Move to Jagran APP

क्रीमिया पर यूक्रेनी ड्रोन हमले के कारण कई इलाकों में बिजली गुल, एक मह‍िला और बच्‍चे की मौत; रूस ने किया दावा

क्रीमिया पर बड़े पैमाने पर यूक्रेनी ड्रोन हमले के कारण सेवस्तोपोल शहर में शुक्रवार तड़के बिजली गुल हो गई और दक्षिणी रूस में एक रिफाइनरी में आग लग गई। ड्रोन स्‍ट्राइक उत्तरपूर्वी यूक्रेन में मास्को के हमले के दौरान जवाबी हमला करने के कीव के प्रयास को चिह्नित करती है जिससे संख्या में कम और बंदूकों से लैस यूक्रेनी बलों पर दबाव बढ़ गया है।

By Agency Edited By: Prateek Jain Published: Fri, 17 May 2024 03:48 PM (IST)Updated: Fri, 17 May 2024 03:48 PM (IST)
यूक्रेनी ड्रोन हमले के कारण सेवस्तोपोल शहर में शुक्रवार तड़के बिजली गुल हो गई। (फाइल फोटो)

एपी, कीव। क्रीमिया पर बड़े पैमाने पर यूक्रेनी ड्रोन हमले के कारण सेवस्तोपोल शहर में शुक्रवार तड़के बिजली गुल हो गई और दक्षिणी रूस में एक रिफाइनरी में आग लग गई। रूसी अधिकारियों ने यह दावा किया।

ड्रोन स्‍ट्राइक उत्तरपूर्वी यूक्रेन में मास्को के हमले के दौरान जवाबी हमला करने के कीव के प्रयास को चिह्नित करती है, जिससे संख्या में कम और बंदूकों से लैस यूक्रेनी बलों पर दबाव बढ़ गया है जो पश्चिमी भागीदारों से महत्वपूर्ण हथियारों और गोला-बारूद की काफी समय से डिलीवरी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। हालांकि, यूक्रेन ने हमले पर कोई टिप्पणी नहीं की है और ना ही इसकी जिम्मेदारी ली है।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वायु रक्षाबलों ने क्रीमिया के ऊपर 51 यूक्रेनी ड्रोन, क्रास्नोडार क्षेत्र के ऊपर 44 और बेलगोरोड क्षेत्र के ऊपर छह ड्रोन गिराए हैं। बयान में कहा गया है कि रूसी युद्धक विमानों और गश्ती नौकाओं ने ब्लैक सी में छह समुद्री ड्रोनों को भी नष्ट कर दिया।

सेवस्तोपोल के गवर्नर ने जारी की चेतावनी

सेवस्तोपोल के गवर्नर मिखाइल रज़्वोझायेव ने कहा कि ड्रोन हमले से शहर के बिजली संयंत्र को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि ऊर्जा आपूर्ति पूरी तरह से बहाल करने में एक दिन लग सकता है और निवासियों को चेतावनी दी कि शहर के कुछ हिस्सों में बिजली काटी जाएगी। बता दें कि सेवस्तोपोल रूस के ब्‍लैक सी बेड़े का मुख्य आधार है। 

उन्होंने एक बयान में कहा कि सामुदायिक सेवाएं बिजली व्यवस्था को जल्द से जल्द बहाल करने की पूरी कोशिश कर रही हैं। रज़्वोझायेव ने यह भी घोषणा की कि शहर में स्कूल अस्थायी रूप से बंद रहेंगे। मैक्सार टेक्नोलॉजीज द्वारा जारी उपग्रह चित्रों के अनुसार, इससे पहले यूक्रेनी हमलों ने सेवस्तोपोल के पास बेलबेक हवाई अड्डे पर विमान और ईंधन भंडारण सुविधा को क्षतिग्रस्त कर दिया था।

अधिकारियों ने कहा कि क्रास्नोडार क्षेत्र में शुक्रवार तड़के एक ड्रोन हमले के कारण ट्यूपस में एक तेल रिफाइनरी में आग लग गई थी, जिस पर बाद में काबू पा लिया गया। इसमें कोई हताहत नहीं हुआ।

यूक्रेन पर ऊर्जा सुविधाओं को नुकसान पहुंचाने का आरोप

यूक्रेन ने बार-बार रूस के अंदर रिफाइनरियों और अन्य ऊर्जा सुविधाओं को निशाना बनाया है, जिससे काफी नुकसान हुआ है।

यूक्रेनी ड्रोनों ने ब्‍लैक सी के प्रमुख बंदरगाह नोवोरोस्सिय्स्क पर भी हमला किया। क्रास्नोडार क्षेत्र के गवर्नर वेनियामिन कोंद्रतयेव ने कहा कि गिराए गए ड्रोन के टुकड़ों के कारण कई बार आग लगी, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ।

वाहन पर हमले में मह‍िला और बच्‍चे की मौत

बेलगोरोव के गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने कहा कि एक यूक्रेनी ड्रोन ने एक वाहन को टक्कर मार दी, जिसमें एक महिला और उसके 4 साल के बच्चे की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि एक अन्य हमले में क्षेत्र के एक गैस स्टेशन पर ईंधन टैंक में आग लग गई।

इस बीच, यूक्रेनी सैनिक पूर्वोत्तर खार्किव क्षेत्र में रूसी प्रगति को रोकने के लिए लड़ रहे थे, जो पिछले सप्ताह के अंत में शुरू हुआ था। रूसी सीमा से सिर्फ 5 किलोमीटर दूर स्थित वोवचांस्क शहर हाल के दिनों में लड़ाई का एक हॉटस्‍पॉट रहा है।

यूक्रेन ने 8 हजार लोगों को शहर से निकाला

यूक्रेनी अधिकारियों ने शहर से करीब 8,000 नागरिकों को निकाला है। रूसी सेना की सामान्य रणनीति अपनी इकाइयों के आगे बढ़ने से पहले हवाई हमलों से कस्बों और गांवों को खंडहर में तब्दील करना है।

रूस पूर्वी यूक्रेन के माध्यम से उत्तर से दक्षिण तक लगभग 1,000 किलोमीटर की फ्रंट लाइन पर अन्य बिंदुओं पर भी सुरक्षा का परीक्षण कर रहा है। पिछले 18 महीनों में यह रेखा बमुश्किल ही बदली है, जो संघर्ष का युद्ध बन गई है।

हाल के रूसी हमले पूर्वी डोनेट्स्क क्षेत्र, साथ ही उत्तर में चेर्निहाइव और सुमी क्षेत्रों और दक्षिणी ज़ापोरिज़िया क्षेत्र में हुए हैं। स्पष्ट उद्देश्य घटते यूक्रेनी संसाधनों को बढ़ाना और कमजोरियों का फायदा उठाना है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.