Move to Jagran APP

Joe Biden in Israel: 'गाजा अस्पताल में ब्लास्ट के पीछे इजरायल नहीं', नेतन्याहू को मिला अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन का साथ

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को गाजा अस्पताल विस्फोट मामले में बड़ा बयान दिया है। युद्ध के बीच इजरायल पहुंचे बाइडेन ने कहा कि गाजा पट्टी के अस्पताल में जो विस्फोट हुआ है वह इजरायल के कारण नहीं हुआ था। उन्होंने कहा कि अस्पताल में विस्फोट के समय काफी लोग थे। ऐसे में निश्चित नहीं है कि विस्फोट का असल कारण क्या था।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaPublished: Wed, 18 Oct 2023 04:03 PM (IST)Updated: Wed, 18 Oct 2023 04:03 PM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को गाजा अस्पताल विस्फोट मामले में बड़ा बयान दिया है।

पीटीआई, तेल अवीव (इजरायल)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को गाजा अस्पताल विस्फोट मामले में बड़ा बयान दिया है। युद्ध के बीच इजरायल पहुंचे बाइडेन ने कहा कि गाजा पट्टी के अस्पताल में जो विस्फोट हुआ है, वह इजरायल के कारण नहीं हुआ था। उन्होंने कहा कि अस्पताल में विस्फोट के समय काफी लोग थे। ऐसे में निश्चित नहीं है कि विस्फोट का असल कारण क्या था।

loksabha election banner

'गाजा अस्पताल विस्फोट आपने नहीं कराया'

बाइडेन ने एक बैठक के दौरान इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा, 'मैंने जो देखा है, उसके आधार पर ऐसा प्रतीत होता है कि इस हमले के पीछे इजरायल शामिल नहीं है। संभव है यह किसी और समूह ने कराया है। जिसमें सैंकड़ों लोग मारे गए हैं।' उन्होंने कहा कि विस्फोट के समय अस्पताल में काफी लोग थे। इसलिए निश्चित तौर पर कहना सही नहीं होगा कि विस्फोट का कारण क्या था।

यह भी पढ़ें: Joe Biden in Israel: 'साथ देने से बेहतर आप हमारे साथ खड़े हैं...धन्यवाद! 'राष्ट्रपति नेतन्याहू का छलका दर्द

विस्फोट के लिए इस्लामिक जिहाद जिम्मेदार

उल्लेखनीय है कि हमास द्वारा संचालित गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि गाजा के अस्पताल में इजरायली हवाई हमले के कारण विस्फोट हुआ है। हालांकि, इजरायली सेना ने इसमें शामिल होने से इनकार किया है। इजरायली सेना ने एक अन्य आतंकवादी समूह- फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के एक असफल रॉकेट को जिम्मेदार ठहराया है। हालांकि, उस संगठन ने भी हमले की जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल-हमास युद्ध के 13वें दिन इजरायल पहुंचे हुए हैं। इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने तेल अवीव के बेनगुरिअन एयरपोर्ट पर अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत किया। इस दौरान बाइडेन ने नेतन्याहू को देखते ही उन्हें गले लगा लिया। बाइडेन का स्वागत करने के लिए इजरायल के राष्ट्रपति इसाक हर्जोग भी वहां मौजूद रहे।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हमास के आतंकियों ने इजरायलियों का बेरहमी से कत्ल किया है। ये न सिर्फ इजरायल के लिए ही बल्कि अमेरिका के लिए भी मुश्किल घड़ी है। बाइडेन ने कहा कि हमास फिलिस्तीन का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। हम इस मुश्किल घड़ी में हर कीमत पर इजरायल के साथ हैं।

यह भी पढ़ें: Gaza Hospital Rocket Attack: मैप, ऑडियो और 450 मिसफायरिंग; IDF ने हमास आतंकियों की सच्चाई को दुनिया से किया उजागर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.