Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भुलाए नहीं भूलता कश्‍मीर, सऊदी के क्राउन प्रिंस को तीसरी बार फोन कर इमरान ने बांटा अपना दर्द

कश्‍मीर पर भारत द्वारा लिए गए फैसले से बौखलाए पाकिस्‍तान की बौखलाहट अब तक नहीं गई है। इसी क्रम में तीसरी बार पाक पीएम ने सऊदी क्राउन प्रिंस से फिर फोन पर बात की।

By Monika MinalEdited By: Updated: Tue, 27 Aug 2019 04:31 PM (IST)
Hero Image
भुलाए नहीं भूलता कश्‍मीर, सऊदी के क्राउन प्रिंस को तीसरी बार फोन कर इमरान ने बांटा अपना दर्द

इस्‍लामाबाद, आइएएनएस। जम्‍मू कश्‍‍‍मीर को लेकर पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को तीसरी बार सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान (Mohammad bin Salman) से फोन पर बात की। यह बातचीत तब की गई है जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से मुलाकात की। बता दें कि इससे पहले भी दो बार कश्‍मीर मुद्दे पर दोनों के बीच वार्ता हुई है।

दिया हालात का ब्‍यौरा

सोमवार रात को फोन कॉल के दौरान इमरान खान ने कश्‍मीर के मौजूदा हालात की जानकारी क्राउन प्रिंस को दी। पहली बार दोनों के बीच इस मामले पर 7 अगस्‍त को बात हुई थी जब उन्‍होंने कश्‍मीर में भारत द्वारा किए गए बदलाव के बारे में चर्चा किया था। दूसरी बार 19 अगस्‍त को फोन पर कश्‍मीर में जारी संकट समेत इससे जुड़े अन्‍य मामलों पर बात की थी।

पाक-सऊदी अरब के करीबी संबंध

पाकिस्तान और सऊदी अरब के आपसी संबंधों के बारे में माना जाता है कि ये काफी करीबी हैं। आर्थिक तंगी से उबारने के लिए पाकिस्‍तान को सऊदी अरब ने मदद दी है। भारत के इस कदम पर पाकिस्तान ने सख्त नाराजगी जताई है। इसके अलावा उसने भारत के राजदूत अजय बिसारिया को पाकिस्तान छोड़ने को कहा, भारत के साथ राजनयिक संबंध भी घटा लिए और बार-बार भारत को चेतावनी दे रहा है कि वह इस मुद्दे को लेकर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में जाएगा। उल्‍लेखनीय है कि इस माह के शुरुआत में भारत सरकार ने जम्‍मू कश्‍मीर को केंद्रशासित प्रदेश का दर्जा दिया और अनुच्‍छेद 370 के प्रावधानों को हटा दिया।

यह भी पढ़ें: अमेरिका बोला, अनुच्‍छेद-370 हटाना भारत का अंदरूनी फैसला, आतंकवाद पर बात करेंगे मोदी-ट्रंप