Move to Jagran APP

Xi Jinping: सऊदी अरब के किंग और क्राउन प्रिंस से मिले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, कई समझौते पर हुए हस्ताक्षर

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को सऊदी अरब के किंग सलमान और क्राउन प्रिंस से मुलाकात की। मुलाकात को लेकर एक वीडियो में शी को बाद में 86 वर्षीय शाह सलमान से बात करते और उनके साथ दस्तावेज पर हस्ताक्षर करते दिखाया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarPublished: Fri, 09 Dec 2022 01:58 AM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2022 01:58 AM (IST)
Xi Jinping: सऊदी अरब के किंग और क्राउन प्रिंस से मिले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, कई समझौते पर हुए हस्ताक्षर
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और सऊदी अरब के किंग सलमान की फाइल फोटो।

दुबई, एजेंसी। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को सऊदी अरब के किंग सलमान और क्राउन प्रिंस से मुलाकात की। शी जिनपिंग रियाद में अल यामामा पैलेस पहुंचे जहां किंग सलमान और उनके बेटे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने उनका स्वागत किया। सऊदी राज्य के मीडिया ने महल में शी और क्राउन प्रिंस की बैठक का वीडियो जारी किया।

loksabha election banner

दोनों देशों में कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए

एक अन्य वीडियो में शी को बाद में 86 वर्षीय शाह सलमान से बात करते और उनके साथ दस्तावेज पर हस्ताक्षर करते दिखाया गया है। सऊदी अधिकारियों ने बाद में कहा कि दोनों देशों में कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए इनमें क्लाउड-कंप्यूटिंग, डाटा केंद्रों और अन्य उच्च-तकनीकी उपक्रमों पर चीनी प्रौद्योगिकी कंपनी हुआवेई के साथ समझौता शामिल है।

(फोटो सोर्स: एपी)

इस मुलाकात पर अमेरिका ने की टिप्पणी

जासूसी चिंताओं को लेकर अमेरिका ने पहले ही अपने अरब सहयोगियों को हुआवेई के साथ काम करने के बारे में चेताया है। इस यात्रा पर अमेरिका की भी पैनी नजर है। व्हाइट हाउस ने कहा कि शी की यात्रा अमेरिका की मध्य पूर्व को प्रभावित करने की कोशिश का उदाहरण है।

सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि शी और किंग सलमान दोनों देशों के नेताओं के बीच हर दो साल में बैठक करने पर भी सहमत हुए।यूक्रेन पर रूस के युद्ध - और मास्को पर पश्चिम के सख्त रुख के कारण अरब देश चीन के साथ संबंध मजबूत करने की कोशिश कर रहे हें। सऊदी चीन के साथ तेल निर्यात बढ़ाना चाह रहा है।

(फोटो सोर्स: एपी)

कुछ महीनों पहले बाइडन ने सलमान से की थी मुलाकात 

बता दें कि जुलाई में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सऊदी अरब का दौरा किया था, जहां उन्होंने सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ बैठक के दौरान जमाल खशोगी की 2018 की हत्या का मुद्दा उठाया था। बाइडन ने कहा था कि उनका मानना ​​है कि सऊदी नेता ही जमाल खशोगी के मौत के जिम्मेदार हैं।

चीन के साथ अमेरिका के संबंध न केवल सऊदी अरब के साथ तनावपूर्ण रहे हैं। चीन और सऊदी अरब ने भी यूक्रेन युद्ध को लेकर पश्चिम में अलग-अलग रुख अपनाए हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों ने रूस पर प्रतिबंधों का समर्थन करने से परहेज किया है, और सऊदी अरब ने बार-बार कहा है कि रूस एक प्रमुख ऊर्जा उत्पादक भागीदार है, जिसे ओपेक+ के फैसलों पर परामर्श किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: उग्र विरोध-प्रदर्शन के बाद भी बेहतर कोविडरोधी वैक्सीन नहीं इस्तेमाल करना चाहते चीनी राष्ट्रपति जिनफिंग-अमेरिका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.