Move to Jagran APP

China News: चीन की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, कोविड प्रतिबंध हटने के बाद तेजी से बढ़ी यात्रियों की संख्या

चीन ने एक रिपोर्ट पेश की है जिसके मुताबिक कोविड प्रतिबंध हटने के कारण चंद्र नववर्ष में यात्रा करने वालों की संख्या पिछले साल के मुकाबले काफी बढ़ी है। पिछले साल की तुलना में इस साल हवाई यात्रा समेत सभी परिवहन संसाधनों द्वारा 74% अधिक लोगों ने यात्रा की है।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariPublished: Sat, 28 Jan 2023 10:42 AM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 10:42 AM (IST)
China News: चीन की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, कोविड प्रतिबंध हटने के बाद तेजी से बढ़ी यात्रियों की संख्या
कोविड प्रतिबंध हटने के बाद चीन में यात्रा करने वालों की संख्या में आया उछाल।

बीजिंग, रायटर्स। मीडिया ने शनिवार को सप्ताह भर चलने वाले चंद्र नववर्ष की छुट्टी के दौरान चीन के अंदर यात्रा करने वाले लोगों की रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल की तुलना में इस साल 74% ज्यादा लोगों ने यात्रा की है क्योंकि सरकार की ओर से COVID-19 प्रतिबंधों को खत्म कर दिया गया था। सरकारी आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया गया है कि एक सप्ताह की छुट्टी के बाद शुक्रवार तक हवाई यात्रा समेत सभी परिवहन संसाधनों द्वारा लगभग 226 मिलियन घरेलू यात्राएं हुई हैं।

loksabha election banner

पिछले साल से दोगुनी हुई यात्रा करने वालों की संख्या

चीन के परिवहन मंत्रालय के मुताबिक, पिछले साल छुट्टियों के सप्ताह के दौरान लगभग 130 मिलियन घरेलू यात्राएं की गई थी। वुहान में 2019 के अंत में कोरोनवायरस के उभरने से पहले चंद्र नववर्ष की छुट्टी में आंतरिक रूप से 420 मिलियन यात्राएं की गई थीं। जहां तक ​​विदेश यात्रा की बात करें तो नेशनल इमिग्रेशन एडमिनिस्ट्रेशन (एनआईए) ने शुक्रवार को कहा कि छुट्टी के पहले छह दिनों में क्रॉस-बॉर्डर यात्राएं पिछले साल के मुकाबले दोगुने से भी ज्यादा हो गई हैं। समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 में चंद्र नववर्ष की छुट्टी के दौरान कुल 12.53 मिलियन सीमा पार यात्राएं की गईं।

कोविड के दौरान यात्रा करने पर लगी थी रोक

आपको बता दें, चंद्र नव वर्ष चीन में वर्ष का सबसे महत्वपूर्ण अवकाश है। इस दौरान शहरों में काम करने वाले लोग बड़ी संख्या में अपने गृहनगर और गांवों में परिवार से मिलने के लिए जाते हैं, लेकिन तीन साल तक लोगों को छुट्टी के दौरान यात्रा न करने के लिए कहा गया था। उन्हें कहा गया था कि अगर वे इस दौरान यात्रा करते तो उन्हें कई COVID परीक्षणों, क्वारंटाइन और यहां तक ​​कि अपनी कार्य इकाइयों द्वारा चेतावनी जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता था।

चीन ने प्रतिबंधों के विरोध के बाद दिसंबर की शुरुआत में सरकार द्वारा जीरो कोविड नीति को वापस ले लिया गया। इसके कारण लोगों को यात्रा करने की अनुमति मिल गई और माना जा रहा है कि वायरस पूरे देश में तेजी से फैलने भी लगा है।

यह भी पढ़ें: चीन में जिनपिंग सरकार की कठोर पॉलिसी से अमीर समुदाय चिंतित, देश छोड़ने पर मजबूर हुए लोग

China Covid Policy: अपनी ही चाल में फंसा चीन, कोविड नीति से मिल रही चुनौती; रिपोर्ट में हैरान करने वाला दावा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.