Move to Jagran APP

ईरान में बड़े पैमाने पर हिजाब विरोधी प्रदर्शन के बाद बैकफुट पर आई सरकार, 'नैतिकता पुलिस' को किया भंग

Iran Hijab Row ईरान में सख्त महिला ड्रेस कोड का कथित रूप से उल्लंघन करने के लिए महसा अमिनी की गिरफ्तारी के बाद दो महीने से अधिक समय तक चले विरोध प्रदर्शन के बाद अब सरकार ने अपनी नैतिकता पुलिस इकाइयों को खत्म कर दिया है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Sun, 04 Dec 2022 03:34 PM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2022 03:34 PM (IST)
ईरान में बड़े पैमाने पर हिजाब विरोधी प्रदर्शन के बाद बैकफुट पर आई सरकार, 'नैतिकता पुलिस' को किया भंग
ईरान में 'नैतिकता पुलिस' को किया गया भंग

तेहरान, एजेंसी। Ant-Hijab Protest in Iran: ईरान में सख्त महिला ड्रेस का उल्लंघन करने के आरोप में महसा अमिनी की गिरफ्तारी के बाद हिजाब के खिलाफ दो महीने से अधिक समय तक बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए, जिसके बाद ईरान ने अपनी नैतिकता पुलिस (Morality Police) को भंग करने की घोषणा की।

loksabha election banner

अटार्नी जनरल ने की घोषणा

ISNA समाचर एजेंसी ने अटार्नी जनरल मोहम्मद जफर मोंटेजरी के हवाले से कहा, नैतिकता पुलिस का न्यायपालिका से कोई लेना देना नहीं है। इसे समाप्त कर दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी टिप्पणी एक धार्मिक सम्मेलन में आई, जहां उन्होंने एक प्रतिभागी को जवाब दिया, जिसने पूछा कि 'नैतिकता पुलिस को बंद क्यों किया जा रहा है।'

यह भी पढ़ें: Iran Hijab Row: हिजाब विवाद में आखिरकार झुकी ईरान सरकार, दशकों पुराने कानून की समीक्षा करने को हुई तैयार

नैतिकता पुलिस क्या है?

नैतिकता पुलिस - औपचारिक रूप से गश्त-ए इरशाद या 'मार्गदर्शन गश्ती' के रूप में जाना जाता है। इसे कट्टरपंथी राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद ने स्थापित किया था। इसका उद्देश्य हिजाब की संस्कृति को फैलाना था।इसकी इकाइयों ने 2006 में गश्त शुरू की थी। इनको खत्म करने की घोषणा के एक दिन बाद मोंटेजरी ने कहा कि संसद और न्यायपालिका दोनों इस मुद्दे पर काम कर रहे हैं कि क्या महिलाओं को अपने सिर को ढंकने वाले कानून को बदलने की जरूरत है।

हिजाब कानून पर विचार करेगी सरकार

राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने शनिवार को टेलीविजन पर टिप्पणियों में कहा कि ईरान की गणतंत्रात्मक और इस्लामी नींव संवैधानिक रूप से मजबूत है 'लेकिन संविधान को लागू करने के ऐसे तरीके हैं जो लचीले हो सकते हैं।' बता दें, ईरान की सरकार अब हिजाब कानून पर विचार करने के लिए भी तैयार हो गई है।

ये भी पढ़ें:

जी-20: देश के 50 शहरों में होंगी 200 बैठकें, भारत के सामने नेतृत्व क्षमता साबित करने का मौका

Fact Check: सऊदी अरब के हर खिलाड़ी को मैच जीतने पर गिफ्ट नहीं की जा रही रॉल्स रॉयस, वायरल दावा है फर्जी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.