Move to Jagran APP

अमेरिका ने भारत की यात्रा करने वाले नागरिकों को किया सतर्क; जम्मू-कश्मीर नहीं जाने की सलाह दी, बताई यह वजह

Travelling advisory for India अमेरिका ने भारत की यात्रा करने वाले अपने नागरिकों को सतर्क करते हुए कहा है कि वे जम्‍मू-कश्‍मीर की यात्रा न करें। अमेरिका ने इसकी क्‍या वजहें बताई जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट...

By AgencyEdited By: Krishna Bihari SinghPublished: Fri, 07 Oct 2022 08:21 PM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 08:44 PM (IST)
अमेरिका ने भारत जाने वाले अपने नागरिकों के लिए एक ट्रैवेल एडवाइजरी जारी की है।

वाशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिका ने भारत की यात्रा करने वाले अपने नागरिकों को सतर्क किया है। अमेरिका ने शुक्रवार को अपने नागरिकों से 'अपराध और आतंकवाद' के कारण भारत की यात्रा करते वक्‍त अधिक सावधानी बरतने को कहा है। यही नहीं अमेरिकी विदेश विभाग ने अपने नागरिकों को जम्मू-कश्मीर की यात्रा नहीं करने की सलाह भी दी है। अमेरिकी विदेश विभाग ने शुक्रवार को यह एडवाइजरी जारी की। इतना ही नहीं अमेरिका ने पाकिस्‍तान की यात्रा को लेकर भी सचेत किया है।

loksabha election banner

बेहद सतर्कता बरतने की जरूरत

विदेश विभाग ने एक दिन पहले एक अलग एडवाइजरी में पाकिस्तान को लेवल 3 पर रखा था और अपने नागरिकों से आतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा के कारण अपने अशांत प्रांतों की यात्रा पर पुनर्विचार करने के लिए कहा था। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि अपराध और आतंकवाद के कारण भारत की यात्रा के दौरान बेहद सतर्कता बरतने की जरूरत है। अमेरिकी नागरिकों को पूर्वी लद्दाख क्षेत्र और इसकी राजधानी लेह को छोड़कर जम्मू-कश्मीर की यात्रा से परहेज करना चाहिए।

यात्रा के दौरान सतर्क रहने के निर्देश

अमेरिका ने भारत-पाकिस्तान सीमा के 10 किलोमीटर के दायरे में सशस्त्र संघर्ष की संभावना से भी इनकार नहीं किया है। अमेरिका ने अपने नागरिकों को आतंकवाद एवं सांप्रदायिक हिंसा की घटनाओं के चलते पाकिस्तान की यात्रा के दौरान भी सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। खास कर अमेरिकी नागरिकों से पाकिस्‍तान अशांत प्रांतों की यात्रा की योजना पर पुनर्विचार करने का परामर्श दिया है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को पाकिस्‍तान के लिए यात्रा एडवाइजरी जारी की।

पाकिस्‍तान में इन जगहों पर हमले कर सकते हैं आतंकी  

अमेरिका ने अपनी यात्रा एडवाइजरी में नागरिकों से आतंकवाद और अपहरण की घटनाओं के कारण पूर्व संघ शासित कबायली क्षेत्र (एफएटीए), बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की यात्रा नहीं करने की सलाह भी दी है। अमेरिका ने कहा है कि पाकिस्‍तान में आतंकी बिना किसी चेतावनी के हमला कर सकते हैं। पाकिस्‍तानी आतंकी परिवहन केंद्रों, बाजारों, शॉपिंग मॉल, पूजा स्थलों, पर्यटन स्थलों, स्कूलों, अस्पतालों, सैन्य प्रतिष्ठानों, हवाई अड्डों, विश्वविद्यालयों और सरकारी सुविधाओं को निशाना बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें- UNHRC में चीन विरोधी प्रस्‍ताव पर भारत क्‍यों रहा नदारद? क्‍या है इसके कूटनीतिक मायने- एक्‍सपर्ट व्‍यू

यह भी पढ़ें- North Korea vs America: बदलते वैश्विक माहौल में समझिए पुतिन और किम की नजदीकियों के मायने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.