Move to Jagran APP

क्या यूक्रेन में होगा देशव्यापी ब्लैकआउट? देश के ऊर्जा ढांचे पर रूस ने फिर किया हमला; पांच लाख लोग अंधेरे में रहने को मजबूर

रूस ने बुधवार को भी यूक्रेन के ऊर्जा ढांचे को निशाना बनाया। ड्रोन हमले से उत्तरी सूमी रीजन में पांच लाख लोग अंधेरे में डूब गए। हाल के सप्ताहों में यूक्रेन के पावर ग्रिड पर लगातार रूसी हमलों ने युद्धग्रस्त देश को देशव्यापी ब्लैकआउट करने को मजबूर कर दिया है। गर्मियों के अंत और कड़ाके की ठंड में बिजली की मांग बढ़ जाती है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Published: Wed, 22 May 2024 11:45 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2024 11:45 PM (IST)
यूक्रेन के ऊर्जा ढांचे पर रूस ने फिर किया हमला। फाइल फोटो।

एपी, कीव। रूस ने बुधवार को भी यूक्रेन के ऊर्जा ढांचे को निशाना बनाया। ड्रोन हमले से उत्तरी सूमी रीजन में पांच लाख लोग अंधेरे में डूब गए। हाल के सप्ताहों में यूक्रेन के पावर ग्रिड पर लगातार रूसी हमलों ने युद्धग्रस्त देश को देशव्यापी ब्लैकआउट करने को मजबूर कर दिया है। हालांकि, हमलों का मुकाबला करने और पर्याप्त हवाई सुरक्षा के बिना मरम्मत की अनुमति देने से बिजली आपूर्ति की समस्या गंभीर हो सकती है।

अंधेरे में डूबे लाखों लोग

गर्मियों के अंत और कड़ाके की ठंड में बिजली की मांग बढ़ जाती है। रायटर्स एजेंसी के अनुसार, सूमी रीजनल अथॉरिटी ने टेलीग्राम मेसेजिंग एप पर पोस्ट कर कहा कि उत्तर पूर्वी कीव और रूसी सीमा के पास शोस्त्का और कोनोटोप शहर पर ड्रोन हमले किए गए। अथॉरिटी ने कहा कि यूक्रेनी एयरफोर्स ने इस क्षेत्र में इस्तेमाल किए गए सात रूसी ड्रोन को मार गिराया।

रूसी ड्रोन को मार गिराए यूक्रेनी सैनिक

वहीं, यूक्रेनी सेना ने कहा कि उसने मंगलवार रात में हमला करने वाले सभी 24 रूसी ड्रोन को मार गिराए। इसने पांच अन्य रीजन को भी निशाना बनाया था। नेशनल ग्रिड आपरेटर यूक्रेनेर्गो ने कहा कि सूमी, चेर्निहिव और खार्कीव रीजन की 95 प्रतिशत आबादी बिजली कटौती का सामना कर रही है। मार्च से ग्रिड को निशाना बनाने वाले रूसी हवाई हमलों का मतलब है कि यूक्रेन की राजधानी कीव में भी ब्लैकआउट वापस आ गया है।

इसने युद्ध के पहले वर्ष के बाद से इसका अनुभव नहीं किया था। इन हमलों में एक अप्रैल का बैराज शामिल था जिसने कीव के सबसे बड़े थर्मल पावर प्लांट को क्षतिग्रस्त कर दिया था और आठ मई को एक बड़ा हमला हुआ था जिसमें कई क्षेत्रों में बिजली उत्पादन और ट्रांसमिशन सुविधाओं को निशाना बनाया था।

यूक्रेन की आधी ऊर्जा प्रणाली क्षतिग्रस्त

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि कुल मिलाकर यूक्रेन की आधी ऊर्जा प्रणाली क्षतिग्रस्त हो गई। राजधानी के पूरे अपार्टमेंट ब्लाक में अंधेरा हो गया। शहर के सैन्य प्रशासन ने कहा कि कम से कम 10 प्रतिशत उपभोक्ताओं का कनेक्शन काट दिया गया है। कई लोगों के लिए यह एक सुखद अनुभव है कि अगर यूक्रेन को सर्दियों से पहले बिजली के अन्य स्त्रोत नहीं मिले तो क्या होगा। 

यह भी पढ़ेंः 'भारतीयों से मिली है पूरे इजरायल को प्रेरणा...', इजरायली राजदूत ने हमास हमले के बाद समर्थन के लिए भारत का जताया आभार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.