जेनेवा, रायटर्स। वर्ष 2019 के मार्च महीने में अमेरिका द्वारा सीरिया से खदेड़ा गया आतंकी समूह आइएसआइएस के एक बार फिर उभरने की खबरें आ रही हैं। दरअसल, चीन के राजनयिक ने मंगलवार को चेताते हुए कहा है कि सीरिया में इस्‍लामिक स्‍टेट (आतंकी समूह) की ताकतें दोबारा उभर सकती हैं। साथ ही राजनयिक ने असद सरकार व विपक्ष के बीच राजनीतिक प्रक्रिया में तेजी के लिए कहा।

चीन के विशेष राजनयिक शी शियान ने जेनेवा में यूएन के विशेष राजनयिक गेर पेडर्सन से बातचीत के बाद बताया कि आइएसआइएस जैसे आतंकी समूह दोबारा उभर रहे हैं इनसे अब खतरा है। हमें इसके कुछ संकेत दिख रहे। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को खत्‍म करने की जरूरत है।

इस्लामिक स्टेट के नियंत्रण में सीरिया और इराक का बड़ा इलाका था और यहां एक करोड़ से अधिक लोगों पर उनकी हुकूमत थी। बता दें कि इस साल के मार्च महीने में ही अमेरिका समर्थित विद्रोही गुटों ने सीरिया में आतंकवादी समूह पर जीत के साथ ही पूर्वी सीरिया के बागुज गांव में इस्लामिक स्टेट के कब्जे वाले आखिरी इलाके को भी आजाद कराने का दावा किया था। इसके लिए अमेरिका व इसके सहयोगिायें ने पांच साल तक अभियान चलाया। इसके तहत 100,000 से अधिक बम इस्तेमाल किए गए।

पढ़ें: ISIS में सक्रिय आतंकवादियों की संख्‍या से चौंक गए राष्‍ट्रपति ट्रंप, जानें- क्‍या है मामला

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस