Move to Jagran APP

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने ताइवान के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति लाई चिंग-ते को "अपमानजनक" बताया

ताइवान के नवनियुक्त राष्ट्रपति लाइ चिंग-ते के पदभार संभालने के ठीक एक दिन बाद बीजिंग की बयानबाजी तेज हो गई। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने मंगलवार को ताइवान के नवनियुक्त राष्ट्रपति को अपमानजनक कहा है। बता दें कि चीन ताइवान को अपने क्षेत्र के रूप में दावा करता है वहीं लाई को अलगाववादी मानता है। चीन ने लाइ के प्रस्तावों को अस्वीकार कर दिया है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Tue, 21 May 2024 04:45 PM (IST)Updated: Tue, 21 May 2024 04:45 PM (IST)
ताइवान के नवनियुक्त राष्ट्रपति लाइ चिंग-ते के पदभार संभालने के ठीक एक दिन बाद बीजिंग की बयानबाजी तेज हो गई।

रॉयटर्स, बीजिंग। ताइवान के नवनियुक्त राष्ट्रपति लाइ चिंग-ते के पदभार संभालने के ठीक एक दिन बाद बीजिंग की बयानबाजी तेज हो गई। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने मंगलवार को ताइवान के नवनियुक्त राष्ट्रपति को 'अपमानजनक' कहा है। बता दें कि चीन ताइवान को अपने क्षेत्र के रूप में दावा करता है, वहीं लाई को 'अलगाववादी' मानता है। चीन ने लाइ के प्रस्तावों को अस्वीकार कर दिया है।

चीन की सरकार आम तौर पर जनवरी में चुनाव जीतने के बाद से सीधे तौर पर लाई का नाम लेने से बचती रही है, जबकि मतदान से पहले उन्होंने नियमित रूप से उनका नाम लेकर उनकी निंदा की थी और कहा था कि चुनाव युद्ध और शांति के बीच एक विकल्प था। कजाकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक में बोलते हुए वांग ने कहा कि ताइवान चीन के लिए "मुख्य मुद्दों का मूल" है, और स्वतंत्रता गतिविधियां ताइवान जलडमरूमध्य में शांति के लिए सबसे विनाशकारी कारक हैं।

चीन के विदेश मंत्रालय ने वांग के हवाले से कहा, "देश और अपने पूर्वजों के साथ विश्वासघात करने वाले लाई चिंग-ते और अन्य लोगों के घिनौने कृत्य अपमानजनक हैं।" उन्होंने कहा कि चीन को 'पुनर्एकीकरण' हासिल करने और ताइवान को 'मातृभूमि में वापस लाने' से कोई नहीं रोक सकता। ताइवान के सभी स्वतंत्रता अलगाववादियों को इतिहास में शर्म के स्तंभ पर कीलों से ठोंक दिया जाएगा।

लाई ने अपने पूर्ववर्ती त्साई इंग-वेन की तरह बीजिंग के संप्रभुता के दावों को खारिज करते हुए कहा कि केवल ताइवान के लोग ही अपना भविष्य तय कर सकते हैं। वहीं, अपने कड़े विरोध के बावजूद ताइवान का दौरा करने के लिए दक्षिण कोरियाई और जापानी सांसदों को डांटने के बाद, चीन ने मंगलवार को लाई को बधाई भेजने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका को भी फटकार लगाई।

सोमवार को अपने उद्घाटन भाषण में लाई ने चीन से अपने सैन्य और राजनीतिक खतरों को रोकने के लिए कहा कि शांति ही एकमात्र विकल्प है और बीजिंग को ताइवान के लोगों की पसंद का सम्मान करना होगा। लाइ को इस बात को दोहराने के बाद ज़ोर से तालियां मिलीं कि रिपब्लिक ऑफ चाइना - ताइवान का औपचारिक नाम - और पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना "एक दूसरे के अधीन नहीं हैं।"

चीन इस तरह के शब्दों को यह कहने के समान मानता है कि चीन और ताइवान अलग-अलग देश हैं, जो बीजिंग के लिए एक खतरे की रेखा है। चीन का कहना है कि औपचारिक स्वतंत्रता की घोषणा करने का ताइवान का कोई भी कदम द्वीप पर हमले का आधार होगा। ताइपे सरकार का कहना है कि ताइवान पहले से ही एक स्वतंत्र देश, चीन गणराज्य है। 1949 में माओत्से तुंग के कम्युनिस्टों के साथ गृहयुद्ध हारने के बाद रिपब्लिकन सरकार ताइवान भाग गई, जिन्होंने पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की स्थापना की।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.