Move to Jagran APP

सीरीयाई नागरिकों के लिए बड़ी खबर, ट्रंप ने 6,900 सीरियाई नागरिकों के लिए की ये बड़ी घोषणा

अमेरिका में पहले से रह रहे और नौकरी कर रहे सीरियाई नागरिको के लिए ट्रंप ने ये निर्णय लिया है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Thu, 01 Feb 2018 03:46 PM (IST)Updated: Thu, 01 Feb 2018 04:25 PM (IST)
सीरीयाई नागरिकों के लिए बड़ी खबर, ट्रंप ने 6,900 सीरियाई नागरिकों के लिए की ये बड़ी घोषणा

वाशिंगटन (आइएएनएस) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में पिछले 18 माह से रह रहे 6,900 सीरियाई नागरिकों की अस्थाई सुरक्षा की अवधि बढ़ाने की घोषणा की है। बताया जा रहा है कि उनके देश सीरिया में जारी गृहयुद्ध को देखते हुए ट्रंप ने उनके पक्ष में ये निर्णय लिया है। उन्हें अस्थाई संरक्षित स्थिति (टेम्प्रेरी प्रोटेक्शन स्टेटस) नामक मानवतावादी कार्यक्रम (ह्यूमेनिटेरियन प्रोग्राम) के तहत निर्वासन से बचाया गया था।

गुरुवार को बीबीसी से आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में पहले से रह रहे और नौकरी कर रहे सीरियाई नागरिको के लिए ये निर्णय लिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, ये घोषणा उन पर लागू नहीं होता है जो सीरिया से आए हुए नए आवेदक हैं। बता दें कि ट्रंप सरकार ने इससे पहले कई देशों ईआई सल्वाडोर, हैती और निकारागुआ नागरिकों के टीपीएस कार्यक्रम रद कर दिए हैं। 1990 में बनाया गया, टीपीएस नियम ने देशों से आप्रवासियों को असुरक्षित माना और कानूनी रूप से अमेरिका में काम करने की इजाजत दी।

टीपीएस का उपयोग प्राकृतिक आपदाओं या गृहयुद्ध से प्रभावित देशों के हजारों लोग करते है। चूंकि 2011 से सीरिया में गृहयुद्ध चल रहे हैं जिसके कारण करोड़ों लोग वहां से पलायन कर गए हैं और सैकड़ों की मौत हो चुकी है। बता दें कि उनके लिए सुरक्षा अवधि 31 मार्च खत्म किया जाना था, लेकिन ट्रंप के नए घोषणा के साथ इसकी अवधि 18 महीने के लिए बढ़ा दी गई है।

होमलैंड सिक्योरिटी विभाग के सचिव किर्स्टजेन एम. नेल्सन ने एक बयान में कहा," हम देशों के आधार पर उनकी टीपीएस स्थिति का निर्धारण करना जारी रखेंगे। होमलैंड सिक्योरिटी विभाग ने घोषणा की कि 262,500 सल्वाडोरियन की सुरक्षा स्थिति 18 महीने तक खत्म हो जाएगी। नवंबर में, प्रशासन ने ये भी कहा था कि हैती और निकारागुआ की सुरक्षा भी 2019 में खत्म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : युद्धग्रस्त क्षेत्रों में हो रहे यौन हिंसा के खिलाफ एंजेलिना जोली ने NATO से की ये अपील


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.