाद पुतिन का संदेश

राष्ट्रपति चुनाव की जीत के बाद पुतिन ने यहां संवाददाताओं से कहा कि भविष्य में रूस और नाटो के बीच सीधे टकराव से इनकार नहीं किया जा सकता, हालांकि, इसमें किसी की दिलचस्पी नहीं है।TASS ने पुतिन के हवाले से कहा 'मुझे लगता है कि आधुनिक दुनिया में सब कुछ संभव है। लेकिन, यह पूर्ण पैमाने पर तीसरे विश्व युद्ध से एक कदम दूर होगा। मुझे लगता है कि इसकी संभावना नहीं है। क्या किसी को इसमें दिलचस्पी है?'

यूक्रेन का हमला 

रूस में 15-17 मार्च को होने वाले चुनाव से पहले यूक्रेन ने रूस के खिलाफ अपने हमले तेज कर दिए थे। कीव द्वारा सीमा क्षेत्र पर बड़ी संख्या में सैनिक भेजने पर पुतिन ने कहा कि यहां 'कहीं-कहीं 5 हजार तक लोग' मौजूद हैं। रूसी स्वयंसेवी कोर (रूसी संघ में एक आतंकवादी संगठन के रूप में मान्यता प्राप्त) और इसी तरह के समूहों में 2.5 हजार शामिल हैं।

रूसी राष्ट्रपति चुनावों में करारी जीत हासिल करते हुए, पुतिन ने यह भी कहा कि फरवरी में आर्कटिक जेल में विपक्षी नेता की अचानक मौत से पहले वह एलेक्सी नवलनी से जुड़े कैदियों की अदला-बदली के लिए सहमत हो गए थे। नवलनी की मौत को 'दुखद घटना' बताते हुए पुतिन ने कहा कि जेलों में बंद लोगों के निधन के अन्य मामले भी हैं।

नवलनी की मौत पर क्या बोले पुतिन?

रविवार को अपने चुनाव मुख्यालय में अपने संबोधन में पुतिन ने कहा, 'जहां तक नवलनी का सवाल है - हां, उनका निधन हो गया। यह एक दुखद घटना है और ऐसे अन्य मामले भी थे जब जेलों में बंद लोगों की मृत्यु हो गई। क्या ऐसा संयुक्त राज्य अमेरिका में नहीं हुआ?'

पुतिन ने कहा कि विपक्षी नेता की जेल में मौत से कुछ दिन पहले उन्हें पश्चिमी देशों में बंद कैदियों के लिए नवलनी के बदले नवलनी के बदले देने के प्रस्ताव के बारे में बताया गया था। 16 फरवरी को जेल में बंद रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत हो गई।

87.17 प्रतिशत वोट किए हासिल

रूस स्थित टीएएसएस ने रूसी संघ के केंद्रीय चुनाव आयोग के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि पुतिन ने चुनावी प्रोटोकॉल के 70 प्रतिशत प्रसंस्करण के परिणाम के आधार पर 87.17 प्रतिशत वोट प्राप्त करके राष्ट्रपति चुनाव जीता। रूसी संघ की कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार निकोलाई खारितोनोव ने 4.1 प्रतिशत वोटों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि न्यू पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार व्लादिस्लाव दावानकोव 4.8 प्रतिशत वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ रशिया (एलडीपीआर) के उम्मीदवार लियोनिद स्लटस्की को गिनती में महज 3.15 फीसदी वोट मिले। रविवार शाम 6 बजे तक के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रपति चुनाव में मतदान प्रतिशत, जो पहली बार 15-17 मार्च तक तीन दिनों में हुआ, 74.22 प्रतिशत रहा।

यह भी पढ़ें: Vladimir Putin: रूस में पुतिन का सत्ता में बने रहना तय, स्टालिन को पीछे छोड़ रिकॉर्ड बनाने की राह पर

यह भी पढ़ें: Vladimir Putin: चुनाव जीते व्लादिमीर पुतिन, 2030 तक बने रहेंगे रूस के राष्ट्रपति; दस सालों में बदली देश की तस्वीर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.