Move to Jagran APP

Turkiye-Syria Earthquake: सीरिया-तुर्किये में भूकंप से मरने वालों की संख्या हुई 11 हजार

तुर्किये में इस आपदा से मरने वालों की संख्या 7100 के पार पहुंच गई है। सीरिया सरकार और विद्रोहियों के उत्तर-पश्चिम में चल रही बचाव सेवा के अनुसार 11 वर्षों के युद्ध से तबाह हुए सीरिया में मृतकों की संख्या रातोंरात 2500 हो गई है।

By Shashank MishraEdited By: Shashank MishraPublished: Wed, 08 Feb 2023 04:43 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 04:43 PM (IST)
Turkiye-Syria Earthquake: सीरिया-तुर्किये में भूकंप से मरने वालों की संख्या हुई 11 हजार
आपदा क्षेत्र में बहुत से लोग अपनी कारों या कम्बल के नीचे सड़कों पर सोते रहे।

अंकारा, ऑनलाइन डेस्क। तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से मरने वालों की संख्या 11 हजार के पार पहुंच गई है। रॉयटर्स ने अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि भूकंप के कारण अब तक दस हजार लोगों ने अपनी जान गंवाई है। जिसके कारण दक्षिणी तुर्किये और सीरिया के परिवारों ने बुधवार को कड़ाके की ठंड में दूसरी रात बिताई। तुर्किये में हाटे प्रांत के एक अस्पताल के बाहर दर्जनों शवों, कंबल और चादर में ढके कुछ अन्य शवों को जमीन पर रखा गया था। आपदा क्षेत्र में बहुत से लोग अपनी कारों या कम्बल के नीचे सड़कों पर सोते रहे।

loksabha election banner

घायलों की संख्या 38,000 से अधिक

पड़ोसी सीरिया में बचावकर्मियों ने चेतावनी दी है कि मरने वालों की संख्या बढ़ती रहेगी क्योंकि कुछ लोगों ने कहा कि मदद अभी तक नहीं पहुंची है। टेंट कहां हैं, खाद्य ट्रक कहां हैं? रॉयटर्स से बात करते हुए दक्षिण तुर्किये के अन्ताकिया शहर के 64 वर्षीय मेलेक ने कहा कि उन्होंने कोई बचाव दल नहीं देखा है। हमने अपने देश में पिछली आपदाओं के विपरीत यहां कोई खाद्य वितरण नहीं देखा है। हम भूकंप से बच गए, लेकिन हम यहां भूख या ठंड के कारण मरेंगे।

एर्दोआन के प्रभावित इलाकों का दौरा करने की उम्मीद

तुर्किये में इस आपदा से मरने वालों की संख्या 7,100 के पार पहुंच गई है। सीरिया सरकार और विद्रोहियों के उत्तर-पश्चिम में चल रही बचाव सेवा के अनुसार, 11 वर्षों के युद्ध से तबाह हुए सीरिया में मृतकों की संख्या रातोंरात 2,500 हो गई है। तुर्किये के राष्ट्रपति तैयब एर्दोआन ने 10 प्रांतों में आपातकाल की घोषणा कर दी है। लेकिन तुर्किये के कई शहरों में रहने वाले लोगों ने अधिकारियों की धीमी और अपर्याप्त प्रतिक्रिया पर नाराजगी और निराशा जताई है। एर्दोआन के मई में होने वाले चुनाव में कुछ प्रभावित इलाकों का दौरा करने की उम्मीद है।

भूकंप ने अस्पतालों, स्कूलों और अपार्टमेंट ब्लॉक सहित हजारों इमारतों को गिरा दिया, हजारों लोगों को घायल किया, और तुर्किये और उत्तरी सीरिया में अनगिनत लोगों को बेघर कर दिया। तुर्किये के अधिकारियों का कहना है कि बोस्टन और फिलाडेल्फिया या एम्स्टर्डम और पेरिस के बीच की दूरी की तुलना में पश्चिम में अदाना से 13.5 मिलियन लोग प्रभावित हुए।

तुर्किये की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि घायलों की संख्या 38,000 से अधिक है। उत्तरी सीरिया के जांदारिस शहर में मलबे के नीचे बचाव कर्मियों और निवासियों ने कहा कि दर्जनों इमारतें ढह गई हैं। इमारत के मलबे के आसपास खड़े लोगों ने कहा कि उन्होंने किसी को जिंदा नहीं देखा था। बड़े कंक्रीट स्लैबों को हटाने के लिए भारी उपकरणों की कमी बचाव प्रयासों को बाधित कर रही थी।

बचाव कर्मियों ने खराब सड़कों, खराब मौसम और संसाधनों और भारी उपकरणों की कमी से प्रभावित कुछ क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए संघर्ष किया है। कुछ इलाकों में बिजली और ईंधन नहीं है। सहायता अधिकारियों ने सीरिया की स्थिति के बारे में विशेष चिंता व्यक्त की है, जहां मानवीय जरूरतें पहले से ही कम है।

सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तर पश्चिम में चल रही एक बचाव सेवा ने कहा कि मृतकों की संख्या 1,280 हो गई है और 2,600 से अधिक लोग घायल हुए हैं। बचाव सेवा ने ट्विटर पर कहा कि भूकंप के बाद 50 घंटे से अधिक समय तक मलबे में सैकड़ों परिवारों की मौजूदगी के कारण संख्या बढ़ने की उम्मीद है। सीरियाई स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकारी क्षेत्र में मृतकों की संख्या 1,250 हो गई है। उन्होंने बताया कि मृतकों की संख्या 2,054 है।

तुर्किये के सबसे घातक भूकंप ने एर्दोआन को एक बड़ी बचाव और पुनर्निर्माण चुनौती दी है, जो मई के चुनाव तक के लिए पहले से ही अपने दो दशकों के कार्यकाल में सबसे कठिन साबित होगा।

Video: भारत करेगा Turkey-Syria की मदद, PM Modi भेजेंगे NDRF Force | Turkey Earthquake

भूकंप से पहले हुए चुनावों के मुताबिक मतदान से यह तय हो जाएगा कि तुर्किये किस तरह शासित है, जहां उसकी अर्थव्यवस्था चल रही है और क्षेत्रीय शक्ति और नाटो सदस्य यूक्रेन और मध्य पूर्व में संघर्ष को आसान बनाने में क्या भूमिका निभा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- कम खर्च, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस और फंडिंग में आसानी से सिर्फ 7.8 साल में यूनिकॉर्न बन रहे देसी स्टॉर्टअप

ये भी पढ़ें- Fact Check Story: आलिया भट्ट और उनकी बेटी के नाम से वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.