Move to Jagran APP

UNGA: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता को तैयार बशर्ते दोनों पक्ष हों तैयार

कश्मीर मसले को जटिल बताते हुए अमेरिकी ट्रंप ने कहा अगर मैं मदद कर सकता हूं तो मैं जरूर करूंगा।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 24 Sep 2019 07:07 AM (IST)Updated: Tue, 24 Sep 2019 11:35 AM (IST)
UNGA: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता को तैयार बशर्ते दोनों पक्ष हों तैयार
UNGA: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता को तैयार बशर्ते दोनों पक्ष हों तैयार

न्यूयॉर्क, प्रेट्र। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुद को बहुत अच्छा मध्यस्थ बताते हुए सोमवार को कहा कि वह कश्मीर मसले पर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता करने के लिए तैयार हैं बशर्ते दोनों पक्ष इसके लिए राजी हों।संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से इतर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात में ट्रंप ने उक्त टिप्पणी की। लंबे समय से लंबित कश्मीर मसले को 'जटिल' बताते हुए ट्रंप ने कहा, 'अगर मैं मदद कर सकता हूं तो मैं जरूर करूंगा।

loksabha election banner

अगर दोनों (भारत और पाकिस्तान) चाहेंगे तो मैं (मध्यस्थता) करने के लिए तैयार हूं। मेरे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बहुत अच्छे संबंध हैं। प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ भी मेरे बहुत अच्छे संबंध हैं.. कोई भी समय हो, मैं एक बहुत अच्छा मध्यस्थ बनूंगा। मध्यस्थ के तौर पर मैं कभी असफल नहीं हुआ।' मालूम हो कि जुलाई में व्हाइट हाउस में इमरान खान के साथ मुलाकात के दौरान भी ट्रंप ने कश्मीर मसले पर मध्यस्थता का प्रस्ताव किया था जिसे भारत ने द्विपक्षीय मसला बताते हुए अस्वीकार कर दिया था।

इमरान के ही सामने 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम की प्रशंसा

इमरान खान के सामने ही ट्रंप ने ह्यूस्टन में रविवार को आयोजित 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम की जमकर प्रशंसा की। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने कार्यक्रम में मोदी के बेहद आक्रामक बयान को सुना और एनआरजी स्टेडियम में मौजूद 50 हजार लोगों की जिक्र करते हुए कहा कि वहां मौजूद लोगों ने भी वैसी ही प्रतिक्रिया व्यक्त की। 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने आतंकवाद का समर्थन करने के लिए पाकिस्तान पर जमकर निशाना साधा था। उनका कहना था कि भारत के जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले से उन लोगों को परेशानी हो रही है जिनसे अपना ही देश नहीं संभाला जाता।

बोले- हर समस्या का होता है समाधान

ट्रंप ने उम्मीद जताई कि भारत और पाकिस्तान दोनों कुछ ऐसा करेंगे जो दोनों के ही लिए बेहद बुद्धिमतापूर्ण और अच्छा हो। उन्होंने कहा कि हर समस्या का समाधान होता है। उन्हें उम्मीद है कि वे दोनों (भारत-पाकिस्तान) साथ आने जा रहे हैं।

इमरान से पूछा, कहां से लाते हो ऐसे संवाददाता

मुलाकात के बाद इमरान खान के साथ प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कई बार पाकिस्तानी संवाददाताओं की अनदेखी की। एक बार तो उन्होंने एक संवाददाता से पूछ लिया कि क्या वह पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं। कश्मीर मसले पर एक पाकिस्तानी पत्रकार के सवाल करने पर ट्रंप ने इमरान खान से पूछ ही लिया, 'ऐसे संवाददाता आप लाते कहां से हो?'

पूर्व राष्ट्रपतियों ने किया पाक से बुरा बर्ताव

पाकिस्तान-अमेरिका संबंधों के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने कहा, 'मेरे स्थान पर रहे लोगों ने पाकिस्तान के साथ बहुत बुरा बर्ताव किया। मैं पाकिस्तान पर भरोसा करता हूं, लेकिन मुझसे पहले के लोगों ने नहीं किया। लेकिन वे नहीं जानते थे कि वे क्या कर रहे थे।'

यह भी पढ़ेंः

पाक को अलग-थलग रखने में मिली वैश्विक कामयाबी, इस तरह सफल हो रही भारतीय कूटनीति

पीएम मोदी बोले- जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए पूरी दुनिया साथ आए, भाषण सुनने के लिए अचानक पहुंचे ट्रंप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.