Move to Jagran APP

Booster Vaccine: USFDA ने ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट के प्रभावों के कम करने के लिए दो नए बूस्टर वैक्सीन को दी मान्यता

अमेरिकी फूड एवं ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) ने मॉडर्ना (Moderna) और फाइजर (Pfizer)/ बायोएनटेक (BioNTech) दोनों के दोबारा बनाए गए COVID-19 बूस्टर डोज वैक्सीन को मान्यता दे दी है। यह दोनों वैक्सीन वर्तमान में कोरोना वायरस के ओमाइक्रोन सबवेरिएंट BA.4 और BA.5 पर कारगर है।

By Sonu GuptaEdited By: Published: Wed, 31 Aug 2022 10:51 PM (IST)Updated: Wed, 31 Aug 2022 11:42 PM (IST)
USFDA ने दो नए बूस्टर डोज लगाने के लिए दो नए वैरिएंट को मान्यता दी। फोटो- (रॉयटर्स)

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिकी फूड एवं ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) ने बुधवार को मॉडर्ना (Moderna) और फाइजर (Pfizer)/ बायोएनटेक (BioNTech) दोनों के दोबारा बनाए गए COVID-19 बूस्टर डोज ( booster shots) वैक्सीन को मान्यता दे दी । यह दोनों वैक्सीन वर्तमान में कोरोना वायरस के ओमाइक्रोन सबवेरिएंट BA.4 और BA.5 पर कारगर है। दोनों वैक्सीनों में पिछले वैक्सीन का मूल संस्करण (original version) को शामिल किया गया है। वैक्सीन पिछले सभी कोरोना के वैक्सीनों का नया रूप है। मालूम हो कि अमेरिका आने वाले कुछ दिनों में टीकाकरण अभियान चालाए जाने की तैयारी कर रहा है।

दो माह के अंतराल के बाद लगाया जा सकता है बूस्टर डोज 

FDA ने 18 साल से अधिक आयु के लोगों के लिए मॉडर्ना की वैक्सीन, जबकि 12 और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए फाइजर की वैक्सीन को मान्यता दी है। वैक्सीन को पहले लगाए गए डोज या हालिए बूस्टर डोज से कम से कम दो माह के बाद दिया जाएगा।

अमेरिकी सरकार ने हासिल की 105 मिलियन डोज

अमेरिकी सरकार ने वैक्सीन की 105 मिलियन डोज हासिल की है। इसमें फाइजर और मॉडर्ना के नए 6.6 लाख डोज शामिल है। कोरोना संक्रमण के प्रभावो को कम करने के लिए स्कूलों में कोरोना के दूसरे टीका को लगाया जाएगा। फाइजर ने कहा है कि इसके कुछ डोज को तत्काल उपल्बध कराया जाएगा। हालांकि 9 सितंबर तक 1.5 लाख और डोज को उपलब्ध कराया जा सकता है। मालूम हो कि FDA ने जून में वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों से पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायस के नए वैरिएंट पर प्रभाव वाली वैक्सीन बनाने के लिए कहा था। BA.5 अमेरिका में सबसे खतरनाक साबित हुआ है, अब तक इससे 88 प्रतिशत लोग संक्रमति हो गए हैं।

मनुष्यों पर नहीं किया गया है इसका परीक्षण

संक्रमण के BA.4/BA.5 के प्रभावों को कम करने के लिए बनाए गए नए वैरिएंट को मनुष्यों पर परीक्षण नहीं किया गया है। FDA ने ओमिक्रॉन के BA.1 सब वैरिएंट के क्लिनिकल ट्रॉयल को आधार बनाकर यह निर्णय लिया है। यूएस एफडीए में टीकों की देखरेख करने वाले एक वरिष्ठ अधिकारी डॉ. पीटर मार्क्स ने कहा है कि इस वैरिएंट की पुष्टि करने वाले सबूतों पर हमें पूरा भरोसा है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.