नई दिल्ली, एएनआइ। विदेश मंत्री एस जयशंकर प्रसाद ने रविवार को यूएन का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने नआइजीरिया के स्थायी प्रतिनिधि तिजानी मुहम्मद बंदे से मुलाकात की। इस बैठक में कई मुद्दे पर बातचीत की गई है। इससे पहले भी जयशकंर ने विदेशी देशों का दौरा किया था। 

जयशंकर प्रसाद ने मुलाकात पर जताई खुशी
तिजानी मुहम्मद बंदे से मुलाकात करने के बाद जयशंकर प्रसाद ने खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि वह इस यूएन के स्थायी सदस्य तिजानी मुहम्मद बंदे से मिल कर खुश हैं। इसके साथ ही उन्हें खुशी की हैक तिजानी ने ऐसी यात्राएं करके परंपरा को बनाए रखा।

UNGA को सहयोग देने का जताया भरोसा
इसके साथ ही एस जयशकंर ने कहा कि उन्हें खुशी है कि उनकी प्राथमिकताओं और लक्ष्य का समीकरण हुआ। इसके अलावा उन्होंने तिजानी को आश्ववासन दिया है कि भारत की तरफ से UNGA के कामों के लिए उन्हें पूरा सहयोग मिलेगा।

तिजानी मुहम्मद बंदे यूएन के हैं अध्यक्ष
नइजीरिया के राजनयिक तिजानी मुहम्मद बंदे संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) की 74वीं बैठक का अध्यक्ष बनाया गया है। 1 सितंबर से से शुरू हुए नए सत्र में उन्होंने मारिया फर्नाडा एस्पिनोसा की जगह ली है।

अनुच्छेद 370 पर भी बयान दे चुके हैं
जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने का स्वागत किया था, वही इस फैसले को पाकिस्तान स्वीकार नहीं कर पा रहा है। इस संदर्भ में एस जयशंकर ने कहा था कि भारत इस विषय पर सिर्फ द्विपक्षीय वार्ता करने की बात कही।

यह भी पढ़ें: नाइजीरिया के मुहम्मद बंदे बने यूएन महासभा के अध्यक्ष, भुखमरी मिटाने के साथ जलवायु परिवर्तन पहली प्राथमिकता

Posted By: Pooja Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप