Move to Jagran APP

भगवान राम पर बेतुके बयान के लिए नेपाल के पीएम ओली अपने ही देश में बने मजाक

पूर्व प्रधानमंत्री बाबूराम भट्टाराई ने कहा पीएम ओली ने सारी हदें पार कर दी हैं। अब हमें उनसे कलयुग की नई रामायण सुनने की उम्मीद करनी चाहिए।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 10:33 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 02:17 AM (IST)
भगवान राम पर बेतुके बयान के लिए नेपाल के पीएम ओली अपने ही देश में बने मजाक
भगवान राम पर बेतुके बयान के लिए नेपाल के पीएम ओली अपने ही देश में बने मजाक

काठमांडु, एजेंसियां। भगवान राम पर अपने बेतुके बयान के लिए नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली अपने ही देश में मजाक बन गए हैं। राम का जन्मस्थान नेपाल के बीरभूमि के थोरी गांव में बताने पर उनकी कड़ी आलोचना करते हुए नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री बाबूराम भट्टाराई ने कहा, 'पीएम ओली ने सारी हदें पार कर दी हैं। अब हमें उनसे कलयुग की नई रामायण सुनने की उम्मीद करनी चाहिए।' नेपाल के विभिन्न राजनीतिक दलों ने ओली के राम पर दिए विवादित बयान को वापस लेने की मांग की है। नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री बाबूराम भट्टाराई ने मंगलवार को ट्वीट करके कहा, 'इतने अतिरेक से केवल मुसीबत बढ़ती है। प्रधानमंत्री ओली ने अपने बयान में सारी हदें पार कर दी हैं।'

loksabha election banner

नेपाल और भारत के संबंध बिगाड़ने पर पूरा ध्‍यान 

इसी तरह नेपाल के हिंदूवादी राजनीतिक दल हिंदू राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व विदेश मंत्री कमल थापा ने कहा कि प्रधानमंत्री से ऐसे बेतुके, अपुष्ट और अस्वीकार्य बयान की उम्मीद नहीं थी। ऐसा लगता है ओली ने भारत से संबंध सुधारने के बजाय अपना पूरा ध्यान नेपाल और भारत के संबंध बिगाड़ने पर केंद्रित कर दिया है। यह बात बिलकुल भी ठीक नहीं है।

इसे भी पढ़ें: नेपाल के पीएम ओली ने भगवान राम और अयोध्‍या पर विवादित बयान के बाद दिया स्‍पष्‍टीकरण

नेपाल में और नेपाल के बाहर भी भारी रोष

इसी तरह, सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) के वरिष्ठ नेता बाम देव गौतम ने कहा कि प्रधानमंत्री ओली को अयोध्या पर अपना विवादित बयान वापस ले लेना चाहिए। गौतम ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा कि प्रधानमंत्री ओली ने यह बयान बिना किसी सुबूत के दिया है। इससे देश में और देश के बाहर भी भारी रोष पैदा हो गया है। उन्हें अपना बयान वापस लेकर माफी मांगनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि भगवान राम के भक्त बड़ी तादाद में नेपाल और भारत में हैं। किसी को भी लोगों की धार्मिक भावनाओं को आहत नहीं करना चाहिए। एक सच्चे कम्युनिस्ट को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए कि भगवान राम का जन्म वहां हुआ है या यहां। इसी तरह, सत्तारूढ़ दल की प्रचार समिति के उप प्रमुख बिष्णु रिजाल ने कहा कि इतने ऊंचे पद पर बैठे व्यक्ति के ऐसे बेबुनियाद और असंगत बयान से देश की प्रतिष्ठा मिट्टी में मिल जाएगी।

विदेश मंत्रालय ने किया बचाव 

हालांकि, मंगलवार को नेपाल के विदेश मंत्रालय ने ओली के बयान पर सफाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के कथन का अर्थ अयोध्या और उसकी सांस्कृतिक विरासत के महत्व को कम करना नहीं था। वह सिर्फ इतना कहना चाहते हैं कि इस दिशा में और शोध किए जाने की जरूरत है। उनके इस बयान का मकसद किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने या किसी राजनीतिक विचारधारा पर प्रहार करने का नहीं था।

मंत्रालय ने जारी बयान में कहा कि हर साल मनाया जाने वाला विवाह पंचमी बेहद अहम परंपरा है जिसमें अयोध्या से बारात जनकपुर आती है। 2018 में नेपाल और भारत के प्रधानमंत्री ने रामायण सर्किट शुरू किया था जिसके तहत जनकपुर-अयोध्या की बस सेवा शुरू की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.