रियाद, एएनआइ। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोवाल बुधवार को सऊदी अरब के दो दिवसीय यात्रा पर गए। अपनी इस यात्रा के दौरान, उन्होंने अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की। इस दौरान डोवाल ने शेख तहनून अल नाहयान से भी मुलाकात की। जानकारी अनुसार इस दौरान इनके बीच दोनों देशों के द्विपक्षीय महत्व और सहयोग के विभिन्न मुद्दे पर चर्चा हुई। इस दौरान डोवाल ने व्यक्तिगत रूप से पीएम की ओर से अबू धाबी के क्राउन प्रिंस के चाचा, शेख सुहैल बिन मुबारक अल केतबी की मृत्यु पर संवेदना व्यक्त की।

इससे पहले बुधवार को डोवाल ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मिले। इस दौरान उन्होंने कश्मीर पर भारत का पक्ष रखा। इसी दौरान उन्होंने अपने सऊदी समकक्ष से भी मुलाकात की थी। दोनों के बीच राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सुरक्षा समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई। 

काफी अहम मुलाकात

बता दें कि एनएसए डोवाल ऐसे समय पर सऊदी गए हैं और सऊदी क्राउन प्रिंस समेत इन नेताओं से मिले हैं, जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान कुछ दिन पहले ही कश्मीर मुद्दे पर उनके सामने गिड़गिड़ा चुके हैं। बता दें कि इमरान, न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र (UNGA) में हिस्सा लेने से पहले सऊदी गए थे। 

डोवाल ने सऊदी समकक्ष से की मुलाकात

जानकारी अनुसार सऊदी ने डोवाल से कहा है कि वो लंबे समय से कश्मीर पर भारत के रुख से भलीभांति अवगत है। इस दौरान उसने दोनों देशों के बीच तनाव कम करने की आवश्यकता पर जोर दिया। डोवाल ने अपने सऊदी समकक्ष, मुसैद अल ऐबन के साथ भी बैठक की, जो सऊदी अरब के राजनीतिक और सुरक्षा मामलों के परिषद की अध्यक्षता करते हैं। वह राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा प्राधिकरण के अध्यक्ष भी हैं।

राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा

इस दौरान दोनों पक्षों ने राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा की। दोनों पक्षों ने निकट सुरक्षा संबंधों के महत्व पर प्रकाश डाला। बता दें कि सऊदी अरब भारत की ऊर्जा सुरक्षा का एक प्रमुख स्रोत है, जो कच्चे तेल के 17% से अधिक और भारत की 32% एलपीजी आवश्यकताओं को पूरा करता है।    

 यह भी पढ़ें: सऊदी क्राउन प्रिंस से मिले NSA अजित डोभाल, कश्मीर पर इमरान के नापाक दावों की खोली पोल

 

Posted By: Tanisk

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप