मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

इस्लामाबाद, एजेंसी। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मुंह की खाने के बाद भी पाकिस्तान अपनी ओछी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उनकी सेना और पूरा देश भारत का मुकाबला करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि अगर भारत की तरफ से कोई भी मिसएडवेंचर होता है तो उन्हें माकूल जवाब दिया जाएगा। कुरैशी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के ताजा हालात से दुनिया का ध्यान भटकाने के लिए भारत ऐसा कर सकता है।

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में डीजीआईएसपीआर मेजर जनरल आसिफ गफूर भी मौजूद थे। जम्मू-कश्मीर के ताजा हालात और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मुंह की खाने के बाद पाकिस्तान में एक हाई-लेवल मीटिंग रखी गई थी। विदेश मंत्री और डीजीआईएसपीआर इस मीटिंग में हुई बातचीत के बारे में ही मीडिया को बता रहे थे। पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने कहा कि दुनिया का ध्यान कश्मीर से भटकाने के लिए भारत कुछ मिसएडवेंचर कर सकता है।

सुरक्षा परिषद में कुछ नहीं लगा पाकिस्तान के हाथ
गौरतलब है कि पाकिस्‍तान में यह बैठक ऐसे समय हो हुई है, जब कश्‍मीर (Kashmir) मामले पर सुरक्षा परिषद से पाकिस्‍तान और चीन को खाली हाथ लौटना पड़ा। सुरक्षा परिषद ने कश्‍मीर मुद्दे पर पाकिस्तान और चीन के लिए अपने दरवाजे बंद कर लिए। भारत ही नहीं दुनियाभर के अन्य देश भी पाकिस्तान में हो रही इस अहम बैठक पर नजर बनाए हुए थे। माना जा रहा था कि इस बैठक में पाकिस्तान सरकार कश्‍मीर को लेकर कोई बड़ी रणनीति बना सकती है, लेकिन इस बैठक में भी भारत को गीदड़भभकी देने के अलावा कुछ नहीं हुआ।

दूसरी तरफ पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी कश्‍मीर के मुद्दे पर दूसरे देशों की प्रतिक्रिया का संज्ञान लेने वाली विशेष समिति की पहली बार बैठक की। यह बात किसी से छिपी नहीं है कि कश्‍मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान पूरी दुनिया से अलग-थलग पड़ चुका है। बता दें कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने विदेश मंत्री शाह मुहम्‍मद कुरैशी की अध्‍यक्षता में इस विशेष समिति का गठन किया था। यह समिति पाकिस्तान की कश्‍मीर रणनीति पर दूसरे देशों की प्रतिक्रिया का संज्ञान रखती है।

यह भी पढ़ें : पाकिस्‍तानी मीडिया ने अपने हुक्‍मरानों की ठोंकी पीठ, लोगों के सामने परोसे झूठ

कश्मीर को लेकर एक्शन प्लान पर बैठक
बता दें कि विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के नेतृत्व में पाकिस्तान के चोटी के लोगों की शनिवार को बैठक हुई। पाकिस्तान के कई संस्थान इस बैठक में मौजूद थे। इस बैठक की सबसे बड़ी हास्यास्पद बात तो यही है कि भारत के अभिन्न अंग जम्मू-कश्मीर के बारे में पाकिस्तान के चोटी के लोग बैठकर मनन कर रहे हैं। यही नहीं इस बैठक में जम्मू-कश्मीर को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शुक्रवार को मुंह की खाने के बाद अब आगे के एक्शन प्लान पर बातचीत हुई। 

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर में सामान्य होने लगे हैं हालात, कई पाबंदियां हटाई गईं, इंटरनेट सेवा हुई बहाल

अनुच्छेद 370 के संबंध में अन्य जरूरी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

Posted By: Digpal Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप