वाशिंगटन, एजेंसी। सीरिया और इराक में इस्‍लामिक स्‍टेट (आतंकवादी समूह) के करीब 14 हजार से 18 हजार आंतकी मौजूद हैं। यह जानकारी पेंटागन द्वारा जारी ऑपरेशन इनहेरेंट रिजॉल्‍यूशन की एक जनरल में किया गया है। इस रिपोर्ट में यह भी रहस्‍योद्धाटन किया गया है कि सीरिया और इराक में तीन हजार विदेशी आतंकवादी हैं। 
गत वर्ष दिसंबर में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने यह ऐलान किया था कि अमेरिकी सेना ने सीरिया में इस्‍लामिक स्‍टेट के सक्रिय आतंकवादियों को खत्‍म कर दिया है। इसके साथ ही उन्‍होंने घोषणा की थी सीरिया में अमेरिकी सेना की बहुत भूमिका नहीं रह गई है। इसलिए सेना को वहां से बुलाया जाएगा।
अमेरिकी राष्‍ट्रपति के इस बयान के आठ माह बाद पेंटागन की यह रिपोर्ट निश्चित रूप से एक चौंकाने वाली तस्‍वीर पेश करती है। हालांकि, पिछले हफ्ते अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि जेम्‍स जेफरी ने कहा था कि सीरिया और इराक में इस्‍लामिक स्‍टेट के करीब 15 हजार आतंकवादी सक्रिय हैं। इस तरह इस्‍लामिक स्‍टेट के आतंकियों की संख्‍या में भिन्‍न-भिन्‍न रिपोर्ट सामने आ रही है। 
इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कंबाइंड जॉइंट टास्‍क फोर्स ने अपने ओपन-सोर्स डेटा के आधार पर रिपोर्ट के आधार पर सीरिया और इराक में आइएसआइएस आतंकवादियों की संख्‍या का निर्धारण किया है। रिपोर्ट के अनुसार विभिन्‍न एजेंसियों और विशेषज्ञों ने आइएस के आतंकवादियों की संख्‍या का अलग-अलग अनुमान लगाया है।

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ramesh Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप