Move to Jagran APP

चीन को भी सताया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जोखिमों का डर, राष्ट्रीय सुरक्षा उपायों को बढ़ाने का दिया निर्देश

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने राष्ट्रीय सुरक्षा उपायों को बढ़ाने औरआर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से उत्पन्न होने वाले जोखिमों के प्रति सावधान रहने के लिए भी चेताया है। एआई को लेकर अमेरिका में सैकड़ों उद्योग जगत के नेताओं ने भी इसे खतरा बताया है। (फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaPublished: Wed, 31 May 2023 03:54 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 03:54 PM (IST)
चीन को भी सताया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जोखिमों का डर, राष्ट्रीय सुरक्षा उपायों को बढ़ाने का दिया निर्देश
चीन को भी सताया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जोखिमों का डर

बीजिंग,एपी। चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने राष्ट्रीय सुरक्षा उपायों को बढ़ाने का आह्वान किया है। वहीं, उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से उत्पन्न होने वाले जोखिमों के प्रति सावधान रहने के लिए भी चेताया है। दरअसल, पार्टी नेता और राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अध्यक्षता में मंगलवार को बैठक की गई। बैठक के बाद बयान जारी कर चीन ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जोखिमों की चेतावनी दी। बैठक में कहा गया कि सरकार अत्याधुनिक तकनीक में वैश्विक नेतृत्व को जब्त करने वाली ऐसी किसी भी प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर लोगों को चेतावनी देना चाहती है।

loksabha election banner

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी से हो सकता है जोखिम

गौरतलब है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी को लेकर अमेरिका में सैकड़ों उद्योग जगत के नेताओं ने एक लेटर पर हस्ताक्षर करते हुए चेतावनी दी है कि इसकी वजह से मानवता के लिए संभावित खतरा पैदा हो रहा है। कहा गया है कि इसे परमाणु युद्ध के समान सामाजिक जोखिम के रूप में माना जाना चाहिए। ऐसे में चीन ने अपने देश में सुरक्षा उपायों को बढ़ाने का निर्देश दिया है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग पर दी चेतावनी

बीजिंग में हुई बैठक में राजनीतिक सुरक्षा की रक्षा के लिए समर्पित प्रयासों और इंटरनेट डेटा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सुरक्षा शासन में सुधार करने की आवश्यकता पर चर्चा हुई। बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि हमारे देश के सामने आने वाली राष्ट्रीय सुरक्षा समस्याओं को जल्द से जल्द खत्म करना है और सभी को इसके लिए सचेत रहना है।

चीन को है नए सुरक्षा ढांचे की जरुरत

चीन के राज्य प्रमुख, सेना के कमांडर और पार्टी के राष्ट्रीय सुरक्षा आयोग के अध्यक्ष ने राष्ट्रीय सुरक्षा का सामना करने वाली जटिल और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से अवगत रहने के लिए बैठक बुलाई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शी के हवाले से बताया कि चीन को नए सुरक्षा ढांचे के साथ विकास के नए पैटर्न की जरूरत है। चीन पहले से ही पार्टी के प्रभुत्व के लिए किसी भी कथित राजनीतिक खतरों को दबाने के लिए मजबूती से खड़ी है। चीन राजनीतिक खतरों को तो दबाने में लगा रहता है, लेकिन दूसरी ओर यह लगातार व्यक्तिगत रूप से विरोध और ऑनलाइन आलोचना को सेंसर करता है।

एआई तकनीक को विनियमित करने के लिए छटपटाया चीन

चीन अपने तकनीकी क्षेत्र पर पार्टी के नियंत्रण को पुनः स्थापित करने के प्रयास में नकेल कस रहा है, लेकिन अन्य देशों की तरह यह तेजी से विकसित हो रही एआई तकनीक को विनियमित करने के तरीके खोजने के लिए छटपटा रहा है। आधिकारिक समाचार पत्र बीजिंग यूथ डेली ने मंगलवार को बताया कि सबसे हालिया पार्टी बैठक ने "संभावित जोखिमों का आकलन करने, सावधानी बरतने, लोगों के हितों और राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा करने, विश्वसनीयता और एआई को नियंत्रित करने की क्षमता सुनिश्चित करने" की आवश्यकता पर बल दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.