Move to Jagran APP

कश्मीर मुद्दे पर ट्रंप ने मध्यस्थता की बात फिर दोहराई, G-7 समिट में कर सकते हैं PM मोदी से बातचीत

कश्मीर पर जारी तनाव के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एकबार फिर इस मुद्दे पर मध्यस्थता की बात कही है। वह इसको लेकर जी-7 समिट में पीएम मोदी से बातचीत कर सकते हैं।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 21 Aug 2019 08:50 AM (IST)Updated: Wed, 21 Aug 2019 11:55 AM (IST)
कश्मीर मुद्दे पर ट्रंप ने मध्यस्थता की बात फिर दोहराई, G-7 समिट में कर सकते हैं PM मोदी से बातचीत
कश्मीर मुद्दे पर ट्रंप ने मध्यस्थता की बात फिर दोहराई, G-7 समिट में कर सकते हैं PM मोदी से बातचीत

वॉशिंगटन, एएनआइ/प्रेट्र। Trump Reacts on Kashmir Issue, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एकबार फिर कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता की बात कही है। हालांकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया है कि यह भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा है और दोनों को मिलकर इसे सुलझाना चाहिए। ट्रंप ने साथ ही कहा कि मैं अपनी तरफ से पूरी कोशिश करूंगा कि इस मामले में मध्यस्थता या जो भी हो सकता है वो करूं।

loksabha election banner

ट्रंप ने कहा, 'यहां 2 देशों के बीच जबरदस्त समस्याएं हैं। मैं अपनी ओर से अच्छा करने की कोशिश करूँगा कि मैं मध्यस्थता कर सकूँ या कुछ कर सकूँ। दोनों देशों के बीच साथ महान संबंध हैं, लेकिन वे इस समय बिल्कुल दोस्त नहीं हैं।'

जी-7 समिट में पीएम मोदी से बातचीत
इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को कहा कि वह इस सप्ताह के अंत में फ्रांस में जी-7 शिखर सम्मेलन(G-7 Summit) में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कश्मीर में तनावपूर्ण स्थिति पर चर्चा करेंगे। ट्रम्प ने ओवल कार्यालय में संवाददाताओं से कहा, 'मैं प्रधानमंत्री मोदी के साथ रहूंगा। मैं फ्रांस में इस हफ्ते उनके साथ रहूंगा। मुझे लगता है, हम (भारत और पाकिस्तान के बीच) तनाव की स्थिति को सुलझाने में मदद कर रहे हैं।'

ट्रंप ने की PM मोदी-इमरान से बात
इससे पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत-पाकिस्तान के तनाव को कम करने के लिए फोन पर प्रधानमंत्री मोदी और पाकिस्तानी पीएम इमरान खान से बातचीत की थी। ट्रंप ने इसके बाद कहा, 'सच कहूँ तो, यह एक बहुत ही विस्फोटक स्थिति है। मैंने कल भारत के प्रधानमंत्री मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से भी बात की थी। वे दोनों मेरे दोस्त हैं। वे महान लोग हैं। वे अपने देश से प्यार करते हैं।'

भारत ने कश्मीर मसले को बताया आतंरिक मामला
भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के बाद भारत ने जम्मू और कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लेने के लिए संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त कर दिया और सरकार ने जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया।

भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को स्पष्ट रूप से कहा है कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म करना एक आंतरिक मामला था और पाकिस्तान को वास्तविकता स्वीकार करने की सलाह भी दी। भारत ने अमेरिका को स्पष्ट कर दिया है कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच एक द्विपक्षीय मुद्दा है और इसमें किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं हो सकती।

इसे भी पढ़ें- जम्‍मू-कश्मीर: 2 दिन में ATM से निकले 800 करोड़, आज से मिडिल स्‍कूल भी खुले, आम लोगों का रेडियो बना सहारा

इसे भी पढ़े- भारतीय सेना ने लिया विंग कमांडर अभिनंदन का बदला, गिरफ्तार करने वाले पाक कमांडो को किया ढेर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.