Move to Jagran APP

उत्तर कोरिया ने सुपर बैलिस्टिक रॉकेट लॉन्चर का किया परीक्षण, किम जोंग की मौजूदगी में टेस्ट

उत्तर कोरिया ने बुधवार को शासक किम जोंग-उन के मार्गदर्शन में सुपर-लार्ज मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर का परीक्षण किया है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 11:17 AM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 11:33 AM (IST)
उत्तर कोरिया ने सुपर बैलिस्टिक रॉकेट लॉन्चर का किया परीक्षण, किम जोंग की मौजूदगी में टेस्ट
उत्तर कोरिया ने सुपर बैलिस्टिक रॉकेट लॉन्चर का किया परीक्षण, किम जोंग की मौजूदगी में टेस्ट

प्योंगयोग, एएनआइ। उत्तर कोरिया(North Korea) ने अपने शासक किम जोंग-उन(Kim Jong-un) के मार्गदर्शन में सुपर-लार्ज मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर(superlarge multiple rocket launcher) का परीक्षण किया है।कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी(Korean Central News Agency (KCNA) के अनुसार, किम ने मंगलवार को सुपर लार्ज मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर के टेस्ट-फायर को फील्ड गाइडेंस दिया था। 

loksabha election banner

किम ने यह भी कहा कि इस नए परीक्षण ने आखिरकार अपने लड़ाकू ऑपरेशन से संबंधित पहलुओं, लॉन्चर की विशेषताओं, सटीकता और सटीक होमिंग कार्यों को सत्यापित किया है, शेष चरण को जोड़ना अग्नि परीक्षा चलाना हैं, जो शक्ति के संदर्भ में सबसे ज्वलंत चरित्र है कई रॉकेट लॉन्चर।

दक्षिण कोरिया की सेना ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने कहा कि प्योंगयांग ने अपने पश्चिमी क्षेत्र से पूर्वी सागर की ओर दो अज्ञात प्रोजेक्टाइल लॉन्च किए हैं।हालांकि, सोशल मीडिया पर कई लोगों ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने वास्तव में तीन रॉकेट दागे हैं।

सेंटर फॉर नॉनप्रोलिफरेशन स्टडीज रॉकेट प्रोपल्शन और रेडियोलॉजिकल सिक्योरिटी में माइकल डिट्समैन रिसर्च एसोसिएट ने ट्वीट किया, 'यहां कुछ दिलचस्प है। ऐसा लगता है कि उत्तर कोरिया ने वास्तव में सबसे हालिया परीक्षण में तीन रॉकेट दागे। पहली तस्वीर में, पहला रॉकेट लॉन्च किया जा रहा है, और तीन लॉन्च ट्यूबों में अभी भी उनके कैप हैं। परीक्षण के बाद (दूसरा और तीसरा चित्र) ), केवल एक ट्यूब प्रकट होता है।'

इसे भी पढ़ें: बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के बाद उ. कोरिया ने अमेरिका के साथ वार्ता की जताई इच्‍छा

इसे भी पढ़ें: सत्ता पर मजबूत पकड़ बनाने के लिए Kim Jong ने बदलवाया संविधान, अब मिला ये बड़ा दर्जा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.