Move to Jagran APP

Iran: महिला पत्रकार ने हिजाब पहनने से किया इनकार, ईरानी राष्ट्रपति ने इंटरव्यू कर दिया कैंसिल

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने गुरुवार को अमेरिकी महिला पत्रकार के साथ इंटरव्यू कैंसिल कर दिया क्योंकि पत्रकार ने बातचीत के दौरान हिजाब पहनने से इनकार कर दिया। यह घटना उस वक्त हुई है जब ईरान में हिजाब कानूनों के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध हो रहा है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Fri, 23 Sep 2022 08:03 AM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2022 08:03 AM (IST)
Iran: महिला पत्रकार ने हिजाब पहनने से किया इनकार, ईरानी राष्ट्रपति ने इंटरव्यू कर दिया कैंसिल
महिला पत्रकार ने हिजाब पहनने से किया इनकार, ईरानी राष्ट्रपति ने इंटरव्यू कर दिया कैंसिल।

न्यूयार्क, ANI। अमेरिकी महिला पत्रकार द्वारा हिजाब पहनने से इनकार करने के बाद, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने गुरुवार को उसके साथ इंटरव्यू कैंसिल कर दिया यह घटना उस वक्त हुई है, जब ईरान में हिजाब कानूनों के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध हो रहा है। कुछ दिन पहले हिजाब कानून का विरोध करने पर एक महिला को पुलिस हिरासत में लिया गया था, जहां उसकी मौत हो गई थी।

loksabha election banner

ये भी पढ़ें: ईरान में हिजाब की अनिवार्यता के खिलाफ भड़का प्रदर्शन 50 शहरों तक फैला

हिजाब पहनने से इनकार के बाद इंटरव्यू रद्द

बता दें कि CNN की पत्रकार क्रिस्टियन अमनपौर द्वारा हिजाब पहनने से मना करने के बाद, ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी का निर्धारित इंटरव्यू अचानक रद्द कर दिया गया। अमनपौर ने ट्वीट किया कि उन्हें हिजाब पहनने के लिए कहा गया, लेकिन इसे इनकार करने के बाद इंटरव्यू कैंसिल कर दिया गया। उन्होंने कहा कि इंटरव्यू के दौरान राष्ट्रपति से देश में हो रहे प्रदर्शनों पर चर्चा की जानी थी, जिसमें पुलिस हिरासत में महिला की मौत सहित कई घटनाएं शामिल हैं। पुलिस हिरासत में महिला की मौत के बाद लोग प्रदर्शन के दौरान अपने हिजाब जला रही हैं।

राष्ट्रपति के इंतजार में बैठी रही पत्रकार

CNN की पत्रकार ने ट्वीट किया, 'संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के लिए न्यू यार्क की अपनी यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति रायसी का अमेरिका में पहला इंटरव्यू होने जा रहा था। इंटरव्यू के लिए सारी तैयारियां हो चुकी थी।' उन्होंने कहा कि वह इंटरव्यू के लिए 40 मिनट तक इंतजार करती रही, लेकिन राष्ट्रपति ने इंटरव्यू कैंसिल कर दिया। उन्होंने कहा कि करीब 40 मिनट बाद राष्ट्रपति के तरफ से एक व्यक्ति आया और हिजाब पहनने के लिए कहा, जिसे पत्रकार ने मना कर दिया। जिसके बाद इंटरव्यू को रद्द कर दिया गया।

हिजाब कानून के खिलाफ ईरान में प्रदर्शन जारी

पत्रकार ने ट्वीट किया, 'अंत में इंटरव्यू नहीं हुआ। ईरान में विरोध प्रदर्शन जारी है और लोग मारे जा रहे हैं, यह राष्ट्रपति रायसी के साथ बात करने का एक महत्वपूर्ण पल होने वाला था।' ईरान में हजारों की संख्या में लोग हिजाब कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी जगह-जगह वाहनों को आग के हवाले कर रहे हैं और सरकार विरोधी नारे लगा रहे हैं। हाल ही में एक महिला प्रदर्शनकारी की मौत पुलिस हिरासत में होने के बाद लोगों में आक्रोश काफी बढ़ गया है।

ये भी पढ़ें: ईरान में महिला की हिरासत में मौत पर बढ़ा बवाल, संदिग्ध परिस्थितियों में तीन की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.