Move to Jagran APP

बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के बाद उ. कोरिया ने अमेरिका के साथ वार्ता की जताई इच्‍छा

25 जुलाई के बाद उत्‍तर कोरिया ने आठवीं बार कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है

By Ramesh MishraEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 09:07 AM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 09:07 AM (IST)
बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के बाद उ. कोरिया ने अमेरिका के साथ वार्ता की जताई इच्‍छा
बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के बाद उ. कोरिया ने अमेरिका के साथ वार्ता की जताई इच्‍छा
सियोल, एजेंसी। उत्‍तर कोरिया ने मंगलवार को कम दूरी वाली दो बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। दक्षिण कोरिया का दावा है कि उत्‍तर कोरिया ने पूर्वी सागर के प्‍योंगान प्रांत से  North Korea's South Pyongan Province प्रोजेक्‍टाइल का परीक्षण किया है। बता दें 25 जुलाई के बाद उत्‍तर कोरिया ने आठवीं बार कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल  short-range ballistic missiles का परीक्षण किया है। इस बीच दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा है कि उत्‍तर कोरियाई के क्रियाकलाप पर हमारी पूरी नजर है।   
दक्षिण कोरिया के ज्‍वाइंट चीफ ऑफ स्‍टाफ (जसीएस) ने कहा कि हमारी सेना स्थिति का निरीक्षण कर रही है। उधर, उत्‍तर कोरियाई विदेश मंत्री सोन हुई ने कहा कि उनका देश अमेरिका के साथ परमाणुकरण पर नई वार्ता के लिए तैयार है। हालांकि, उन्‍होंने साफ किया कि वाशिंगटन को नए प्रस्‍ताव के साथ पहल करनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि हम उन मुददों पर व्‍यापाक चर्चा के लिए अमेरिका के साथ बैठन की इच्‍छा रखते हैं। 

अमेरिका विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि यदि उत्‍तर कोरियाई नेता किम जोंग उन वार्ता के लिए रूचि व्‍यक्‍त नहीं करते तो इससे अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप निराश होंगे। उन्‍होंने साफ कहा कि यदि उत्‍तर कोरिया अपने मिसाइल कार्यक्रम को नहीं छोड़ता तो दोनों देशों के बीच हुए सौदे का उल्‍लंघन होगा। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि उत्‍तर कोरिया को अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ हुए शिखर सम्‍मेलन में अपनी मांगों को स्‍पष्‍ट रूप से रखना चाहिए।

हालांकि, पोम्पिओ ने कहा इसम मामले में वाशिंगटन अपने रूख पर कायम हैं। उन्‍होंने भरोसा दिलाया है कि यदि प्‍योंगयांग अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को पूर्ण रूप से बंद कर दें तो इसके प्रतिबंधों को हटा दिया जाएगा। बता दें कि हनोई शिखर सम्‍मेलन के बाद उत्‍तर कोरिया और अमेरिका के बीच परमाणुकरण वार्ता गतिरोध के कारण किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी थी। 

- विदेश की अन्‍य खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.