Move to Jagran APP

Drone Attack In Iran: ईरान ने ड्रोन हमले के लिए इजराइल को ठहराया जिम्मेदार, जवाबी कार्रवाई की दी धमकी

Drone Attack In Iran दूसरी तरफ इजरायली अधिकारियों ने इसपर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। हालांकि इजराइल ने इससे पहले ईरान के परमाणु कार्यक्रम और अन्य साइटों को निशाना बनाते हुए कई हमले किए हैं। (जागरण-फोटो)

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Thu, 02 Feb 2023 04:21 PM (IST)Updated: Thu, 02 Feb 2023 04:21 PM (IST)
Drone Attack In Iran: ईरान ने ड्रोन हमले के लिए इजराइल को ठहराया जिम्मेदार, जवाबी कार्रवाई की दी धमकी
पत्र में चेतावनी दी गई कि उसे इसकी जवाबी कार्रवाई करने का वैध अधिकार है।

दुबई, एपी। ईरान ने गुरुवार को इजरायल पर ड्रोन हमले के लिए आरोप लगाया है। बता दें कि बीते शनिवार को ईरान के केंद्रीय शहर इस्फहान में उसके रक्षा ठिकाने को निशाना बनाया था। संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित एक पत्र में इस हमले का जिम्मेदार इजरायल को ठहराया। इसके साथ ही पत्र में चेतावनी दी गई कि उसे इसकी जवाबी कार्रवाई करने का वैध अधिकार है।

loksabha election banner

क्या कुछ कहा गया पत्र में

ईरान के राजदूत अमीर सैद इरावानी द्वारा हस्ताक्षरित पत्र में कहा गया है, 'प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि इस हमले के लिए इजरायल का शासन जिम्मेदार था।' हालांकि अभी पत्र में इस बात का खुलासा नहीं किया गया है कि किन सबूतों के आधार पर ईरान पर संदेह किया गया है।

इजरायली अधिकारियों ने किया इनकार

वहीं दूसरी तरफ इजरायली अधिकारियों ने इसपर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। हालांकि, इजराइल ने इससे पहले ईरान के परमाणु कार्यक्रम और अन्य साइटों को निशाना बनाते हुए कई हमले किए हैं, आपको मालूम हो कि 2015 में विश्व शक्तियों के साथ परमाणु समझौता हुआ था।

हमले के बारे में विवरण

इस्फहान हमला, जो शनिवार रात 11.30 बजे के आसपास हुआ, वह हमले के कुछ दिन बाद अभी भी बुरी हालात में है। रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि तीन ड्रोन इस केंद्र में लॉन्च किए गए थे, जिनमें से दो सफलतापूर्वक मार गिराए गए। मंत्रालय ने कहा, 'किसी तरह से तीसरे ड्रोन ने इमारत पर हमला किया, जिससे उसकी छत को मामूली नुकसान पहुंचा और किसी को चोट नहीं पहुंची।

बम वर्षकों से लैस ड्रोन

वहीं ईरान की सरकारी आईआरएनए समाचार एजेंसी ने बाद में ड्रोन को बम वर्षकों से लैस बताया गया। ये क्वाडकॉप्टर, आमतौर पर दूरस्थ नियंत्रण द्वारा छोटी श्रृंखलाओं से संचालित होते हैं। ईरानी राज्य टेलीविजन ने बाद में ड्रोन से मलबे की फुटेज प्रसारित की, जो व्यावसायिक रूप से उपलब्ध क्वाडकॉप्टर के समान था।

यह भी पढ़ें- महिलाओं के लिए विशेष बचत योजना, बुजुर्गों को भी राहत, मजबूत इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए 10 लाख करोड़ की घोषणा

यह भी पढ़ें- Fact Check: बिहार के पूर्णिया में पाकिस्तानी झंडा नहीं, इस्लामी झंडा फहरा रहा था


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.