Move to Jagran APP

तुर्किये-सीरिया में भूकंप की वजह से 7800 से ज्यादा लोगों की मौत, पीड़ितों की चीख बयां कर रही दर्दनाक हालात

Earthquake In Turkey भूकंप के बाद तुर्किये और सीरिया में मृतकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ताजा जानकारी के मुताबिक 7800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। घायलों की संख्या भी 42259 का आंकड़ा पार कर गई है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarPublished: Wed, 08 Feb 2023 01:53 AM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 07:47 AM (IST)
तुर्किये और सीरिया में भूकंप की वजह से 7 हजार से ज्यादा लोगों को मौत हुई। (फोटो सोर्स: एपी)

अंकारा, एजेंसी। तुर्किये और सीरिया में सोमवार सुबह आए 7.8 तीव्रता की भूकंप और उसके बाद भी लगे कई तेज झटकों की वजह से मृतकों का आंकड़ा 7800 पहुंच चुका है। तुर्किये में मरने वालों की संख्या बढ़कर 5894 हो गई है जबकि सीरिया में भी 1932 से अधिक लोगों की भूकंप से जान गई है। तुर्किये के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने भूकंप से प्रभावित देश के 10 दक्षिणी प्रांतों में तीन माह के लिए आपातकाल घोषित किया है। साथ ही उन्होंने भूकंप प्रभावित इलाकों में राहत कार्य में तेजी लाने को कहा है।

loksabha election banner

पीड़ितों की चीख सारे हालात कर रही बयां

घायलों की संख्या भी 42,259 का आंकड़ा पार कर गई है। मृतक संख्या अभी और बढ़ सकती है। अभी भी हजारों लोग मलबे में फंसे हैं। राहत एवं बचाव कार्य जारी हैं। अभी तक करीब आठ हजार लोगों को बचाया जा चुका है। कई दशकों बाद आए ऐसे विनाशकारी भूकंप से हालात बेहद भयावह हैं। इमारतें, सड़कें, गाड़ियां समेत हर चीज तबाह हो चुकी है।

हर तरफ मलबा ही मलबा नजर आ रहा है। चारों तरफ लाशें दिख रही हैं और उनमें अपनों को तलाशते लोग। मलबे से लगातार शव निकल रहे हैं और सड़कों पर दौड़ती एंबुलेंस, पुलिस के सायरन और पीड़ितों की चीख सारे हालात खुद-ब-खुद बयां कर रही हैं। अस्पताल भी घायलों से भरे हुए हैं। राहत एवं बचाव टीमें हर पल मदद में जुटी हैं।

लोगों ने शापिंग माल, स्टेडियम में ली शरण

बचावकर्मी बड़ी सावधानी से कंक्रीट के पत्थर और लोहे की छड़ों को हटा रहे हैं ताकि मलबे में यदि कोई भी जीवित बचा हो तो उसे सुरक्षित निकाला जा सके। मलबे से किसी के चिल्लाने की आवाज आती है तो बचाव टीमें और शिद्दत से अपने मिशन में जुट जाती हैं। जिंदा बचाए जाने की सूरत में लोग नारेबाजी कर इन टीमों का उत्साहवर्धन कर रहे हैं।

जैसे ही मलबे से किसी घायल को राहत कर्मी बाहर निकालकर लाते हैं, लोग उस तरफ दौड़ पड़ते हैं, इस आस में कि कहीं वह उनका प्रियजन तो नहीं। भूकंप प्रभावित क्षेत्रों के लोगों ने शापिंग माल, स्टेडियम, मस्जिद और सामुदायिक केंद्रों में शरण ली हुई है। इसके अलावा भयभीत कुछ लोग सड़कों पर भी हैं। भूकंप के बाद आने वाले हलकों झटकों से बार-बार धरती हिल रही है।

यह भी पढ़ें: Turkey Earthquake: तुर्किये आखिर क्‍यों आते हैं इतने ज्‍यादा भूकंप? साल 2020 में 33000 बार लगे थे झटके

दुनियाभर से मिल रहा तुर्किये को मदद 

भारत समेत दुनियाभर के देशों ने बचाव प्रयासों में सहायता के लिए अपने दलों को भेजा है। इस बीच, दक्षिण-पूर्व तुर्किये में भूकंप से प्रभावित एक शहर में बंदरगाह के एक हिस्से में भीषण आग लग गई। उसे अभी तक बुझाया नहीं जा सका है। तस्वीरों में इस्कांद्रेयन बंदरगाह पर जलते हुए कंटेनर से काला धुआं उठता नजर आ रहा है। 

आठ गुना तक पहुंच सकती है मृतक संख्या

डब्ल्यूएचओ विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि इस आपदा में मरने वालों की संख्या वर्तमान से आठ गुना तक पहुंच सकती है। उसने कहा कि भूकंप के मामलों में अक्सर देखा जाता है शुरुआत में मृतकों व घायलों की जो संख्या आती है, उसमें बाद में तेजी से इजाफा होता है। डब्ल्यूएचओ ने साथ ही भूकंप के चलते बेघर हुए लोगों के लिए भी चेतावनी दी कि ठंड से उनकी मुश्किलें और अधिक बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें: IAF का C-17 विमान 45 सदस्यीय मेडिकल टीम के साथ तुर्किये रवाना, 30 बेड वाला आर्मी फिल्ड हॅास्पिटल भी भेजा गया

यह भी पढ़ें: 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.