Move to Jagran APP

Turkey Earthquake: तुर्किये और सीरिया में चारों और मौत का मंजर, 16000 के पार हुई मृतकों की संख्या, नया अपडेट

Turkey Earthquake Death Count तुर्किये और सीरिया में 7.8 तीव्रता के भूकंप के चलते चारों और धराशायी इमारतें दिखाई दे रही हैं। कई लोगों के इन इमारतों में दबे होने के चलते मृतकों की संख्या में इजाफा देखने को मिला है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Thu, 09 Feb 2023 03:01 PM (IST)Updated: Thu, 09 Feb 2023 03:01 PM (IST)
Turkey Earthquake Death Count तुर्किये और सीरिया में मौत का आंकड़ा बढ़ा।

अंकारा, एजेंसी। Turkey Earthquake Death Count  तुर्किये और सीरिया में भूकंप के तेज झटकों से मची तबाही के बाद मरने वालों की संख्या 16000 के पार पहुंच गई है। भूकंप की तीव्रता 7.8 होने के चलते वहां कई हजारों इमारतें धराशायी हो गई। आज भी उन इमारतों के नीचे से लोगों को निकालने का बचाव अभियान चलाया जा रहा है। 

loksabha election banner

16000 से ज्यादा लोगों की मौत

भूकंप के दो बड़े झटकों के बाद तुर्किये और सीरिया में सड़कों, इमारतों समेत कई हाइवे तक धराशाई हो गए। यहां तक की सड़कों में बड़े-बड़े गड्ढे देखने को मिल रहे हैं। कई बहुमंजिला इमारतों के ढह जाने के चलते अब मृतकों का आंकड़ा 16000 के पार पहुंच गया है। अधिकारियों और चिकित्सकों के अनुसार अकेले तुर्किये में 12,873 और सीरिया में 3,162 लोगों की मौत हुई है। जानकारों का मानना है कि जिस तरह से इमारतों को नुकसान हुआ है और लोगों को मलबे से निकाला जा रहा है, मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

ट्विटर की वापसी

दूसरी ओर तुर्किये में भूकंप के बाद ब्लॉक हुए ट्विटर की ऑनलाइन वापसी हो गई है। तुर्किये के प्रमुख मोबाइल नेटवर्क कंपनी द्वारा कम से कम 12 घंटे के लिए ट्विटर को ब्लॉक करने के बाद यह ब्लॉक खत्म किया गया है। बता दें कि घातक भूकंप के बाद सरकार की ऑनलाइन आलोचना के बाद यह कदम उठाया गया था।

3 मीटर तक खिसकी जमीन

भूकंप की तीव्रता तेज होने के चलते तुर्किये के टेक्टोनिक प्लेट्स में बड़ी गतिविधि देखने को मिली है। टेक्टोनिक प्लेट्स में ज्यादा तेज गतिविधियों के कारण जमीन 3 मीटर तक खिसक गई है। बता दें कि जमीन खिसकने के चलते तुर्किये में नदियों की दिशा तक बदलने की आशंका है।

यह भी पढ़ें- Turkey Earthquake: तुर्किये में भूकंप से 10 फीट तक खिसक गई जमीन, जानें क्या होगा इसका असर

यह भी पढ़ें-Turkey Earthquake: तुर्किये आखिर क्‍यों आते हैं इतने ज्‍यादा भूकंप? साल 2020 में 33000 बार लगे थे झटके


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.