Move to Jagran APP

Moderna Vaccine: चीन को कोविड-19 टीके देने को तैयार है माडर्ना, जानें सीईओ स्टीफन बंसल ने और क्या कहा

Moderna Vaccine माडर्ना चीन को कोविड-19 से लड़ने के लिए टीके देने को तैयार है। हालांकि अभी तक इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। यह बात माडर्ना के सीईओ स्टीफन बंसल ने टोक्यो में कही है।

By Achyut KumarEdited By: Published: Wed, 14 Sep 2022 10:12 PM (IST)Updated: Wed, 14 Sep 2022 10:12 PM (IST)
Moderna Vaccine: चीन को कोविड-19 टीके देने को तैयार है माडर्ना (फोटो- रायटर्स)

टोक्यो, एजेंसी। मॉडर्न इंक (Moderna Inc) ने चीनी सरकार (Chinese givernment) के साथ कोविड-19 टीकों की आपूर्ति के बारे में बात की है, लेकिन अभी तक कोई निर्णय नहीं किया गया है। यह जानकारी सीईओ स्टीफन बंसल (CEO Stephane Bancel) ने बुधवार को दी।

loksabha election banner

बंसल ने देश को अपने एमआरएनए आधारित शाट्स की आपूर्ति के बारे में कहा, 'हम खुले हैं, हमारे पास क्षमता है'। उन्होंने इससे इनकार किया कि क्या माडर्ना ने वहां अपनी वैक्सीन को मंजूरी के लिए जमा किया था।

'जीव विज्ञान के बारे में हमेशा विनम्र रहना चाहिए'

बंसल ने यह जोड़ते हुए कि यह उनका आधार मामला नहीं था, कहा कि लगभग 20 प्रतिशत संभावना है कि वायरस का एक 'समस्याग्रस्त' संस्करण इस सर्दी में उभर सकता है। उन्होंने कहा, 'हमें जीव विज्ञान (biology) के बारे में हमेशा विनम्र रहना चाहिए।'

टोक्यो में बोलते हुए बंसल ने कहा कि माडर्ना जापान में mRNA-व्युत्पन्न उत्पादों (mRNA-derived products) के उत्पादन के लिए सुविधाओं के निर्माण पर विचार कर रहा है।

जापान ने वैक्सीन बूस्टर को दी मंजूरी

गौरतलब है कि जापान ने सोमवार को माडर्ना और फाइजर इंक की वैक्सीन बूस्टर को मंजूरी दे दी, जो कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) को लक्षित करते हैं।

माडर्ना ने फाइजर इंक पर दायर किया मुकदमा

माडर्ना ने संयुक्त राज्य अमेरिका में स्वीकृत पहले COVID वैक्सीन के विकास में पेटेंट उल्लंघन के लिए पिछले महीने फाइजर इंक (Pfizer Inc) और उसके साथी बायोएनटेक एसई (BioNTech SE) पर मुकदमा दायर किया था।

बंसेल ने कहा, माडर्ना ने प्रकोप की शुरुआत से ही माना था कि बायोएनटेक (BioNTech) उसकी तकनीक और पेटेंट का उपयोग कर रहा था, लेकिन तब तक इंतजार करने का फैसला किया जब तक कि महामारी मुकदमा दायर करने के लिए कम नहीं हो जाती।

ये भी पढ़ें: फाइजर और माडर्ना से बेहतर हैं भारतीय कोरोना वैक्सीन, SII के सीइओ अदार पूनावाला ने किया दावा

ये भी पढ़ें: Booster Vaccine: USFDA ने ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट के प्रभावों के कम करने के लिए दो नए बूस्टर वैक्सीन को दी मान्यता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.