Move to Jagran APP

चीन में जारी जीरो कोविड नीति और शिनजियांग की आग से भड़का लोगों का गुस्‍सा, राष्‍ट्रपति शी को हटाने के लगे नारे

चीन में सरकार की जीरो कोविड नीति से लोगों का गुस्‍सा काफी भड़का हुआ है। इस पर शिनजियांग प्रांत के एक अपार्टमेंट में लगी आग लोगों के गुस्‍से के और भड़काने का काम किया है। पिछले दिनों इस प्रांत में जबरदस्‍त विरोध प्रदर्शन हुआ है।

By Jagran NewsEdited By: Kamal VermaPublished: Sun, 27 Nov 2022 10:30 AM (IST)Updated: Sun, 27 Nov 2022 10:30 AM (IST)
चीन में जारी जीरो कोविड नीति और शिनजियांग की आग से भड़का लोगों का गुस्‍सा, राष्‍ट्रपति शी को हटाने के लगे नारे
शिनजियांग प्रांत में सरकार के खिलाफ फूटा लोगों का गुस्‍सा

ताइपे (एजेंसी)। चीन में कोरोना का कहर और इसको लेकर जारी सरकार की जीरो कोविड नीति ने लोगों से का गुस्‍सा भड़का हुआ है। पिछले दिनों चीन के पश्चिमी शिनजियांग प्रांत के एक अपार्टमेंट में लगी आग ने इस गुस्‍से को और भड़काने में मदद की है। इन दोनों मुद्दों पर चीन के शंघाई में जबरदस्‍त विरोध प्रदर्शन हुआ है। हालांकि ये अब तक साफ नहीं हो सका है कि इस विरोध प्रदर्शन में कितने लोगों ने हिस्‍सा लिया, लेकिन कहा जा रहा है कि शंधाई पुलिस ने करीब 300 प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए काली मिर्च का स्‍प्रे किया।

loksabha election banner

आधी रात में हुआ प्रदर्शन

जानकारी के मुताबिक ये सभी प्रदर्शनकारी आधी रात में प्रांतीय राजधानी उरुमकी में इकट्ठा हुए थे। इन सभी के हाथों में मोमबत्तियां, फूल और बैनर थे। इन लोगों के हाथों में जो बैनर थे उन पर लिखा था नवंबर 24, जिनकी मौत हुई उनकी आत्‍मा को शांति देना। आपको बता दें कि 24 नवंबर को ही शिनजियांग के अपार्टमेंट में आग लगी थी, जिसमें करीब 10 लोगों की मौत हो गई थी और कई अन्‍य घायल हो गए थे।।

पुलिसकर्मियों ने किया बल प्रयोग 

प्रदर्शनकारियों में शामिल कुछ लोगों का कहना है कि पुलिस ने इन लोगों को मारा और उनकी आंखों में काली मिर्च का सप्रे किया। इनका कहना था कि पुलिस ने इनको जबरन घुटनों पर बिठा दिया और उनके ऊपर बल प्रयोग किया। पुलिस द्वारा किए गए इस बल प्रयोग की वजह से वहां पर भगदड़ मच गई जिसके चलते प्रदर्शनकारियों को नंगे पांव ही भागना पड़ा। ये प्रदर्शनकारी शी चिनफिंग के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे और उन्‍हें पद से हटने का नारा लगा रहे थे। ये प्रदर्शनकारी सरकार की जीरो कोविड नीति के खिलाफ भी नारेबाजी कर रहे थे। इन लोगों का कहना था कि शिनजियांग में लगे लाकडाउन को हटाया जाए। पीसीआर टेस्‍ट की जरूरत से इनकार करते हुए ये प्रदर्शनकारी प्रेस की आजादी की भी बात कर रहे थे।

कोरोना के चलते लाकडाउन 

आपको बता दें कि चीन के कई शहरों में कोरोना के चलते लाकडाउन लगा हुआ है। इसकी वजह से वहां के काम-धंधों पर बुरा असर पड़ रहा है। सरकार की नीतियों के चलते कई छोटे कारोबार बंद होने की कगार पर पहुंच गए हैं। चीन के कई प्रांतों में सरकार की जीरो कोविड नीति को लेकर लोगों में गुस्‍सा भरा हुआ है। उरुमकी में शामिल एक प्रदर्शनकारी शू ने बताया कि इस प्रदर्शन में हजारों की संख्‍या में लोग इकट्ठा हुए थे। पुलिस का भी वहां पर जबरदस्‍त जमावड़ा था। चीन के सोशल मीडिया पर इस विरोध प्रदर्शन को लेकर जितने भी पोस्‍ट थे उन सभी को तुरंत हटा दिया गया।  

Fact Check: चुनाव से पहले Exit पोल पर प्रतिबंध, गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर वायरल आंकड़ा फेक और मनगढ़ंत

COP27: लॉस एंड डैमेज फंड पर सहमति, लेकिन उत्सर्जन कम करने की दिशा में नहीं हुई प्रगति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.